हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 अक्टूबर 2019

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –इलाहाबाद बैंक और भारत की सबसे पहली महिला ग्रेजुएट से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.भारत की सबसे पहली महिला ग्रेजुएट (ऑनर्स) का क्या नाम है जिनके लिए गूगल ने हाल ही में डूडल समर्पित किया है?
a. कामिनी रॉय
b. अवंतिका देशबंधु
c. सपना वर्मा
d. पायल त्रिवेदी

2.नासा ने हाल ही में किस नाम से आयनमंडल का अध्ययन करने के लिए एक सैटेलाईट लॉन्च किया है?
a. PROP
b. ICON
c. MARK
d. ROCK

3.फ़ोर्ब्स द्वारा हाल ही में जारी भारतीय अरबपतियों की सूची में दूसरा स्थान किसे हासिल हुआ है?
a. कुमार बिरला
b. अजीम प्रेमजी
c. हिंदुजा ब्रदर्स
d. गौतम अडानी

4.अंतरिक्ष में स्पेसवॉक करने वाले पहले व्यक्ति का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a. एलेक्सी लियोनोव
b. फ्योदोर गोर्बाचोव
c. जोसेफ ह्यूस्टन
d. मार्क इलियट

5.इंडियन स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 में निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी को हाल ही में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया?
a. मैरी कॉम
b. बाइचुंग भूटिया
c. मिल्खा सिंह
d. पीटी ऊषा

6.अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 11 अक्टूबर
b. 05 अक्टूबर
c. 08 अक्टूबर
d. 10 अक्टूबर

7.हाल ही में किस देश की 3,000 से अधिक महिलाओं ने लगभग 40 साल में पहली बार स्टेडियम में फुटबॉल मैच देखा?
a. पाकिस्तान
b. ईरान
c. नेपाल
d. जापान

8.मध्य प्रदेश की सहरिया जनजाति नामक के खननकर्त्ताओं ने तपेदिक के बजाय किसके इलाज के लिये सरकार से अपील की है?
a. न्यूमोनिया
b. टाइफायड
c. चेचक
d. सिलिकोसिस

9.हाल ही में किस बैंक ने कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है?
a. देना बैंक
b. पंजाब नेशनल बैंक
c. इलाहाबाद बैंक
d. बैंक ऑफ बड़ौदा

10.भारत की किस महिला धाविका ने 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर महिला 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया?
a. दुती चंद
b. सुधा सिंह
c. पीटी उषा
d. टिंटु लुका

उत्तर:- 

1.a. कामिनी रॉय
कामिनी रॉय की 155 वीं जयंती पर गूगल डूडल बनाया गया है. कामिनी रॉय भारत के इतिहास में ग्रेजुएट (ऑनर्स) की डिग्री हासिल करने वाली पहली महिला थीं. उनका जन्म 12 अक्टूबर 1864 को ब्रिटिश भारत के बेकरगंज जिले में हुआ था. उन्होंने महिलाओ को मतदान का अधिकार दिलाने के लिए उन्होंने एक लंबा आंदोलन चलाया. आखिरकार, 1926 में महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला.

2.b. ICON
नासा ने आयनमंडल का अध्ययन करने के लिए ICON नाम से सैटेलाईट मिशन लॉन्च किया है. नासा द्वारा जारी जानकारी के अनुसार यह मिशन पता लायायेगा कि पृथ्वी और आयनमंडल कहां पर मिलते हैं. पृथ्वी और आयनमंडल में वायु कौन से बिंदु पर मिलती है यह पता लगाना इस मिशन का मुख्य उद्देश्य है. यह मिशन 2017 में लॉन्च होना था लेकिन तकनीकी खराबी के कारण इसे दो साल के बाद लॉन्च किया गया है. 

3.d. गौतम अडानी
फ़ोर्ब्स द्वारा जारी भारतीय अरबपतियों की सूची में गौतम अडानी ने पिछले साल की तुलना में 8 अंकों का सुधार करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया. मुकेश अंबानी लगातार 12वीं बार पहले स्थान पर बने हुए हैं. पिछले साल दूसरे स्थान पर रहे अजीम प्रेमजी इस वर्ष इस सूची से बाहर हो गये हैं क्योंकि उन्होंने अपनी दौलत का एक बड़ा हिस्सा दान कर दिया था.

4.a. एलेक्सी लियोनोव
एलेक्सी लियोनोव अंतरिक्ष में स्पेसवॉक करने वाले पहले अंतरिक्षयात्री थे. सोवियत संघ के एलेक्सी लियोनोव का 85 साल की उम्र में रूस में निधन हो गया है. उन्होंने 18 मार्च 1965 को अंतरिक्ष में 12 मिनट तक स्पेसवॉक की थी. लियोनोव को दो बार 'हीरो ऑफ सोवियत यूनियन' सम्मान मिला था और चांद पर एक क्रेटर को उनका नाम दिया गया था.

5.c. मिल्खा सिंह
भारत के प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह ने इंडियन स्पोर्ट्स हॉनर्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता. उन्हें यह पुरस्कार खेलों में भारत को विश्वविख्यात बनाने और उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया गया. इस दौरान कुल 17 खिलाड़ियों को पुरस्कार दिए गये. बजरंग पूनिया को पुरुषों की श्रेणी में स्पोर्ट्समैन ऑफ़ द इयर का पुरस्कार मिला जबकि विनेश फोगाट को स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द इयर का ख़िताब प्राप्त हुआ.

6.a. 11 अक्टूबर
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस को पहली बार साल 2012 में मनाया गया था. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों का संरक्षण करना तथा उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों एवं कठिनाईयों की पहचान करना है. इस साल इस दिवस का थीम "Girl Force: Unscripted and Unstoppable" है.

7.b. ईरान
ईरान में साल 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद महिलाओं को पुरुषों का खेल देखने पर बैन लगा दिया गया था. दरअसल, फुटबॉल संगठन फीफा ने केवल-पुरुष प्रधान नीति को लेकर ईरान को सस्पेंड करने की बात कही थी. ईरान दुनिया का आखिरी ऐसा देश है जहां महिलाओं को फुटबॉल मैच देखने की इजाजत नहीं है.

8.d. सिलिकोसिस
सिलिकोसिस फेफड़े की एक बीमारी है जो सिलिका के छोटे-छोटे कणों के साँस के माध्यम से शरीर के भीतर प्रवेश से होती है. सिलिका धूल के संपर्क में आने वाले व्यक्ति इससे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं. सिलिकोसिस में साँस लेने में परेशानी होना, खाँसी, बुखार आदि समस्याएँ उत्पन्न हो जाती है.

9.c. इलाहाबाद बैंक
यह कटौती 14 अक्ट्रबर 2019 से लागू होगी. अब बैंक की एक साल की बेंचमार्क एमसीएलआर 8.40 प्रतिशत से घटकर 8.35 प्रतिशत रह जाएगी. इसी तरह एक दिन से लेकर छह माह के कर्ज के लिए एमसीएलआर 7.85 से 8.20 प्रतिशत के बीच रहेगी.

10.a. दुती चंद
दुती चंद ने स्पर्धा के सेमीफाइनल में 11.22 सेकेंड के समय से इस साल अप्रैल में एशियाई चैम्पियनशिप में 11.26 सेकेंड के रिकार्ड को तोड़ दिया. यह एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है. इससे पहले 11.26 सेकंड के समय के साथ यह रिकॉर्ड रचिता मिस्त्री के साथ संयुक्त रूप से दुती चंद के नाम पर था.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

 

Related Categories

Popular

View More