Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 मई 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारतीय मूल की किस वैश्विक पोषण विशेषज्ञ, डॉक्टर को वर्ष 2021 का "विश्व खाद्य पुरस्कार" मिला है?
a.    डॉ. शकुंतला हरक सिंह थिलस्टेड
b.    डॉ. स्वाति मोहन
c.    डॉ. विवेक मूर्ति
d.    डॉ.राज अय्यर

2.नोमुरा ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के जीडीपी विकास अनुमान को 12.6 प्रतिशत के पिछले अनुमान से घटाकर कितने प्रतिशत तक कर दिया है?
a.    11.8 प्रतिशत
b.    9.8 प्रतिशत
c.    10.8 प्रतिशत
d.    8.8 प्रतिशत

3.भारत और किस देश की नौसेना ने हाल ही में दक्षिण अरब सागर में ‘पैसेज एक्सरसाइज’ (पैसेक्स) का आयोजन किया?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    इंडोनेशिया

4.हाल ही में निम्न में से किसे नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
a.    माधव कुमार नेपाल
b.    केपी शर्मा ओली
c.    पुष्प कमल दहल
d.    इनमें से कोई नहीं

5.आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग का वार्षिक अपडेट जारी होने पर निम्न में से कौन सी टीम 121 रेटिंग अंको के साथ प्रथम स्थान पर है?
a.    भारत
b.    वेस्टइंडीज 
c.    श्रीलंका
d.    बांग्लादेश

6.बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया है?
a.    राहुल द्रविड़
b.    रमेश पोवार
c.    अजय जडेजा
d.    मोहम्मद अजहरुद्दीन

7.अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस (International Day of Families) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 अप्रैल
c.    25 जुलाई
d.    15 मई

8.संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जाने माने किस ब्रिटिश राजनयिक को संयुक्त राष्ट्र की मानवीय मामलों की एजेंसी का प्रमुख नियुक्त किया है?
a.    निकी हैली
b.    जोनाथन एलेन
c.    मार्टिन ग्रिफिथ्स
d.    वेस्ली नेबेनज़िया

उत्तर-

1.a. डॉ. शकुंतला हरक सिंह थिलस्टेड
भारतीय मूल की वैश्विक पोषण विशेषज्ञ, डॉ. शकुंतला हरक सिंह थिलस्टेड को वर्ष 2021 का "विश्व खाद्य पुरस्कार" मिला है. उसने समुद्री भोजन और खाद्य प्रणालियों के लिए एक समग्र और पोषण के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण विकसित किया और अपने शोध के लिए एक पुरस्कार प्राप्त किया. इस पुरस्कार को खाद्य और कृषि के लिए नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है.

2.c. 10.8 प्रतिशत
जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर और उसकी रोकथाम के लिये स्थानीय स्तर पर लगाये गये ‘लॉकडाउन’ के प्रभाव का हवाला देते हुए वित्त वर्ष 2021-22 के लिये भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 10.8 प्रतिशत कर दिया. पूर्व में उसने 12.6 प्रतिशत वृद्धि दर का अनुमान जताया गया था.

3.d. इंडोनेशिया
भारत और इंडोनेशिया की नौसेनाओं ने हाल ही में अपनी पारस्परिक सहयोग में और सुधार लाने पर फोकस के साथ दक्षिणी अरब सागर में पैसेज एक्सरसाइज (PASSEX) का आयोजन किया. अभ्यास का मुख्य उद्देश्य दोनों अनुकूल नौसेनाओं के बीच पारस्परिक सहयोग और समझ में सुधार करना था. भारतीय नौसेना की ओर से इस युद्धाभ्यास में आईएनएस शारदा (INS Sharda), अपतटीय गश्ती पोत (OPV) और उसपर मौजूदा चेतक हेलीकॉप्टर (Chetak helicopter) ने हिस्सा लिया.

4.b. केपी शर्मा ओली
केपी शर्मा ओली एक बार फिर से नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिए गए हैं. नेपाल की राष्ट्रपति विद्या भण्डारी ने नेपाल की संविधान के तहत सबसे बड़े दल के नेता होने के कारण ओली को प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किया है. ऐसा उन्होंने देश के संविधान में प्राप्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए किया. 

5.a. भारत
भारत 24 मैचों में 121 रेटिंग पॉइंट के साथ टेबल में टॉप पर है. विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम के बाद न्यूजीलैंड की टीम 120 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर है. इंग्लैंड 109 रेटिंग के साथ आस्ट्रेलिया को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया (108 रेटिंग) है.

6.b. रमेश पोवार
पूर्व स्पिनर रमेश पोवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. बता दें कि रमेश पोवार को डब्ल्यूवी रमन की जगह यह जिम्मदारी सौंपी गई है. हालांकि रमेश पोवार इससे पहले भी टीम के साथ इस भूमिका में रह चुके हैं. रमेश ने भारत के लिए दो टेस्ट और 31 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में कुल 6 और वनडे में 34 विकेट झटके हैं. वनडे में उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से कुल 163 रन बनाए हैं. उन्होंने अपने करियर में 148 फर्स्ट क्लास मैच खेले जिनमें कुल 470 विकेट झटके.

7.d. 15 मई
संयुक्त परिवार के महत्व और जीवन में परिवार की जरुरत के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है. परिवार के महत्व को बनाए रखने के लिए साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने हर साल परिवार दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी. परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने, वैश्विक समुदाय परिवारों को जोड़ने, परिवारों को प्रभावित करने वाले आर्थिक, जनसांख्यिकीय और सामाजिक प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी देने के लिए इस खास दिवस को मनाया जाता है.

8.c. मार्टिन ग्रिफिथ्स
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जाने माने ब्रिटिश राजनयिक मार्टिन ग्रिफिथ्स को संयुक्त राष्ट्र की मानवीय मामलों की एजेंसी का प्रमुख नियुक्त किया है. ग्रिफिथ्स को वैश्विक मामलों का व्यापक अनुभव है और वह कई मामलों में वार्ताकार की भूमिका निभा चुके हैं. ग्रिफिथ्स पिछले तीन साल से यमन में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हैं. ग्रिफिथ्स मार्क लोकॉक का स्थान लेंगे जिन्होंने चार साल तक मानवीय मामलों एवं आपात राहत समन्वयक के अवर महासचिव के तौर पर सेवा दी.

Related Categories

Live users reading now