Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 मई 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अत्याधुनिक रसायन सेल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्न में से किस देश के जनसंख्या विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जल्द ही दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन सकता है?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    बांग्लादेश
d.    जापान

2.केंद्र सरकार ने अत्याधुनिक रसायन सेल (एसीसी) बैटरी के विनिर्माण को बढ़ावा देने हेतु कितने करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को मंजूरी दे दी है?
a.    12,500 करोड़ रुपये
b.    15,400 करोड़ रुपये
c.    18,100 करोड़ रुपये
d.    28,300 करोड़ रुपये

3.हाल ही में किस देश ने 12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये फाइजर-बायोएनटेक कंपनी की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है?
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    बांग्लादेश
d.    अमेरिका

4.ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए किस वैक्सीन के ट्रायल को दूसरे और तीसरे चरण के लिए मंजूरी दे दी है?
a.    स्पूतनिक-5
b.    कोवैक्सीन
c.    कोवाशिल्ड
d.    इनमें से कोई नहीं

5.हाल ही में कितने राज्यों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत खाद्यान्न वितरण शुरू किया है?
a.    20
b.    22
c.    21
d.    13

6.विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, भारत में पिछले साल पहली बार सामने आया कोरोना वायरस का बी.1.617 स्वरूप कितने देशों में पाया गया है?
a.    30
b.    22
c.    44
d.    15

7.सुप्रीम कोर्ट के द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार लाने के लिए गठित राष्ट्रीय कार्यबल में कितने सदस्य हैं?
a.    10
b.    12
c.    15
d.    11

8.निम्न में से किस देश ने कोविड-19 को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए 13 मई से भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के पर्यटकों का प्रवेश रोक दिया है?
a.    श्रीलंका
b.    नेपाल
c.    बांग्लादेश
d.    मालदीव

उत्तर-

1.a. चीन
चीन के जनसंख्या विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जल्द ही दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन सकता है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) का अनुमान है कि भारत साल 2027 तक चीन को पीछे छोड़कर दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन जाएगा. चीनी विशेषज्ञों का अनुमान है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए आकलन से पहले ही यह स्थिति आ सकती है.

2.c. 18,100 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने 12 मई 2021 को अत्याधुनिक रसायन सेल (एसीसी) बैटरी के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिये 18,100 करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को मंजूरी दे दी. इस नीति का मकसद विनिर्माताओं को वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनाना, निर्यात को बढ़ावा देना, व्यापक स्तर पर उत्पाद के जरिये पैमाने की मितव्ययिता हासिल करना तथा अत्याधुनिक उत्पाद का विनिर्माण करना है. 

3.d. अमेरिका
अमरीका ने 12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये फाइजर-बायोएनटेक कंपनी की कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इस प्रकार यह बच्चों के लिए स्वीकृत पहली कोविड वैक्सीन बन गयी है. अमेरिका के खाद्य और औषध प्रशासन ने 12 से 15 वर्ष के बच्चों को शामिल करने के लिए फाइजर वैक्सीन के आपात उपयोग का दायरा बढ़ा दिया है. 

4.b. कोवैक्सीन
ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 2 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए कोवैक्सीन (COVAXIN) के ट्रायल को दूसरे और तीसरे चरण के लिए मंजूरी दे दी है. डीसीजीआई की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद हैदराबाद की भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल करेगी. ट्रायल के दौरान पहली और दूसरी वैक्सीन का डोज़ 28 दिनों के अंतर पर दिया जाएगा.

5.d. 13
हाल ही में 13 राज्यों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत खाद्यान्न वितरण शुरू किया है. ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में गरीब और संवेदनशील वर्ग की सहायता करने के लिये ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज’ (PMGKP) के हिस्से के रूप में शुरू की गई थी. 

6.c. 44
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि भारत में पिछले साल पहली बार सामने आया कोरोना वायरस का बी.1.617 स्वरूप 44 देशों में पाया गया है और यह ‘स्वरूप चिंताजनक’ है. कोविड-19 का बी.1.617 स्वरूप सबसे पहले भारत में अक्टूबर 2020 में देखा गया. डब्ल्यूएचओं द्वारा भारत में स्थिति के हालिया आकलन में भारत में कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ने और तेज होने में कई कारकों का योगदान होने की आशंका जताई गई है.

7.b. 12
सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में सभी राज्यों को वैज्ञानिक फार्मूले और जरूरत के आधार पर पर्याप्त आक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष मेडिकल विशेषज्ञों की 12 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स गठित किया है. यह टास्क फोर्स आक्सीजन सप्लाई के आडिट के लिए उपसमूह बनाएगी और केंद्र सरकार को अपने सुझाव देगी. नेशनल टास्क फोर्स देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता और सप्लाई का आकलन और निगरानी का भी काम करेगी.

8.d. मालदीव
मालदीव ने कोविड-19 को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए 13 मई से भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के पर्यटकों का प्रवेश रोक दिया है. मालदीव सरकार ने कहा है कि यह नियम पिछले 14-दिन में दक्षिण एशियाई देशों की यात्रा करने वाले लोगों पर भी लागू होगा. हालांकि, वैध वर्क परमिट वाले हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को छूट दी गई है.

Related Categories

Live users reading now