Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–फाउंडेशन फॉर एनवायरमेंट एजुकेशन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.फाउंडेशन फॉर एनवायरमेंट एजुकेशन की तरफ से भारत के कितने समुद्री तटों को ब्लू फ्लैग के लिए चुना गया है?
a.    10 
b.    12 
c.    8
d.    11

2.निम्न में से किस टेनिस खिलाड़ी ने रिकॉर्ड 13वीं बार फ्रेंच ओपन सिंगल्स खिताब जीत लिया है?
a.    राफेल नडाल
b.    नोवाक जोकोविच
c.    एंडी मरे
d.    डेनिस शापोवालोव

3.हाल ही में किस क्रिकेटर ने टी-20 में 10 हजार रन बनाने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बन गये है?
a.    शाहिद अफरीदी
b.    दिनेश चंदीमल
c.    शोएब मलिक
d.    हार्दिक पांड्या

4.अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Day of the Girl Child) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    15 अप्रैल
c.    11 अक्टूबर
d.    20 जनवरी

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने जगन्ना विद्या कनुका योजना लांच की है?
a.    आंध्र प्रदेश
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    पंजाब

6.लैंसेट रिपोर्ट के अनुसार, कौन सा देश साल 2050 तक जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    भारत
d.    बांग्लादेश

7.हाल ही में किस राज्य सरकार ने अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत बैटरी से चलने वाले वाहनों को रोड टैक्स से छूट दे दी है?
a.    झारखंड
b.    दिल्ली
c.    उत्तर प्रदेश
d.    मध्य प्रदेश

8.हाल ही में किस देश ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ संबंध सामान्य बनाने को लेकर हुए समझौते को सर्वसम्मति से मंज़ूरी दे दी?
a.    इजराइल
b.    इराक
c.    चीन
d.    नेपाल

9.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में मांग को बढ़ावा देने हेतु कितने हजार करोड़ रूपये की योजनाओं की घोषणा की?
a.    53 हजार करोड़ रूपये
b.    73 हजार करोड़ रूपये
c.    93 हजार करोड़ रूपये
d.    79 हजार करोड़ रूपये

10.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल समारोह में राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती पर उनके सम्मान में कितने रुपए का स्मा‍रक सिक्का जारी किया?
a.    200 रुपये
b.    300 रुपये
c.    100 रुपये
d.    500 रुपये

उत्तर-

1.c. 8
भारत के आठ समुद्री तटों को प्रतिष्ठित 'ब्लू फ्लैग' सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया है. इसमें गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और ओडिशा समेत पांच राज्यों के तट शामिल हैं. इसके साथ ही भारत दुनिया के उन 50 देशों में शामिल हो गया है, जिनके पास ब्लू फ्लैग दर्जे वाले स्वच्छ समुद्री तट मौजूद हैं. 

2.a. राफेल नडाल
राफेल नडाल ने सर्बिया के नोवाक जोकोविच को पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में मात दे अपना 13वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता. इस खिताबी जीत के साथ नडाल ने स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. इससे पहले मेंस सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड फेडरर के नाम था. 

3.c. शोएब मलिक
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक ने टी-20 क्रिकेट में इतिहास रच दिया. वे इस प्रारूप में 10 हजार रन बनाने वाले पहले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं.मलिक टी-20 में 10 हजार रन का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के तीसरे और एशिया के पहले बल्लेबाज हैं. उन्होंने पाकिस्तान की नेशनल टी-20 लीग में 44 गेंद पर 74 रन की पारी खेली और टी-20 में 10 हजार रन पूरा किया.

4.c. 11 अक्टूबर
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मूल उद्देश्य बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 2012 से मनाया जा रहा है. इस साल अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम- “हमारी आवाज और हमारा समान भविष्य” है.

5.a. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने जगन्ना विद्या कनुका योजना लांच की है. राज्य सरकार ने योजना के लिए 650 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इस योजना के तहत राज्य सरकार 43.32 लाख सरकारी स्कूली छात्रों को स्कूल किट प्रदान करेगी. 

6.c. भारत
भारत साल 2050 तक जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और इस स्थान पर वह अपने आप को साल 2100 तक बरकरार रख सकता है. मेडिकल जर्नल लैंसेट द्वारा पब्लिश एक स्टडी से यह बात सामने आयी है. लैंसेट की स्टडी ने कुल जीडीपी के लिए परिदृश्यों में देशों की वर्किंग ऐज पॉप्युलेशन के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है. गौरतलब है कि साल 2017 में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में सातवें पायदान पर थी. लैंसेट की स्टडी के अनुसार, साल 2030 में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में चौथे स्थान पर होगी.

7.b. दिल्ली
दिल्ली सरकार ने अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत बैटरी से चलने वाले वाहनों को रोड टैक्स से छूट दे दी है. दिल्ली सरकार के इस कदम से राजधानी में इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन और तीन पहिया वाहन चलाना सस्ता हो जाएगा. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है. साथ ही रजिस्ट्रेशन शुल्क माफी की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलने से दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी.

8.a. इजराइल
इजराइल सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ संबंध सामान्य बनाने के लिए किए गए समझौते को सोमवार को सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान कर दी. दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित समझौते को अब संसद से मंजूरी दिलानी होगी. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ रहे सहयोग पर चर्चा की. इन क्षेत्रों में निवेश, पर्यटन, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी आदि शामिल हैं.

9.b. 73 हजार करोड़ रूपये
वित्त  मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में उपभोक्ता मांग में लगभग 73 हजार करोड रूपये तक की वृद्धि के लिए पांच बडी योजनाओं की घोषणा की है. नये प्रस्तावों के तहत मांग में वृद्धि के लिए एलटीसी (अवकाश यात्रा रियायत) वाउचर और फेस्टिवल एडवांस दिया जाएगा. केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा पूंजीगत व्यय के लिए अतिरिक्त 37 हजार करोड रूपये दिये जायेंगे. सरकारी कर्मचारियों को एलटीसी की 2018-21 ब्लॉक अवधि के लिए दस दिन की छुट्टी के बदले नकद भुगतान किया जाएगा और पात्रता के अनुसार यात्रा किराया दिया जाएगा. 

10.c. 100 रुपये
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 अक्टूबर 2020 को एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए विजया राजे सिंधिया के सम्मान में 100 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया. विजया राजे सिंधिया को ग्वालियर की राजमाता के तौर पर जाना जाता है. यह सिक्का उनकी जन्म शताब्दी पर जारी किया गया है. इस मौके पर पीएम ने कहा कि विजया राजे सिंधिया देश की आजादी के पहले और उसके बाद भी भारतीय राजनीति का अहम हिस्सा रहीं.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now