हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 नवंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन और आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन अब तक कितनी बार लगाया गया है?
a. पहली बार
b. तीसरी बार
c. चौथी बार
d. सातवीं बार

2. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य के अयोग्य विधायकों पर बड़ा फैसला देते हुए उन्हें भी चुनाव लड़ने की इजाजत दे दी है?
a. कर्नाटक
b. महाराष्ट्र
c. पंजाब
d. गुजरात

3. हाल ही में मेक्सिको ने बोलीविया के किस पूर्व राष्ट्रपति को देश में शरण दी है?
a. जीनिन अनीज
b. मार्सेलो एबरार्ड
c. अल्वारो गार्सिया
d. इवो मोरालेस

4. निम्न में से कौन सा देश मैच फिक्सिंग से जुड़े मामलों को अपराध की श्रेणी में लाने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश बन गया है?
a. श्रीलंका
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. भारत

5. एसबीआई ने 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 6.1% से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 5.5%
b. 5.8%
c. 5%
d. 5.2%

यह भी पढ़ें: हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 नवंबर 2019

6. हाल ही में जारी संसदीय समिति की रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रत्येक वर्ष कितने प्रतिशत कैंसर रोगियों की मृत्यु हो जाती है?
a. 54 प्रतिशत
b. 60 प्रतिशत
c. 68 प्रतिशत
d. 72 प्रतिशत

7. हाल ही में राजस्थान की किस झील में अलग-अलग प्रजातियों के 1,000 से अधिक प्रवासी पक्षी मृत पाए गये?
a. नक्की झील
b. पिछोला झील
c. फ़तेह सागर झील
d. सांभर झील

8. निम्नलिखित में से कौन-सा गेंदबाज़ हाल ही में जारी आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं?
a. जसप्रीत बुमराह
b. मुजीबुर्रहमान
c. राशिद खान
d. भुवनेश्वर कुमार

9. निम्नलिखित में से किस मंत्री को हाल ही में भारी उद्योग व सार्वजनिक उद्यम का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया?
a. प्रकाश जावड़ेकर
b. हरसिमरत कौर बादल
c. धर्मेन्द्र प्रधान
d. हर्षवर्धन

10. विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप में निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने भाला-फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया?
a. अजीत पाल सिंह
b. सुंदर सिंह गुर्जर
c. अर्जुन सिंह मलिक
d. देवेन्द्र वर्मा


उत्तर:

1. b. तीसरी बार 
महाराष्ट्र में 12 नवंबर 2019 से पहले तक दो बार राष्ट्रपति शासन लग चुका है. अब यह तीसरी बार लागू किया गया है. राज्य में सबसे पहले साल 1980 में राष्ट्रपति शासन लगा था. वहीं इसके 34 साल बाद यानी साल 2014 में दूसरी बार महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू किया गया.

2. a. कर्नाटक
सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा है कि सभी 15 अयोग्य विधायक 5 दिसंबर को आने वाले चुनाव में हिस्सा ले सकते हैं. कर्नाटक के अयोग्य विधायकों ने हाल ही में शीर्ष अदालत में एक आवेदन दायर कर 15 सीटों हेतु होने वाले उपचुनाव की तारीख स्थगित करने का निर्वाचन आयोग को निर्देश देने का अनुरोध किया था.

3. d. इवो मोरालेस
इवो मोरालेस ने चुनाव नतीजों में गड़बड़ी के आरोपों के बाद सेना और जनता के बढ़ते दबाव के बीच इस्तीफा दे दिया था. गौरतलब है कि वे 13 साल नौ महीने तक सत्ता में रहे जो देश के इतिहास में सबसे बड़ा कार्यकाल है. उन्होंने सबसे पहले 2006 में निर्वाचित हुए थे और दक्षिण अमेरिका के गरीब देश को आर्थिक वृद्धि की राह पर ले गए. उन्होंने सड़कों को पक्का करने, बोलीविया के पहले उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजने और महंगाई पर लगाम लगाने जैसे महत्वपूर्ण काम किए.

4. a. श्रीलंका
श्रीलंका की संसद ने ‘खेल से संबंधित अपराधों की रोकथाम’ से जुड़े एक बिल को पास कर दिया. इस बिल के पास होने के बाद श्रीलंका में मैच फिक्सिंग को अपराध माना जाएगा. मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार से जुड़ा ये नया कानून हर खेल पर लागू होगा.

5. c. 5%
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भी वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 4.2% किया है. गौरतलब है, पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 5% थी जो पिछले 6 साल में सबसे कम है.

6. c. 68 प्रतिशत
संसदीय कमिटी की रिपोर्ट के अनुसार विकसित देशों में हर साल 38 फीसदी कैंसर मरीज मौत का शिकार हो रहे हैं तो भारत में यह आंकड़ा 68 फीसदी है. इसका अर्थ है कि इलाज मरीजों तक नहीं पहुंच पा रहा है. पिछले साल भारत में 13 लाख नये कैंसर केस रिपोर्ट किए गए थे.  समिति ने सिफारिश की है कि कैंसर को सस्ता करना सरकार की प्राथमिकता में होना चाहिए.

7. d. सांभर झील
जयपुर के समीप स्थित सांभर झील में हाल ही में 1,000 से अधिक प्रवासी पक्षियों को मृत पाया गया है. विभिन्न देशों से आये लगभग 25 प्रजातियों के इन पक्षियों की मौत का सही कारण अभी पता नहीं चल सका है. हालाँकि स्थानीय प्रशासन का मानना है कि संभवतः प्रदूषित जल के कारण यह हादसा हुआ होगा. मरने वाले पक्षियों में हिमालय, साइबेरिया, नॉर्थ एशिया समेत कई देशों से आने वाले प्रवासी पक्षी भी शामिल हैं. यहां हर साल 2 से 3 लाख पक्षी विभिन्न आते हैं. जिनमें करीब 50 हजार फ्लेमिंगो शामिल होते हैं.

8. a. जसप्रीत बुमराह
आईसीसी द्वारा जारी वनडे रैंकिंग में भारत के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर हैं. जसप्रीत बुमराह 797 अंकों के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं. नई रैंकिंग में टॉप-10 सूची में बुमराह इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं. उनके बाद कीवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट 740 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. इसके बाद तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर अफगानिस्तान के मुजीबुर्रहमान, दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाड़ा और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस मौजूद हैं. बुमराह के बाद आईसीसी रैंकिंग में भारत के दूसरे गेंदबाज़ कुलदीप यादव 12वें स्थान पर हैं.

9. a. प्रकाश जावड़ेकर
केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भारी उद्योग व सार्वजनिक उद्यम का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है. वे वर्तमान में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री का पदभार संभाल रहे हैं. उन्हें यह कार्यभार अरविन्द सावंत द्वारा अपने पद से इस्तीफ़ा दिए जाने के कारण दिया गया है. महाराष्ट्र में विधानसभा सरकार के गठन के चलते अरविन्द सावंत को इस्तीफ़ा देना पड़ा था जिसके बाद यह पद खाली हो गया था.

10. b. सुंदर सिंह गुर्जर
भारतीय खिलाडी सुंदर सिंह गुर्जर ने हाल ही में विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता. सुंदर सिंह ने 61.22 मीटर की थ्रो के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया. गुर्जर ने 2013 में लियोन में गोल्ड और 2015 में दोहा चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था.

यह भी पढ़ें: बोलिविया में राजनीतिक संकट: मेक्सिको ने बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस को शरण दी

यह भी पढ़ें: ईरान ने 53 अरब बैरल के नये तेल भंडार की खोज की

Related Categories

Popular

View More