Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 नवंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–'रेड लाइट आन, गाड़ी ऑफ’ अभियान और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.किस राज्य सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए ‘रेड लाइट आन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को 30 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है?
a. दिल्ली
b. बिहार
c. पंजाब
d. राजस्थान
 
2.हाल ही में किस देश के प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a. क़तर
b. बहरीन
c. ओमान
d. कुवैत
 
3.भारतीय मूल के किस व्यक्ति को अमेरिका के नए चीफ ऑफ़ स्टाफ नामित किया गया है?
a. अनमोल त्यागी
b. राहुल सचदेवा
c. काश पटेल
d. मनोज पाठक
 
4.विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 12 अप्रैल
c. 15 अगस्त
d. 12 नवंबर
 
5.भारत के किस प्रसिद्ध लेखक को हाल ही में टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
a. रस्किन बॉन्ड
b. अमिताव घोष
c. अरविंद अडिग
d. अरुंधित रॉय
 
6.हाल ही में किस देश ने दुनिया के पहले 6G एक्सपेरिमेंटल उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. भारत
 
7.भारत और मालदीव के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की मालदीव यात्रा के दौरान कितने समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए?
a. सात
b. आठ
c. चार
d. तीन
 
8.आर्मेनिया, अज़रबैजान और किस देश ने विवादित क्षेत्र नागोर्नो-काराबाख (Nagorno-Karabakh) में चल रहे सैन्य संघर्ष को समाप्त करने हेतु एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. चीन
b. जापान
c. पाकिस्तान
d. रूस
 
उत्तर-
 
a. दिल्ली
दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए ‘रेड लाइट आन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को 30 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 21 अक्टूबर को इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि यदि शहर में 10 लाख वाहन भी इस अभियान में शामिल हो जाते हैं तो एक वर्ष में पीएम-10 का स्तर 1.5 टन और पीएम-2.5 का 0.4 टन कम हो जाएगा. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य रेड लाइट पर खड़े वाहनों को बंद कर 15 से 20 प्रतिशत प्रदूषण को कम करना है.
 
b. बहरीन
बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का 11 नवंबर 2020 को निधन हो गया. वे 84 वर्ष के थे. 24 नवंबर 1935 को जन्मेत शेख खलीफा बहरीन के शाही परिवार से थे. उन्होंने साल 1970 के बाद से बहरीन के प्रधानमंत्री के तौर पर देश को संभाला और सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का खिताब हासिल किया है. 15 अगस्त 1971 को बहरीन की स्वतंत्रता से एक साल पहले शेख खलीफा ने पदभार ग्रहण किया था. वे दुनिया में किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहे.
 
c. काश पटेल
अमेरिका के चीफ ऑफ स्टाफ के लिए केश पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा गया है. उनके नाम की सिफारिश कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव क्रिस मिलर ने की. पटेल चीफ ऑफ स्टाफ के पद से इस्तीफा देनेवाले जीन स्टीवर्ट की जगह लेंगे. काश पटेल वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सदस्य हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने एक दिन पहले रक्षा सचिव मार्क एस्पर को बर्खास्त कर दिया था. कश्यप प्रमोद पटेल का लोकप्रिय नाम केश पटेल है. उन्होंने आतंकरोधी और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कई संवेदनशील पदों पर काम किया है.
 
d. 12 नवंबर
प्रतिवर्ष 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. निमोनिया के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से 'विश्व निमोनिया दिवस' मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा 12 नवंबर 2009 को की गई थी. इसका मुख्य उद्देश्य विश्वभर में लोगों के बीच निमोनिया के प्रति जागरूकता फैलाना था. सर्दी के मौसम में बढ़ती ठंड से निमोनिया होने का खतरा बढ़ जाता है. निमोनिया की बीमारी कई बच्चों के लिए जानलेवा साबित होती है. इसके लक्षणों को तुरंत पहचान कर इलाज कराना जरूरी होता है.
 
a. रस्किन बॉन्ड
भारत के प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइव! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है. उनके पास बच्चों और वयस्कों के लिए अलग-अलग शैलियों में लिखी गई लगभग 100 पुस्तकों के करीब का अनुभव है. बॉन्ड लेखन ने पाठकों की दोनों श्रेणियों को आजीवन प्यार और प्रशंसा में बदल दिया है. भारत में बच्चों के साहित्य के विकास में उनके योगदान के लिए उन्हें भारतीय बाल शिक्षा परिषद द्वारा सम्मानित किया गया है. इसके अलावा उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.
 
b. चीन
चीन ने दुनिया के पहले 6G उपग्रह को लॉन्च किया है. चीन के शांक्सी प्रांत ताइयूआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से 12 अन्य उपग्रहों के साथ कक्षा में प्रवेश किया है. इस उपग्रह के सफलता पूर्वक लॉन्च होने के बाद इंटरनेट की स्पीड 5G की तुलना में कई गुना अधिक तेजी से डेटा-ट्रांसमिशन प्राप्त करने के लिए उच्च आवृत्ति वालें तरंगों का उपयोग शामिल है. यह उपग्रह में प्रोद्योगिकी भी है जो फसल आपदा निगरनी और जंगल की आग की रोकथाम के लिए खासा उपयोगी साबित होगा.
 
c. चार
भारत और मालदीव के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की मालदीव यात्रा के दौरान चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. ये समझौता ज्ञापन दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेंगे. मालदीव पर्यटन उद्योग COVID-19 से बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है और इस वजह से भारत ने सितंबर 2020 में मालदीव को 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्रदान किया है. भारतीय विदेश सचिव ने मालदीव की "इंडिया फर्स्ट" नीति की सराहना की और यह भी कहा कि यह भारत की "नेबरहुड फर्स्ट" पॉलिसी जैसी है.
 
d. रूस
आर्मेनिया, अज़रबैजान और रूस ने विवादित क्षेत्र नागोर्नो-काराबाख (Nagorno-Karabakh) में चल रहे सैन्य संघर्ष को समाप्त करने के लिये एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. वर्ष 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद शुरू हुए इस विवाद के कारण अब तक हज़ारों लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ी है और इसके कारण बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए हैं, इसी कारण इस विवाद को बीते कुछ वर्षों का सबसे गंभीर विवाद माना जाता है. शांति समझौते के मुताबिक दोनों देश सीमा पर अपनी यथास्थिति बनाए रखेंगे यानी वे उस क्षेत्र से आगे नहीं बढ़ेंगे, जहाँ उनकी सेनाएँ अभी मौजूद हैं.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now