करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 फरवरी 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – आउटरीच कार्यक्रम और अफ़्रीकी संघ से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. वस्त्र मंत्रालय द्वारा हाल ही में किस स्थान पर वस्त्र उद्योग क्षेत्र के सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों के लिए ‘आउटरीच’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया?
a.    पटना
b.    नई दिल्ली
c.    लखनऊ
d.    रायगढ़


2. प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में उत्तर भारत में किस स्थान पर ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज तथा 510 बिस्तर वाला अस्पताल देश को समर्पित किया?
a.    मेरठ
b.    लुधियाना
c.    फरीदाबाद
d.    शिमला


3. निम्नलिखित में किस संस्थान द्वारा विश्व सतत् विकास शिखर सम्मेलन-2019 का आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है?
a.    TERI
b.    NIIT
c.    IIT
d.    MDU


4. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में अफ़्रीकी संघ का अध्यक्ष बनाया गया है?
a.    सिरिल रेम्फोजा
b.    डेविड बेवोन
c.    अब्देल फतह अल-सीसी
d.    अल-बदर हमीज़ रज़ा


5. हाल ही में किस राज्यसभा द्वारा पारित किये गये संशोधन विधेयकों के अनुसार अब पंचायतीराज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    हरियाणा
c.    राजस्थान
d.    मध्य प्रदेश


6. हॉन्ग-कॉन्ग यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक, रात में कितने घंटे से कम नींद लेने के कारण डीएनए को नुकसान होने के साथ-साथ शरीर में डीएनए रिपेयर की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है?
a.    सात घंटे
b.    दो घंटे
c.    तीन घंटे
d.    इनमें से कोई नहीं


7. ग्लोबल इकोलॉजी ऐंड बायोजियोग्राफी में छपे अध्ययन के मुताबिक, पृथ्वी पर कितने प्रतिशत कशेरुकी जीवों (स्तनधारी, उभयचर और सरीसृप) की मौत के लिए इंसान सीधे तौर पर ज़िम्मेदार हैं?
a.    30 प्रतिशत
b.    28 प्रतिशत
c.    25 प्रतिशत
d.    40 प्रतिशत


8. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट के मुताबिक, किस मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान संसद की पूर्वानुमति के बिना 1,156.80 करोड़ रुपये अधिक खर्च किए हैं?
a.    गृह मंत्रालय
b.    रक्षा मंत्रालय
c.    वित्त मंत्रालय
d.    इस्पात मंत्रालय


9. वैज्ञानिकों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन और समुद्री जलस्तर बढ़ने के कारण किस वर्ष तक बंगाल टाइगर का आखिरी तटीय गढ़ 'सुंदरवन' नष्ट हो सकता है?
a.    वर्ष 2070
b.    वर्ष 2025
c.    वर्ष 2030
d.    वर्ष 2040


10. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विभिन्न बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने पर इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक समेत कितने बैंकों पर जुर्माना लगाया है?
a.    दस
b.    चार
c.    सात
d.    इनमें से कोई नहीं

 

उत्तर:

1. b. नई दिल्ली

विवरण: वस्त्र मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में वस्त्र उद्योग क्षेत्र के सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों के लिए ‘आउटरीच’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हितधारकों को समर्थन व सहयोग प्रदान करने के लिए 100 दिनों के परस्पयर बातचीत कार्यक्रम की घोषणा की थी.

2. c. फरीदाबाद

विवरण: प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा के फरीदाबाद में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज तथा 510 बिस्तर वाला अस्पताल देश को समर्पित किया. इससे क्षेत्रवासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सकेगी.

3. a. TERI

विवरण: नई दिल्ली में विश्व सतत् विकास शिखर सम्मेलन-2019 का आयोजन किया जा रहा है. इस शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत के अग्रणी विचार मंच ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) द्वारा किया जा रहा है.

4. c. अब्देल फतह अल-सीसी
विवरण:  मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को हाल ही में अफ्रीकी संघ (African Union) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

5. c. राजस्थान
विवरण: राजस्थान विधानसभा में हाल ही में पंचायतीराज संशोधन विधेयक और नगरपालिका संशोधन विधेयक पारित कर दिए गए. इन संशोधन विधेयकों के अनुसार अब पंचायतीराज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है.
 
6. a. सात घंटे
विवरण: हॉन्ग-कॉन्ग यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक, रात में सात घंटे से कम नींद लेने के कारण डीएनए को नुकसान होने के साथ-साथ शरीर में डीएनए रिपेयर की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है.

7. b. 28 प्रतिशत
विवरण: ग्लोबल इकोलॉजी ऐंड बायोजियोग्राफी में छपे अध्ययन के मुताबिक, पृथ्वी पर 28 प्रतिशत कशेरुकी जीवों (स्तनधारी, उभयचर और सरीसृप) की मौत के लिए इंसान सीधे तौर पर ज़िम्मेदार हैं. वैज्ञानिकों ने इसके लिए 1970-2018 के बीच अमेरिका, एशिया, यूरोप में करीब 42,000 जीवों की मौत का अध्ययन किया जिसमें सामने आया कि 72 प्रतिशत जीवों की मौत प्राकृतिक कारणों के चलते हुई.

8. c. वित्त मंत्रालय

विवरण: नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान संसद की पूर्वानुमति के बिना 1,156.80 करोड़ रुपये अधिक खर्च किए हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय सभी मंत्रालयों/विभागों पर वित्तीय अनुशासन लागू करने के लिए एक प्रभावी तंत्र तैयार करे जिससे ऐसी गंभीर खामियों को फिर से ना दोहराया जाए.

9. a. वर्ष 2070
विवरण: वैज्ञानिकों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन और समुद्री जलस्तर बढ़ने के कारण वर्ष 2070 तक बंगाल टाइगर का आखिरी तटीय गढ़ 'सुंदरवन' नष्ट हो सकता है.

10.  c. सात
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विभिन्न बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने पर इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक समेत सात बैंकों पर जुर्माना लगाया है.

 

यह भी पढ़ें: बिहार सरकार ने वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया

Related Categories

Popular

View More