Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–मुख्‍यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘मुख्य्मंत्री सौर स्वरोजगार योजना’ का शुभारंभ किया?
a.    पंजाब
b.    झारखंड
c.    गोवा
d.    उत्तराखंड

2.शांति के लिए नोबेल पुरस्कार 2020 निम्न में से किसे प्रदान किया गया है?
a.    वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम
b.    ग्रेटा थनबर्ग
c.    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
d.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

3.विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    10 अक्टूबर
c.    12 मार्च
d.    15 अप्रैल

4.कांग्रेस ने हाल ही में असम में अपने विधायक राजदीप गोवाला को कितने साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है?
a.    पांच साल
b.    दो साल
c.    तीन साल
d.    छह साल

5.भारत और अमेरिका के बाद निम्न में से किस देश ने टिकटॉक ऐप को बैन कर दिया है?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    पाकिस्तान
d.    भूटान

6.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूतपूर्व सैनिकों समूह 'ख' के पदों पर कितने फीसदी आरक्षण दिए जाने की घोषणा की है?
a.    7 फीसदी
b.    10 फीसदी
c.    5 फीसदी
d.    2 फीसदी

7.भारतीय मूल के विख्यात शिक्षाविद श्रीकांत दातार को किस स्कूल का डीन नामित किया गया है?
a.    हार्वर्ड बिजनेस स्कूल
b.    गार्गी कॉलेज
c.    स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल
d.    लंदन बिजनेस स्कूल

8.किस राज्य ने देश में पहला ‘हर घर जल‘ राज्य बनने का अनूठा गौरव हासिल किया है?
a.    पंजाब
b.    दिल्ली
c.    गोवा
d.    बिहार

9.किस राज्य सरकार की कैबिनेट ने राजधानी में ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी को मंजूरी दे दी है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    केरल
d.    दिल्ली

10.हाल ही में किस देश ने रुद्रम-1 एंटी रेडिएशन मिसाइल का सफल परीक्षण किया?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    भारत
d.    रूस

उत्तर-

1.d. उत्तराखंड
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना की शुरुआत की. यह योजना युवाओं के स्वरोजगार को बढ़ावा देने के साथ ही हरित ऊर्जा के उत्पादन को भी बढ़ावा देगी. यह योजना मुख्य रूप से प्रवासी कामगारों और युवाओं को लक्षित करती है जो लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न शहरों से अपनी नौकरी छोड़कर अपने घरों को लौट गए हैं. योजना के प्रत्येक लाभार्थी को 25 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र भी आवंटित किया जाना है.

2.a. वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम
नार्वे की नोबेल कमिटी ने इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार से वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (WFP) को सम्मानित किया. इस संस्था द्वारा भूख की समस्या से निपटने हेतु किए गए उल्लेखनीय प्रयासों के तहत यह सम्मान दिया गया है. पिछले साल इथियोपिया के प्रधानमंत्री एबी अहमद अली को इस सम्मान से नवाजा गया था. वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने साल 2019 में 88 देशों में करीब 100 मिलियन लोगों को सहायता पहुंचाई थी जो गंभीर भुखमरी के शिकार थे. ‘वर्ल्ड फूड प्रोग्राम’ भुखमरी मिटाने और खाद्य सुरक्षा पर केंद्रित संयुक्त राज्य एजेंसी है.

3.b. 10 अक्टूबर
हर साल 10 अक्टूबर को पूरे विश्व में विश्व मानसिक स्वास्थ दिवस मनाया जाता है. ये दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों के बीच मानसिक स्वास्थ के मुद्दों के बारे में जागरुकता बढ़ सके और मानसिक स्वास्थ्य के सहयोगात्मक प्रयासों को संगठित करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ ने 10 अक्तूबर 1992 को की थी.

4.d. छह साल
कांग्रेस ने हाल ही में असम में अपने विधायक राजदीप गोवाला को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है. उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के लिए निष्कासित किया गया है. राजदीप गोवाला राज्य के बराक घाटी के लखीपुर से पार्टी के विधायक हैं. एआईसीसी के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने विधायक राजदीप गोवाला के पार्टी से छह साल की अवधि के लिए निष्कासन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

5.c. पाकिस्तान
पाकिस्तान ने टिकटॉक को बैन करने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टिक टॉक द्वारा गैरकानूनी ऑनलाइन कंटेंट पर रोक लगाने के लिए कोई भी कदम न उठाए जाने के कारण ये कार्रवाई की गई है. वीडियो शेयरिंग ऐप को पाकिस्तान में अश्लीलता फैलाने के कारण ब्लाक किया गया है. हालांकि पाकिस्तान टेलीकम्यूनिकेशन अथॉरिटी का यह भी कहना है कि उसने सुरक्षा नहीं, संस्कृति के लिए यह फैसला किया है.

6.c. 5 फीसदी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूतपूर्व सैनिकों समूह 'ख' के पदों पर 5 फीसदी आरक्षण दिए जाने की घोषणा की है. उत्तर प्रदेश सेवा अधिनियम-1993 की धारा (1) खण्ड (एक-क) में संशोधन की कार्यवाही के लिए प्रदेश सरकार ने अनुमति दे दी है. इस 5 फीसदी आरक्षण में थल सेना, नौसेना, वायु सेना, तीनों सेवाओं से रिटायर और पूर्व सैन्यकर्मी शामिल होंगे. यह आरक्षण समूह 'ख' के कर्मचारियों के लिए की गई है.

7.a. हार्वर्ड बिजनेस स्कूल
भारतीय मूल के श्रीकांत दातार को हार्वर्ड बिजनेस स्कूनल का नया डीन नियुक्तस किया गया है. वह एक जनवरी 2021 से यह पद संभालेंगे. श्रीकांत दातार काफी लंबे समय से इस बिजनेस स्कूोल से जुड़े हैं और अपनी जिंदगी के 25 साल इसे दे चुके हैं. हार्वर्ड बिजनेस स्कूकल के नाम पर 112 साल का इतिहास है और श्रीकांत दातार इसके 11वें डीन हैं. श्रीकांत दातार हार्वर्ड बिजनेस स्कूेल के प्रोफेसर के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 

8.c. गोवा
गोवा ने देश में पहला ‘हर घर जल‘ राज्य बनने का अनूठा गौरव हासिल किया है. गोवा ने सफलतापूर्वक 2.30 लाख ग्रामीण परिवारों को कवर करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत चालू घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) उपलब्ध कराया है. सरकार के जल जीवन मिशन का लक्ष्य साल 2024 तक सभी गांवों को पाइप से पानी मुहैया कराना है. गोवा ने ग्रामीण क्षेत्रों में सफलतापूर्वक 100 प्रतिशत घरों को नल कनेक्शन मुहैया कराया है. जल जीवन मिशन मिशन का लक्ष्य ग्रामीण समुदायों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना और रहन-सहन की कठिनाइयां दूर करना है.

9.d. दिल्ली
दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने राजधानी में ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी को मंजूरी दे दी है. इसके तहत अब किसी भी प्रोजेक्ट में आने वाले पेड़ों में से 80 प्रतिशत को ट्रांसप्लांट करना अनिवार्य होगा. प्रोजेक्ट में आने वाले पेड़ों में से 80 प्रतिशत को ट्रांसप्लांट करने के साथ ही जितने पेड़ काटे जाएंगे, उससे दस गुना पौधे लगाने होंगे. दिल्ली सरकार ट्रांसप्लांटेशन करने वाली एजेंसियों का पैनल बनाएगी और संबंधित विभाग इनमें से किसी भी एजेंसी से काम करा सकेंगे. 

10.c. भारत
भारत ने हाल ही में सफलतापूर्वक लड़ाकू विमान सुखोई-30 से रुद्रम-1 एंटी रेडिएशन मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन ने तैयार किया है. यह मिसाइल हवा में भारतीय लड़ाकू विमान की मारक क्षमता को बढ़ाएगी और टैक्टिकल कैपेबिलिटी को भी बढ़ाएगी. भारत में बनाई गई ये ऐसी पहली मिसाइल है, जो किसी भी ऊंचाई से दागी जा सकती है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now