Advertisement

करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 सितंबर 2018

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – चुनाव आयोग, इसरो व्यावसायिक उपग्रह जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. देश के सबसे पुराने न्यूक्लियर रिएक्टर का क्या नाम है जिसे हाल ही में पहले से अधिक क्षमता के साथ 9 वर्ष बाद फिर से शुरू किया गया है?
a.    अप्सरा
b.    तारा
c.    मणिकरण
d.    शक्ति


2. चुनाव आयोग द्वारा राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों के मतपत्रों से किस विकल्प को हटाने की घोषणा की गई?
a.    बीप की आवाज़
b.    नोटा
c.    लाल बत्ती
d.    चुनाव चिन्ह


3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किस देश में तीन आधारभूत परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया?
a.    श्रीलंका
b.    नेपाल
c.    भूटान
d.    बांग्लादेश


4. विभिन्न सरकारी योजनाओं को राज्यों में लागू करने के लिए दिए जाने वाले पुरस्कारों में किस राज्य ने वर्ष 2018 के सबसे अधिक पुरस्कार प्राप्त किये?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    हरियाणा
c.    मध्य प्रदेश
d.    राजस्थान


5. इसरो के किस ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान से भारत के पहले व्यावसायिक उपग्रह को छोड़ा जायेगा?
a.    PSLV C-42
b.    PSLV Mark-III
c.    PSLV-GT9
d.    PSLV-C-II


6. निम्नलिखित में से किस बैंक ने अपने ग्राहकों को प्रतिदिन दो लाख रुपये तक अपने करंट अकाउंट में जमा करने की सुविधा प्रदान की है?
a.    एक्सिस बैंक
b.    एसबीआई
c.    पीएनबी
d.    येस बैंक


7. पाकिस्तान के किस पूर्व प्रधानमंत्री की पत्नी कुलसुम नवाज़ का 11 सितम्बर 2018 को निधन हो गया?
a. शाहिद खाकन अब्बासी
b. यूसुफ रजा गिलानी
c. शौकत अज़ीज़
d. नवाज़ शरीफ


8. भारत और किस देश ने मिशन गगनयान में सहयोग के लिए सहयोग पर हस्ताक्षर किये?
a. फ्रांस
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस


9. किस देश ने पहले बिम्सटेक सैन्य अभ्यास में भाग लेने से इनकार कर दिया है?
a. रूस
b. अमेरिका
c. नेपाल
d. इनमें से कोई नहीं


10. किस देश ने 10 सितंबर 2018 को अपनी राजधानी में फिलिस्तीन मिशन को बंद करने की घोषणा की?
a. संयुक्त राज्य अमरीका
b. रूस
c. चीन
d. श्रीलंका


11. भारत और किस देश के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘युद्ध अभ्यास 2018’ उत्तराखंड के चौबटिया में 16 सितंबर से 29 सितंबर 2018 तक आयोजित किया जाएगा?
a. नेपाल
b. अमेरिका
c. चीन
d. इराक


12. किस राज्य सरकार ने 11 सितम्बर 2018 को बिजली की दरों में बड़ी कटौती करने की घोषणा की है?
a. हरियाणा सरकार
b. पंजाब सरकार
c. कर्नाटक सरकार
d. तमिलनाडु सरकार


उत्तर:
1. a. अप्सरा

विवरण: देश के सबसे पुराने न्यूक्लियर रिएक्टर ‘अप्सरा’ को पहले से अधिक क्षमता के साथ नौ वर्ष बाद फिर से शुरू किया गया है.

2. b. नोटा

विवरण: चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों के मतपत्रों से 'उपर्युक्त में से कोई भी नहीं' (नोटा) विकल्प हटाने की घोषणा की.

3. d. बांग्लादेश
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बांग्लादेश में तीन आधारभूत परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया.

4. a. उत्तर प्रदेश
विवरण: केंद्र सरकार की योजनाओं के लिए दिए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कारों में उत्तर प्रदेश को उत्तर प्रदेश को 12 पुरस्कार प्राप्त हुए हैं.

5. a. PSLV C-42
विवरण: 16 सितंबर 2018 को इसरो अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान PSLV C-42 से दो ब्रिट्रिश उपग्रह- नोवासार और एस 1-4 को धरती की कक्षा में स्थाउपित करेगा.

6. b. एसबीआई
विवरण: करंट अकाउंट खाताधारकों के लिए SBI ने नई सुविधा शुरू की है. इसके अंतर्गत अब ग्राहक प्रति दिन 2 लाख रुपये तक अपने करंट अकाउंट में जमा कर सकेंगे.
 
7. d. नवाज़ शरीफ
विवरण: पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज़ का 11 सितम्बर 2018 को निधन हो गया. वे लंबे समय से कैंसर से जूझ रहीं थी.

8. a. फ्रांस
विवरण: भारत और फ्रांस ने मिशन गगनयान में सहयोग के लिए सहयोग पर हस्ताक्षर किये. इसरो वर्ष 2022 में अपना पहला मानव युक्त मिशन अन्तरिक्ष में भेजने जा रहा है.
 
9. c. नेपाल
विवरण: नेपाल ने पुणे में संयुक्त बिम्सटेक मिलिट्री ड्रिल में शामिल होने से इनकार करते हुए चीन के साथ सैन्य अभ्यास करने का फैसला कर लिया है. नेपाल आर्मी इसी महीने चीन के साथ 12 दिनों तक सैन्य अभ्यास में भाग लेगी.

10. a. संयुक्त राज्य अमरीका
विवरण: संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) ने 10 सितंबर 2018 को वाशिंगटन, डीसी में फिलिस्तीनी लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) कार्यालय को बंद करने की घोषणा की. पीएलओ, जो फिलीस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाली मुख्य इकाई के रूप में कार्य करता है.

11. b. अमेरिका
विवरण: भारत और अमेरिका के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग के रूप में संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘युद्ध अभ्यास 2018’ उत्तराखंड के चौबटिया में 16 सितंबर से 29 सितंबर 2018 तक आयोजित किया जाएगा.

12. a. हरियाणा सरकार
विवरण: हरियाणा सरकार ने बिजली की दरों में बड़ी कटौती करने की घोषणा की है. राज्य में प्रति माह 200 यूनिट तक बिजली की खपत पर प्रति यूनिट अब सिर्फ 2.50 रुपये देने होंगे.

 

 

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement