Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–भारतीय फुटबॉल टीम और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस दवा कंपनी ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को फिलहाल रोक दिया है?
a.    जॉनसन एंड जॉनसन
b.    फाइजर
c.    बायर
d.    जेनेटेक

2.हाल ही में भारत और किस देश ने ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना के क्रियान्वयन हेतु लगभग 2,900 करोड़ रुपये के कर्ज समझौते पर हस्ताक्षर किए?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    मालदीव
d.    जापान

3.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बॉर्डर रोड ऑर्गनाइज़ेशन द्वारा तैयार निम्न में से कितने पुलों का एक साथ उद्घाटन किया है?
a.    44
b.    50
c.    52
d.    38

4.विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 के चलते लंबे समय तक स्कूल बंद रहने से किस देश को 400 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हो सकता है?
a.    भारत
b.    नेपाल 
c.    चीन
d.    बांग्लादेश

5.हाल ही में भारतीय फुटबॉल टीम के किस पूर्व कप्तान का 49 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
a.    अनिरुद्ध थापा
b.    बाईचुंग भूटिया
c.    कार्लटन चैपमैन
d.    मेहताब हुसैन

6.भारत को वर्ष 2020 के असमानता घटाने की प्रतिबद्धता सूचकांक (Commitment to Reducing Inequality Index) में 158 देशों में से कितने स्थान पर रखा गया है?
a.    129वें
b.    139वें
c.    149वें
d.    125वें

7.हाल ही में किस देश को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में बरकरार रखा गया?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    भारत
d.    पाकिस्तान

8.अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस (International Day for Disaster Reduction) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    13 अक्टूबर
d.    15 अप्रैल

9.हाल ही में किस देश की सरकार ने दुष्कर्म के मामलों में मृत्यु दंड की सजा देने का फैसला किया है?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    रूस
d.    पाकिस्तान

10.किस राज्य सरकार ने हाल ही में जल परीक्षण के लिए मोबाइल वैन सेवा शुरू की?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    हरियाणा
d.    उत्तर प्रदेश

उत्तर-

1.a. जॉनसन एंड जॉनसन
अमेरिका की चिकित्सा उपकरण विनिर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को फिलहाल रोक दिया है. इस महीने की शुरुआत में, जॉनसन एंड जॉनसन अमेरिका में वैक्सीन तैयार करने वाली उन कंपनियों की सूची में शामिल हुआ, जो प्रायोगिक कोरोना वैक्सीन परीक्षण से आगे बढ़ते हुए मानव परीक्षण चरण में पहुंचा. जॉनसन एंड जॉनसन की एडी26-सीओवी2-एस वैक्सीन अमेरिका में चौथी ऐसी वैक्सीन है, जो क्लिनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में है.

2.c. मालदीव
भारत और मालदीव ने हाल ही में ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना के क्रियान्वयन के लिए लगभग 2,900 करोड़ रुपये के कर्ज समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह मालदीव की सबसे बड़ी कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचा परियोजना होगी. इससे पहले मालदीव ने कोरोना काल में भारत से मिली आर्थिक मदद के लिए आभार जताया था. भारत-मालदीव के संबंध सौहार्दपूर्ण रहे हैं, जहाँ प्राचीन काल से ही दोनों देशों के बीच भाषायी, सांस्कृतिक, धार्मिक और वाणिज्यिक जैसे साझा संबंध रहे हैं.

3.a. 44
केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए 44 पुलों का लोकार्पण किया. बीआरओ ने एक साल में 54 पुलों का निर्माण करके रेकॉर्ड बनाया है. राजनाथ सिंह ने कहा कि एक साथ इतनी संख्या में पुलों का उद्घाटन और टनल का शिलान्यास, अपने आप में एक बड़ा रेकॉर्ड है. सात राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित ये पुल कनेक्टिविटी और विकास के एक नए युग की शुरुआत करेंगे. रक्षामंत्री ने जिन पुलों को उदघाटन किया उनमें 10 पुल जम्मू-कश्मीर में, 7 पुल लद्दाख में, 2 पुल हिमाचल प्रदेश में, 4 पुल पंजाब में, 8 पुल उत्तराखंड में, 8 पुल अरूणाचल प्रदेश‌ में और 4 पुल सिक्किम में हैं.

4.a. भारत
विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 के चलते लंबे समय तक स्कूल बंद रहने से भारत को 400 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हो सकता है. विश्व बैंक की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा पढ़ाई को होने वाला नुकसान अलग है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा हालात में दक्षिण एशियाई क्षेत्र में स्कूलों के बंद रहने से 62 अरब 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो सकता है.

5.c. कार्लटन चैपमैन
भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान कार्लटन चैपमैन का 49 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. कार्लटन चैपमैन की कप्तानी में 1997 में भारतीय फुटबॉल टीम सैफ चैंपियंस ट्रोफी जीती थी. भारत के लिए उन्होंने 39 मैच खेले और छह गोल किए, जिसमें से पांच तब किए जब वह टीम के कप्तान थे. वह भारत की उस टीम का हिस्सा थे जिसने मद्रास में खेले सैफ खेल (1995), कोच्चि में नेहरू कप (1997) और मडगांव में सैफ चैंपियनिशप (1999) में जीत हासिल की थी.

6.a. 129वें
भारत को साल 2020 के असमानता घटाने की प्रतिबद्धता सूचकांक (Commitment to Reducing Inequality Index) में 158 देशों में से 129 वें स्थान पर रखा गया है. यह सूचकांक का तीसरा संस्करण है, जो COVID-19 के समय में असमानता से निपटने पर केंद्रित है. वर्ष 2020 के CRI सूचकांक में नॉर्वे शीर्ष स्थान पर रहा है. 158 वें स्थान पर काबिज दक्षिण सूडान सूचकांक में सबसे कम रैंकिंग वाला देश है. 

7.d. पाकिस्तान
फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने घोषणा की कि पाकिस्तान को संगठन की “ग्रे सूची” के तहत रखा जायेगा. एफएटीएफ के एशिया-प्रशांत समूह ने “Follow up report on mutual evaluation of Pakistan” शीर्षक से एक रिपोर्ट प्रस्तुत की. पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डालने का फैसला इस रिपोर्ट के आधार पर लिया गया था. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंक के वित्त पोषण और एंटी मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने की प्रभावशीलता पर पाकिस्तान की प्रगति 2019 की तुलना में काफी हद तक अपरिवर्तित रही.

8.c. 13 अक्टूबर
संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 13 अक्टूबर को विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया जाता है. यह दिन जोखिम-जागरूकता और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा जोखिम-जागरूकता और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने हेतु किए गए आह्वान के बाद से 1989 में अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाए जाने की शुरुआत की गई थी.

9.b. बांग्लादेश
बांग्लादेश की सरकार ने दुष्कर्म के मामलों में मृत्यु दंड की सजा देने का फैसला किया है. बांग्लादेश में हिंसक दुष्कर्म की घटनाओं के बढ़ने के कारण हाल ही में राजधानी ढाका और अन्य जगहों पर इसके विरोध में प्रदर्शन हुए हैं. मानवाधिकारों की संस्था की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में दुष्कर्म की घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है. 

10.c. हरियाणा
हरियाणा सरकार ने जल की गुणवत्ता के परीक्षण के मद्देनजर अति आधुनिक 'चलित जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन' की शुरुआत की है. यह वैन जल परीक्षण की बहु-आयामी प्रणाली से लैस है, जिसमें सेंसर और विभिन्न उपकरण लगे हैं. यह जानकारी जल शक्ति मंत्रालय ने दी. हरियाणा में पानी की गुणवत्ता मुख्य रूप से पूरी तरह से घुलनशील ठोस पदार्थ (टीडीएस), फ्लोराइड, नाइट्रेट, लौह और क्षारीयता से प्रभावित है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 'जल जीवन मिशन' के तहत किए जा रहे कार्यों का उद्देश्य वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण आवास में नल द्वारा जल प्रदान करना है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now