हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 दिसंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – इनर लाइन परमिट और अल्बटरे फर्नांडीज से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा 21 दिन में रेपिस्ट को फांसी दिए जाने को लेकर क़ानून बनाने हेतु एक प्रस्ताव मंजूर किया गया है?
a. मध्य प्रदेश
b. आंध्र प्रदेश
c. तेलंगाना
d. असम

2. हाल ही में कितने पूर्वोत्तर राज्यों में इनर लाइन परमिट लागू कर दिया गया है?
a. दो
b. तीन
c. चार
d. पांच

3. निम्नलिखित में से किस दिन अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस मनाया जाता है?
a. 11 दिसंबर
b. 08 दिसंबर
c. 14 दिसंबर
d. 12 दिसंबर

4. भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री को कितने वर्ष हेतु पूमा का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है?
a. तीन वर्ष
b. चार वर्ष 
c. पांच वर्ष 
d. सात वर्ष

5. फ़ोर्ब्स द्वारा हाल ही में जारी विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में निर्मला सीतारमण किस स्थान पर हैं?
a. 34
b. 67
c. 54
d. 74

6. प्रतिवर्ष किस तारीख को यूनिसेफ (UNICEF) का स्थापना दिवस मनाया जाता है?
a. 10 दिसंबर
b. 13 दिसंबर
c. 11 दिसंबर
d. 09 दिसंबर

7. किस पूर्व क्रिकेट कप्तान को दक्षिण अफ्रीका के पहले क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया गया?
a. फाफ डू प्लेसी
b. ग्रीम स्मिथ
c. इमरान ताहिर
d. लुंगी निडी

8. अल्बटरे फर्नांडीज ने नेशनल कांग्रेस में एक समारोह में किस देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली?
a. अर्जेटीना
b. नेपाल
c. इराक
d. ब्राजील

9. हाल ही में किस देश में दुनिया के पहले पूरी तरह इलेक्ट्रिक कमर्शियल विमान का सफल परीक्षण किया गया?
a. अमेरिका
b. कनाडा
c. जर्मनी
d. फ्रांस

उत्तर:

1. b. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में दुष्कर्म मामलों में 21 दिनों के भीतर सुनवाई करने का फैसला किया है. कैबिनेट ने मसौदा विधेयक पारित कर दिया है. हाल ही में हैदराबाद में हुए डाक्टर के सामूहिक दुष्कर्म मामले के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने ये बड़ा फैसला किया है. इसे अब जल्द ही विधानसभा में रखा जाएगा. इसके बाद इसे राज्यपाल की अनुमति के बाद कानून बनाया जाएगा.

2. c. चार
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हस्ताक्षर करने के साथ ही मणिपुर में इनर लाइन परमिट (आइएलपी) लागू हो गया. अब उत्तर पूर्व के चार राज्यों – अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालैंड और मणिपुर में इनर लाइन परमिट लागू हो गया है. आइएलपी व्यवस्था वाले राज्यों में देश के दूसरे राज्यों के लोगों सहित बाहर के लोगों को अनुमति लेनी पड़ती है. इसमें भूमि, रोज़गार के संबंध में स्थानीय लोगों को संरक्षण दिया जाता है.

3. d. 12 दिसंबर
प्रत्येक वर्ष 12 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की आवश्यकता पर बल देना तथा मज़बूत स्वास्थ्य प्रणाली उपलब्ध कराना है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिवस की शुरुआत 2017 में की गई थी.

4. a. तीन वर्ष
सुनील छेत्री एक भारतीय पेशेवर फुटबॉलर है. वे इंडियन सुपर लीग कि क्लब बेंगलुरु एफसी और भारतीय राष्ट्रीय टीम दोनों में कप्तान है. सुनील छेत्री ने साल 2002 में मोहन बागान में अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की. उन्होंने भारत को 2007 नेहरू कप, 2009 नेहरू कप, 2012 नेहरू कप और साथ ही 2011 सैफ चैम्पियनशिप जीतने में मदद की.

5. a. 34
फोर्ब्स द्वारा जारी 2019 की दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 34वें नंबर पर हैं. इसमें एचसीएल टेक्नोलॉजीस की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नादर 54वें, बायोकॉन की चेयरपर्सन किरन मजूमदार शॉ 67वें जबकि यूएई स्थित रिटेल मुगल लैंडमार्क ग्रुप की चेयरवुमन-सीईओ रेणुका जगतियानी 96वें पायदान पर हैं. इस सूची में शीर्ष स्थान पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल हैं.

6. c. 11 दिसंबर
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 1946 को यूनिसेफ की स्थापना की थी. इसकी स्थापना का प्रमुख उद्देश्य द्वितीय विश्वयुद्ध में तबाह हुए देशों में बच्चों और माताओं को आपातकालीन स्थिति में भोजन और स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराना था. वर्ष 1950 में यूनिसेफ के दायरे को विकासशील देशों में बच्चों और महिलाओं की दीर्घकालिक ज़रूरतों को पूरा करने हेतु विस्तारित किया गया.

7. b. ग्रीम स्मिथ
यह पद दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में 2019 विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद अस्तित्व में आया है. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को क्रिकेट में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने के लिए मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद सदस्य चुना गया है. स्मिथ 22 वर्ष की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के सबसे युवा कप्तान बने थे. उन्होंने देश के लिए कुल 117 टेस्ट मैच खेले हैं. अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 48.25 की औसत से 9,265 रन बनाए.

8. a. अर्जेटीना
राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले भाषण में अल्बटरे फर्नांडीज ने एकजुट होकर देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने में मदद करने का आग्रह किया. फर्नांडीज ने अपने पूर्ववर्ती मौरिसियो मैक्री से पदभार संभाला. फर्नांडीज ने कहा कि नई सरकार कर्ज के बोझ को कम करने और एक उत्पादक अर्थव्यवस्था के विकास को फिर से शुरू करने का प्रयास करेगी.

9. b. कनाडा
पूरी तरह से इलेक्ट्रिक विश्व के पहले कमर्शियल प्लेन ने कनाडा में पहली उड़ान भरी. यह विमान कनाडा के शहर वैंकूवर में उड़ान भरने के बाद इतिहास रच चुका है. इस विमान में छह यात्री सवार थे और लगभग 15 मिनट से कम समय तक यह विमान हवा में रहा. लगभग 62 साल पुराने डीएचसी-2 दि हावीलैंड बीवर विमान में 750 हॉर्सपॉवर की इलेक्ट्रिक मोटर लगाकर इसका परीक्षण किया गया.

Related Categories

Also Read +
x