Next

करेंट अफेयर्स हिंदी क्विज़: 13 नवंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – भारत की जीडीपी का अनुमान, कोविड सुरक्षा मिशन और आईपीएल 2020 की विजेता टीम के बारे में  परीक्षापयोगी प्रश्न शामिल किये गये हैं.

1. वर्ष 2021 के लिए मूडीज ने भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान संशोधित करके कितना कर दिया है?
a. 7.9 प्रतिशत
b. 8.6 प्रतिशत
c. 9.1 प्रतिशत
d. 9.8 प्रतिशत

2. किस राज्य ने ‘सरना संहिता’ पर एक प्रस्ताव पारित किया है?
a. झारखंड
b. छत्तीसगढ़
c. ओडिशा
d. बिहार

3. केंद्र ने ‘कोविड सुरक्षा मिशन’ के लिए कितनी राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है?
a. 1000 करोड़ रु
b. 500 करोड़ रु
c. 700 करोड़ रु
d. 900 करोड़ रु

4. केंद्र ने पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों से फलों और सब्जियों के हवाई परिवहन के लिए कितना अनुदान प्रदान करने की घोषणा की है?
a. 70 प्रतिशत
b. 50 प्रतिशत
c. 40 प्रतिशत
d. 30 प्रतिशत

5. किस देश ने सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों को सहायता प्रदान करने के लिए एक नया कानून अपनाया है?
a. जापान
b. दक्षिण कोरिया
c. बांग्लादेश
d. चीन

6. किस देश के अग्रणी विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से IIT गुवाहाटी के साथ एक जल केंद्र शुरू किया?
a. जर्मनी
b. ब्रिटेन
c. जापान
d. ऑस्ट्रेलिया

7. किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने एक खाद्य गठबंधन शुरू किया है?
a. एफएओ
b. डब्ल्यूएचओ
c. डब्ल्यूएफपी
d. आईएफ़पीआरआई 

8. ‘मुंबई इंडियंस’ ने कितनी बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है?
a. 5
b. 4
c. 3
d. 2

उत्तर -

  1. b. 8.6 प्रतिशत

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस, जिसे अक्सर मूडीज के तौर पर भी जाना जाता है, मूडीज कॉर्पोरेशन का बॉन्ड क्रेडिट रेटिंग का कारोबार है. कंपनी का यह नाम उसकी पारंपरिक लाइन और उसके ऐतिहासिक नाम का प्रतिनिधित्व करता है. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस देश-दुनिया की विभिन्न वाणिज्यिक और सरकारी संस्थाओं द्वारा जारी किए गए बांड पर अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय अनुसंधान (इंटरनेशनल फाइनेंशल रिसर्च) के अनुमान प्रदान करती है. मूडीज ने 12 नवंबर, 2020 को भारत के जीडीपी पूर्वानुमान को बढ़ाकर वर्ष 2020 के लिए -8.9 प्रतिशत संकुचन किया था, जिसका पूर्वानुमान पहले -9.6 प्रतिशत संकुचन था. मूडीज ने वर्ष 2021 के लिए भारत के जीडीपी पूर्वानुमान को भी संशोधित करके 8.1 प्रतिशत से 8.6 प्रतिशत कर दिया गया है.

  1. a. झारखंड

झारखंड विधानसभा ने सर्वसम्मति से 11 नवंबर, 2020 को एक दिवसीय विधानसभा सत्र के दौरान ‘सरना संहिता’ पर एक प्रस्ताव पारित किया है. झारखंड सरकार द्वारा पारित किया गया यह संकल्प वर्ष 2021 की जनगणना में सरना को एक अलग धर्म के तौर पर शामिल करने का प्रयास करता है. यह सरना संहिता झारखंड के आदिवासियों के लिए बहुत महत्त्पूर्ण है और इसलिए वहां की राज्य सरकार ने सरना संहिता से संबंधित प्रस्ताव पारित किया है. ‘सरना’ अनुयायी वास्तव में प्रकृति के उपासक होते हैं और वे लोग खुद को हिंदू नहीं मानते हैं. कई दशकों से ‘सरना’ के अनुयायी अपनी अलग धार्मिक पहचान कायम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

  1. d. 900 करोड़ रु

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘कोविड सुरक्षा मिशन’ के लिए एक नए प्रोत्साहन पैकेज के हिस्से के तौर पर, भारतीय कोविड वैक्सीन के अनुसंधान और विकास के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग को 900 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है. इस मिशन के लिए लगभग 3000 करोड़ रुपये की निधि की व्यवस्था की गई है. कोविड सुरक्षा मिशन के तहत, एक बार कोविड वैक्सीन का निर्माण होने के बाद देश के सभी लोगों को यह टीका किफायती दामों पर उपलब्ध करवाने की भारत सरकार की योजना है. इस राशि का उपयोग कोविड वैक्सीन के निर्माण की प्रक्रिया में यथासंभव तेज़ी लाना है ताकि जल्दी से जल्दी यह टीका साधारण लोगों के लिए उपलब्ध हो सके.

  1. b. 50 प्रतिशत

11 नवंबर, 2020 को केंद्र सरकार ने एक नई योजना - ऑपरेशन ग्रीन - की घोषणा की है जिसके तहत देश के किसी भी स्थान पर 41 अधिसूचित फलों और सब्जियों के हवाई परिवहन के लिए हिमालयी राज्यों के साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों को 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न संस्थाओं से प्रस्ताव आमंत्रित किये जा रहे हैं. यह योजना फिलहाल, 11 जून, 2020 (अधिसूचना की तिथि) से आगामी छः महीनों के लिए लागू की गई है. ऑपरेशन ग्रीन योजना का प्रमुख उद्देश्य फलों और सब्जियों के कारोबारियों को लॉकडाउन के कारण होने वाली आर्थिक मंदी से बचाने के लिए जरुरी सहायता प्रदान करना

  1. d. चीन

चीन ने एक नया कानून अपनाया है जिसका उद्देश्य देश के सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों को बेहतर सहायता प्रदान करना है. इस कानून के तहत युद्ध में भाग लेने वाले पूर्व सैनिकों के लिए विशेष वरीयता के आधार पर उपचार सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रणाली की व्यवस्था की जायेगी. यह क़ानून आगामी 01 जनवरी, 2021 से लागू होगा. यह क़ानून लागू होने पर देश के मौजूदा 57 मिलियन पूर्व सैनिकों को इसका लाभ मिलेगा. इस क़ानून के तहत पूर्व सैनिकों को अपना छोटा-मोटा कारोबार शूर करने के लिए भी कम दर पर ऋण प्रदान किया जायेगा.

  1. d. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया-भारत जल केंद्र का उद्घाटन 06 नवंबर, 2020 को आयोजित वेबिनार के माध्यम से कोविड -19 महामारी के मद्देनजर किया गया था. यह जल केंद्र भारत और ऑस्ट्रेलिया के अन्य 21 भागीदारों के साथ IIT, गुवाहाटी और ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय एक पहल है. भारत और ऑस्ट्रेलिया ने इस उद्देश्य के लिए एक MoU पर भी हस्ताक्षर किये हैं. इस MoU के तहत मुख्य रुप से जल से संबंधित अनुसंधान और अध्ययन शामिल होगा. इस MoU की अवधि 5 वर्ष है. यह जल केंद्र दोनों देशों के बीच जल संबंधी विभिन्न मुद्दे और समस्याओं के लिए समाधान प्रस्तुत करेगा.

  1. a. एफएओ

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने दुनिया भर में खाद्य व्यवस्था और कृषि पर कोविड - 19 के प्रभाव से निपटने के लिए औपचारिक रूप से एक अंतरराष्ट्रीय खाद्य गठबंधन शुरू किया है. इसे ‘कोविड - 19 खाद्य गठबंधन’ के तौर पर भी जाना जाता है. यह खाद्य गठबंधन विभिन्न देशों के मध्य एक मंच के तौर पर भी काम करेगा जो विभिन्न देशों की खाद्य समस्याओं और खाद्य आपूर्ति से संबंधित विभिन्न मामलों के लिए आपस में विचारों और जानकारी का आदान-प्रदान करेंगे. अभी तक पूरी दुनिया के 35 देश इस गठबंधन में शामिल हुए हैं.  

  1. a. 5

मुंबई इंडियंस ने 10 नवंबर, 2020 को रिकॉर्ड 5 वीं बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने के लिए दिल्ली कैपिटल को 5 विकेट से हरा दिया. इस मैच टूर्नामेंट के बाद, ट्रेंट बाउल्ट को अपने पहले दो ओवरों में दो विकेट सहित 30 रन देकर 3 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान रहित शर्मा ने इस मैच में कुल 68 रन बनाकर शानदार पारी खेली. इस वर्ष के आईपीएल विजेताओं को कुल 32.5 करोड़ रुपये की राशि ईनाम के तौर पर दी गई है. जबकि, दिल्ली कैपिटल्स टीम को कुल 12.5 करोड़ रुपये की राशि से ही संतोष करना पड़ा.  

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now