हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 नवंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – प्रसिद्ध गणितज्ञ का निधन और विश्व मधुमेह दिवस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. नौसेना द्वारा किस पहली महिला अधिकारी को ‘Naval Attche’ के रूप में विदेश में तैनात किया जायेगा?
a. करबी गोगोई
b. ललिता माथुर
c. अंजली मोहन
d. नंदिनी अवस्थी

2. बिहार के किस प्रसिद्ध गणितज्ञ का हाल ही में निधन हो गया?
a. वशिष्ठ नारायण सिंह
b. बसंत सागर
c. हरीश चंद्र
d. राहुल सचदेवा

3. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा 1,548 करोड़ रुपए की फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क परियोजना को मंज़ूरी प्रदान की गई है?
a. पंजाब
b. बिहार
c. कर्नाटक
d. केरल 

4. निम्नलिखित में से किस देश के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस 2020 का मुख्य अतिथि बनाया गया है?
a. रूस
b. यूक्रेन
c. स्विट्ज़रलैंड
d. ब्राज़ील

यह भी पढ़ें | हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 नवंबर 2019

5. उच्चतम न्यायालय ने किस लड़ाकू विमान सौदा मामले में केंद्र सरकार को क्लीन चिट देते हुए कहा कि पुनर्विचार याचिकाएं सुनवायी योग्य नहीं हैं?
a. राफेल लड़ाकू विमान
b. तेजस लड़ाकू विमान
c. सुखोई लड़ाकू विमान
d. अपाचे लड़ाकू विमान

6. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है?
a. 12 नवंबर
b. 13 नवंबर
c. 14 नवंबर 
d. 15 नवंबर

7. हाल ही में आईसीसी ने वेस्टइंडीज़ के किस विकेटकीपर-बल्लेबाज़ को गेंद की स्थिति बदलने का दोषी पाए जाने के बाद चार अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए बैन कर दिया है?
a. निकोलस पूरन 
b. क्रिस गेल
c. जेसन होल्डर
d. शाई होप

8. निम्नलिखित में से किस भारतीय को न्यूयॉर्क के मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ़ आर्ट के बोर्ड में चुना गया है?
a. दीपिका पादुकोण
b. नीता अंबानी
c. सानिया मिर्ज़ा
d. प्रियंका चोपड़ा

9. हाल ही में किस न्यायमूर्ति ने मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ ली?
a. न्यायमूर्ति मुहम्मद रफीक
b. न्यायमूर्ति विक्रम नाथ
c. न्यायमूर्ति सुनील गौर
d. न्यायमूर्ति संजय यादव


उत्तर:

1. a. करबी गोगोई
लेफ्टिनेंट कमांडर करबी गोगोई को भारतीय नेवी द्वारा रूस में अस्सिस्टेंट नेवल अटेची के रूप में तैनात किया जायेगा. उनके अतिरिक्त अंजलि सिंह डिप्टी एयर अटेची के रूप में रूस में तैनात की जायेंगी. लेफ्टिनेंट कमांडर गोगोई वर्तमान में कर्नाटक में बतौर इंजिनियर पोस्टेड हैं. वे वर्ष 2010 में भारतीय नौसेना में शामिल हुई थीं. डिफेंस अटेची मेजबान देश के सैन्य अधिकारियों के साथ मुख्य इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करते हैं.

2. a. वशिष्ठ नारायण सिंह
वशिष्ठ नारायण सिंह ने आंइस्टीन के सापेक्ष सिद्धांत को चुनौती दी थी. वशिष्ठ नारायण साल 1965 में अमेरिका चले गए. उन्होंने साल 1969 में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. वे वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर भी रहे.

3. d. केरल 
इस परियोजना के अंतर्गत राज्य में लगभग 02 मिलियन गरीब परिवारों को मुफ्त हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा प्रदान की जाएगी. यह परियोजना केरल राज्य बिजली बोर्ड और केरल राज्य सूचना प्रौद्योगिकी इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की एक सहयोगात्मक पहल है. इस परियोजना के पूरे होने पर, केरल राज्य जो पहले से ही मानव विकास संकेतकों में शीर्ष पर है, डिजिटल विकास के क्षेत्र में भी विकास करेगा.

4. d. ब्राज़ील
ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निमंत्रण दिया था. प्रधानमंत्री मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्रिक्स पहुंचे हैं. उनके साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा.

5. a. राफेल लड़ाकू विमान
न्यायालय ने अपने 14 दिसंबर 2018 के फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग वाली याचिकाओं केा खारिज कर दिया. 14 दिसंबर के फैसले में कहा गया था कि 36 राफेल लड़ाकू विमानों को खरीदने में निर्णय निर्धारण की प्रक्रिया पर संदेह करने की कोई बात नहीं है. उच्चतम न्यायालय ने इस दलील को खारिज कर दिया कि इस सौदे के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने की आवश्यकता है.

6. c. 14 नवंबर
प्रत्येक वर्ष दुनिया भर में 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य मधुमेह रोग के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए दुनिया भर में जागरूकता फैलाना है. इसकी शुरुआत 1991 में अंतर्राष्ट्रीय विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा मधुमेह संघ द्वारा की गई थी. एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व भर में 415 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं. मधुमेह के दौरान शरीर में इन्सुलिन की कमी हो जाती है और शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है.

7. a. निकोलस पूरन
उनके खिलाफ ये कार्रवाई अफगानिस्तान के साथ खेले गए तीसरे वनडे के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप में की गई. पूरन पर आईसीसी की आचार संहिता के नियम 2.14 के उल्लंघन का आरोप लगा था. जो कि 'गेंद की स्थिति में बदलाव' से जुड़ा है. बैन के वजह से वे आने वाले चार अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच नहीं खेल पाएंगे. इसके साथ ही उनके खाते में 5 नकारात्मक अंक भी जोड़ दिए गए.

8. b. नीता अंबानी
रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को न्यूयॉर्क स्थित 'द मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट’ (द मेट) के बोर्ड में चुना गया है. उन्हें भारत की कला एवं संस्कृति को संरक्षित करने तथा उसका प्रचार करने में उनकी "असाधारण"  प्रतिबद्धता के लिए यह उपलब्धि हासिल हुई है. यह म्यूजियम विश्व का सबसे बड़ा और सबसे अधिक देखा जाने वाला आर्ट म्यूजियम है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी 2016 से रिलायंस फाउंडेशन द्वारा 'द मेट' को सहयोग दे रही हैं.

9. a. न्यायमूर्ति मुहम्मद रफीक
राज्यपाल तथागत राय ने राज भवन में मुख्यमंत्री कोनराड संगमा, कैबिनेट मंत्रियों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की मौजूदगी में उन्हें शपथ दिलाई. न्यायमूर्ति रफीक ने न्यायमूर्ति अजय कुमार का स्थान ग्रहण किया है जो अब मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभाल रहे हैं. न्यायमूर्ति मुहम्मद रफीक को 2008 में राजस्थान उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बनाया गया था. उन्होंने 1984 में राजस्थान उच्च न्यायालय में कानून की प्रैक्टिस शुरू की थी.

यह भी पढ़ें | Children's Day 2019: जानें बाल दिवस की शुरुआत कब हुई

यह भी पढ़ें | महाराष्ट्र में लगा राष्ट्रपति शासन, जाने महाराष्ट्र में कब-कब लगा राष्ट्रपति शासन

Related Categories

Popular

View More