Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–विश्व प्राथमिक उपचार दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारत में हिन्दी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    14 सितंबर
d.    12 अगस्त

2.ऑस्ट्रिया के निम्न में से किस टेनिस खिलाड़ी ने यूएस ओपन जीतकर अपना पहला ग्रैंडस्लैम ख़िताब जीत लिया है?
a.    एलेक्जेंडर ज्वेरेव
b.    डोमिनिक थीम
c.    रोजर फेडरर
d.    निक लिंडल

3.दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने निम्न में से किसे अपना नया लोकपाल नियुक्त किया है?
a.    बदर दुर्रेज अहमद
b.    सौरभ चड्ढा
c.    आलोक वर्मा
d.    मोहित अग्रवाल

4.इमामी लिमिटेड कंपनी ने हाइजीन रेंज के उत्पादों के लिए किस अभिनेत्री को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
a.    काजोल
b.    जूही चावला
c.    माधुरी दीक्षित
d.    करिश्मा कपूर

5.संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने अपने बाल अधिकार अभियान- ‘फॉर एवेरी चाइल्ड’ के लिए किस अभिनेता को अपना ‘सेलिब्रिटी एडवोकेट’ बनाया है?
a.    अजय देवगन
b.    परेश रावल
c.    अनुपम खेर
d.    आयुष्मान खुराना

6.सामाजिक कार्यकर्ता एवं आर्यसभा के किस संस्थापक का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
a.    स्वामी अग्निवेश
b.    स्वामी दयानन्द
c.    स्वामी अतुल
d.    स्वामी जगतमोहन

7.केंद्र सरकार की स्टार्टअप रैंकिंग में निम्न में से किस राज्य ने एक बार फिर से पहला स्थान हासिल किया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    गुजरात
d.    राजस्थान

8.किस राज्य सरकार द्वारा 209 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय वाला भारत का सबसे बड़ा "Piggery Mission" लॉन्च किया गया है?
a.    मेघालय
b.    कर्नाटक
c.    तमिलनाडु
d.    पंजाब

9.विश्व प्राथमिक उपचार दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    सितंबर के पहले शनिवार
b.    सितंबर के दूसरे शनिवार
c.    अगस्त के तीसरे शनिवार
d.    जनवरी के चौथे शनिवार

10.हाल ही में कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर क्या नाम रखा गया है?
a.    श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन
b.    स्वामी विवेकानंद रेलवे स्टेशन
c.    आचार्य अनिरुद्ध महाराज रेलवे स्टेशन
d.    आचार्य शंकराचार्य रेलवे स्टेशन

उत्तर-

1.c. 14 सितंबर
हिन्दी दिवस भारत में प्रत्येक साल 14 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिवस पर हिंदी भाषा के उत्थान तथा विकास के लिए गोष्ठी आदि आयोजित की जाती है. हिन्दी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य देश में लोगों को हिन्दी के प्रति जागरूक करना है. पहला आधिकारिक हिन्दी दिवस 14 सितंबर 1953 में मनाया गया था. संविधान सभा द्वारा 14 सितंबर 1949 को एक मत से निर्णय लिया गया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी.

2.b. डोमिनिक थीम
ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने दो सेट गंवाने के बाद पांचवें सेट में अभूतपूर्व टाइब्रेकर में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर यूएस ओपन मेंस सिंगल्स का खिताब जीत लिया. यह उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है. डोमिनिक थीम इससे पहले तीन ग्रैंडस्लैम फाइनल में हार चुके थे जिसमें उनका मुकाबला फेडरर या राफेल नडाल से हुआ था. उन्हें फ्रेंच ओपन 2018 और 2019 फाइनल में नडाल ने और इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जोकोविच ने हराया था.

3.a. बदर दुर्रेज अहमद
दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने 13 सितम्बर 2020 को शीर्ष परिषद की बैठक के दौरान न्यायूमर्ति (सेवानिवृत) दीपक वर्मा को लोकपाल पद से हटाकर न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) बदर दुर्रेज अहमद को फिर से इस पद नियुक्त कर दिया. न्यायमूर्ति दीपक वर्मा हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) के भी लोकपाल हैं और शीर्ष परिषद का मानना है कि एक व्यक्ति दो अलग अलग राज्य इकाईयों में एक ही पद नहीं संभाल सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, सौरभ चड्ढा को डीडीसीए का कानूनी सलाहकार नियुक्त किया गया है.

4.b. जूही चावला
इमामी लिमिटेड कंपनी ने हाइजीन रेंज के उत्पादों के लिए अभिनेत्री जूही चावला को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. कंपनी ने बताया कि उसने अपनी स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों की नई बोरोप्लस श्रृंखला के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला को ब्रांड एंबेसडर बनाया है. कंपनी ने इस साल अप्रैल में बोरोप्लस हैंड सेनेटाइजर को सफलतापूर्वक बाजार में उतारा है. जूही चावला हिन्दी फ़िल्मों की अभिनेत्री, मॉडल, फिल्म निर्माता और 1984 की मिस इंडिया विजेता है. जूही चावला ने मुख्य रूप हिन्दी सिनेमा में काम किया है. इसके अलावा उन्होंने बंगाली, पंजाबी, मलयालम, तमिल, कन्नड़ और तेलुगू भाषा की फिल्मों में भी काम किया है.

5.d. आयुष्मान खुराना
संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने अपने बाल अधिकार अभियान- ‘फॉर एवेरी चाइल्ड’ के लिए आयुष्मान खुराना को अपना ‘सेलिब्रिटी एडवोकेट’ बनाया है. बच्चों के प्रति हिंसा को समाप्त करने की दिशा में आयुष्मान खुराना यूनिसेफ की सहायता करेंगे. आयुष्मान खुराना ने साल 2004 में रियलिटी टेलीविजन शो एमटीवी रोडीज का दूसरा सीज़न जीता और एंकरिंग करियर में कदम रखा. उन्होंने साल 2012 में रोमांटिक कॉमेडी विक्की डोनर के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की. 

6.a. स्वामी अग्निवेश
सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज की प्रतिष्ठित हस्ती स्वामी अग्निवेश का निधन हो गया है. वह 81 वर्ष के थे. 21 सितंबर 1939 को जन्मे स्वामी अग्निवेश सामाजिक मुद्दों पर अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए जाने जाते थे. साल 1970 में आर्य सभा नाम की राजनीतिक पार्टी बनाई थी. 1977 में वह हरियाणा विधानसभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे. उन्होंने साल 1981 में बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना की. स्वामी अग्निवेश ने 2011 में अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था.

7.c. गुजरात
गुजरात एक बार फिर नए उद्यमियों के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम तैयार करने के मामले में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया है. उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए निर्धारित विभाग DPIIT द्वारा की गई राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग से यह तथ्य सामने आया है. यह रैंकिंग नए उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम का विकास करने के मामले में कदम उठाने के आधार पर आधारित है.

8.a. मेघालय
मेघालय सरकार द्वारा 209 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय वाला भारत का सबसे बड़ा "Piggery Mission" लॉन्च किया गया है. इसे मेघालय पशुधन उद्यम उन्नति सोसायटी (MLEADS) के तत्वावधान में और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है. इस मिशन का मुख्य उद्देश्य अगले 3 वर्षों में 150 करोड़ रुपये के पोर्क (Pork) वार्षिक आयात को कम करना है. “Piggery Mission” के माध्यम से राज्य में किसानों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा. राज्य सरकार किसानों को ऋण लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ब्याज का भुगतान करेगी.

9.b. सितंबर के दूसरे शनिवार
हर साल सितंबर के दूसरे शनिवार को दुनिया भर में चोटों को रोकने और जीवन को बचाने में प्राथमिक चिकित्सा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व प्राथमिक उपचार दिवस मनाया जाता है. इस साल 12 सितंबर को विश्व प्राथमिक उपचार दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन की शुरुआत वर्ष 2000 में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (IFRC) द्वारा प्राथमिक उपचार की जरूरत और प्राथमिक उपचार करने के सही तरीके और प्राथमिक उपचार के लाभ के बारे लोगों को शिक्षित करने के लिए की थी.

10.a. श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन
कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है, अब इसे श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. केंद्र सरकार ने हुबली के रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए हुबोलियों की लंबे समय से उठ रही मांग को पूरा कर दिया है. हुबली रेलवे स्टेशन का नाम, जो दक्षिण पश्चिम रेलवे का मुख्यालय है, पिछले पांच वर्षों में दूसरी बार बदला गया है. इससे पहले साल 2015 में ‘Hubli’ to ‘Hubballi’ किया गया था. श्री सिद्धरूधा स्वामीजी भारतीय हिंदू गुरु और दार्शनिक थे.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now