Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-श्रीलंका सरकार और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.श्रीलंका सरकार ने आईएस सहित निम्न में से कितने कट्टरपंथी इस्लामिक संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    15
b.    20
c.    22
d.    11

2.विश्व कला दिवस (World Art Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    15 अप्रैल
b.    25 मई
c.    12 अगस्त
d.    16 जनवरी

3.जलवायु परिवर्तन के लिए कानून लाने वाला पहला देश निम्न में से कौन बन गया है?
a.    जापान
b.    पाकिस्तान
c.    न्यूजीलैंड
d.    नेपाल

4.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) पर कितने साल का बैन लगा दिया है?
a.    दस साल
b.    तीन साल
c.    चार साल
d.    आठ साल

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 5,476 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है?
a.    बिहार
b.    महाराष्ट्र
c.    झारखंड
d.    राजस्थान

6.संयुक्त राज्य अमेरिका ने रक्त के थक्के जमने के मामलों के कारण किस टीके पर रोक लगा दी है?
a. जॉनसन एंड जॉनसन
b. फाइजर
c. मॉडर्ना
d. उपरोक्त में से कोई नहीं

7.निम्न में से किस देश ने स्वेज नहर को अवरुद्ध करने के बाद एवर गिवन शिप को जब्त कर लिया है?
a. तंजानिया
b. मिस्र
c. जॉर्डन
d. ओमान

8.निम्न टीकों में से कौन-सा टीका दूसरी खुराक लगने के छह महीने बाद 90 प्रतिशत प्रभावी है?
a. फाइजर
b. मॉडर्ना 
c. कोवैक्सिन
d. कोविशील्ड 

उत्तर-

1.d. 11
श्रीलंका सरकार ने देश में चरमपंथी गतिविधियों से जुड़े होने के कारण इस्लामिक स्टेट (आईएस) और अल कायदा समेत 11 कट्टर इस्लामी संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. अधिसूचना के अनुसार, कानून का पालन न करने वाले या ऐसी किसी साजिश में शामिल होने वाले किसी भी दोषी व्यक्ति को 10 से 20 साल कैद की सजा हो सकती है.

2.a. 15 अप्रैल
हर साल 15 अप्रैल को दुनियाभर में वर्ल्ड आर्ट डे मनाया जाता है. कला को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को खास तरीके से मनाया जाता है. माना जाता है कि इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो कला में रुचि रखते हैं और अपनी कला का प्रदर्शन भी करना चाहते हैं.

3.c. न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड वित्तीय क्षेत्र के लिए जलवायु परिवर्तन कानून लागू करने वाला विश्व का पहला देश बन गया है. इस कानून के अंतर्गत बैंकों, बीमाकर्ताओं और निवेश प्रबंधकों को अपने व्यवसाय पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की रिपोर्ट करने की आवश्यकता है.

4.d. आठ साल
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और दिग्गज हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) पर आठ साल का बैन लगा दिया है. स्ट्रीक को 2016 से 2018 तक जिम्बाब्वे के कोच और विभिन्न घरेलू टीमों के कोच के रूप में उनकी स्थिति के आधार पर संहिता के तहत आरोपों में पाया गया था. हीथ स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे के लिए 65 टेस्ट और 189 वनडे मैच खेले हैं. स्ट्रीक ने टेस्ट में 1990 और वनडे में 2943 रन बनाए हैं. उन्होंने साल 2005 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

5.b. महाराष्ट्र
हाल ही में महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 5,476 करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है. गौरतलब है कि हाल ही में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने हेतु सख्त प्रतिबंधों की घोषणा की गयी है. महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल प्रदान किया जाएगा.

6.a. जॉनसन एंड जॉनसन
अमेरिका की रोग नियंत्रक और रोकथाम केन्द्र (सीडीसी) और खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने अपने के संयुक्त बयान में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पर अस्थाई रोक लगाने की सिफारिश की है और यह कहा है कि, जॉनसन एंड जॉनसन  वैक्सीन के टीकाकरण के कुछ दिनों बाद 06 महिलाओं के खून में थक्के जमने और प्लेटलेट की संख्या घटने की रिपोर्ट सामने आई है, जिसकी जांच अभी की जा रही है. इस बयान में आगे यह भी कहा गया है कि, अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन अब तक करीब 68 लाख लोगों को लगाया जा चुका  है. 

7.b. मिस्र
मिस्र के अधिकारियों ने अति विशाल जहाज एवर गिवन को जब्त कर लिया है, जिसने स्वेज नहर को लगभग एक सप्ताह के लिए अवरुद्ध कर दिया था. इस अति विशाल समुद्री जहाज को वहां की अदालत के आदेशों के बाद तब तक के लिए जब्त किया गया है, जब तक इस जहाज के मालिक 900 मिलियन अमेरिकी डॉलर के जुर्माने का भुगतान नहीं करते हैं. मिस्र की स्वेज नहर में इस कंटेनर समुद्री जहाज एवर गिवन के फंसने से माल की आवाजाही कई दिनों तक बंद रही थी. यह समुद्री जहाज 23 मार्च, 2021 की सुबह को स्वेज नहर में फंस गया था. मिस्र की सरकार ने यह कदम स्वेज कैनाल अथॉरिटी की अपील पर इस्लामिया शहर की अदालत की तरफ से जारी हुक्मनामे के मुताबिक ही उठाया है.

8.b. मॉडर्ना 
कोविड-19 का टीका बनाने वाली सुप्रसिद्ध कंपनी मॉडर्ना ने 13 अप्रैल 2021 को यह घोषणा की है कि, इसका टीका दूसरी खुराक लगने के छह महीने बाद कोरोना वायरस के प्रति 90 प्रतिशत तक प्रभावी है. कंपनी ने एक बयान में यह भी कहा है कि, कंपनी के कोविड -19 वैरिएंट-विशिष्ट वैक्सीन उम्मीदवारों के एक प्रीक्लिनिकल अध्ययन के नए परिणामों से यह पता चला है कि, इसके वैरिएंट-विशिष्ट बूस्टर वैक्सीन उम्मीदवार (mRNA-1273.351 और mRNA-1273.211) SARS-CoV-2 के खिलाफ न्यूट्रलाइज़िंग टाइटर्स बढ़ाते हैं.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now