हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 नवंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – ई-गन्ना मोबाइल ऐप और हायाबुसा-2 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. TRACE Bribery Risk Matrix के अनुसार दक्षिण एशिया में कौन से देश में रिश्वत के लेन-देन का रिस्क सबसे अधिक है?
a. भारत
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. अफगानिस्तान

2. हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘शिशु सुरक्षा’ मोबाइल एप्प लॉन्च किया है?
a. असम
b. झारखंड
c. उत्तर प्रदेश
d. पश्चिम बंगाल

3. हाल ही में जॉर्डन ने किस देश के साथ हुए 25 वर्ष पुराने शांति संधि के एक प्रावधान का अंत कर दिया है?
a. इजराइल
b. सीरिया
c. लेबनान
d. रूस

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने किसानों हेतु ई-गन्ना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है?
a. पंजाब
b. झारखण्ड
c. कर्नाटक
d. उत्तर प्रदेश 

5. किस देश के उपग्रह हायाबुसा-2 ने रायगु नामक क्षुद्रग्रह से पृथ्वी पर लौटने की यात्रा शुरू की है?
a. उत्तर कोरिया
b. दक्षिण कोरिया
c. चीन
d. जापान

यह भी पढ़ें | हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 नवंबर 2019

6. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2020 में किये जाने वाले विकास कार्यों में किस देश ने एक करोड़ 35 लाख डॉलर का सहयोग देने का संकल्प जताया है?
a. भारत
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

7. सुप्रीम कोर्ट ने किस मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से संबंधित पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह मामला 7 जजों की बेंच को भेज दिया है?
a. जगन्नाथ मंदिर
b. सबरीमला मंदिर
c. तिरुपति बालाजी मंदिर
d. कामख्या देवी मंदिर

8. निम्नलिखित में से किस भारतीय खिलाड़ी का नाम TIME 100 Next सूची में शामिल किया गया है?
a. रोहित शर्मा
b. दुती चंद
c. स्मृति मंधाना
d. पी वी सिंधू

9. इसरो ने हाल ही में किस मिशन के लिए 12 संभावित यात्रियों का चुनाव किया है?
a. गगनयान मिशन
b. मंगल मिशन
c. चंद्रयान-2
d. इनमें से कोई नहीं

10. यूनेस्को द्वारा कब से कब तक यूनेस्को हेरिटेज वीक मनाये जाने की घोषणा की गई है?
a. 14 से 20 नवंबर
b. 20 से 24 नवंबर
c. 19 से 25 नवंबर
d. 30 नवंबर से 6 दिसम्बर


उत्तर:

1. c. बांग्लादेश
Trace Bribery Risk Matrix प्रत्येक वर्ष जारी की जानी वाली अंतर्राष्ट्रीय सूची है. इस वर्ष इसमें 200 देशों की सूची जारी की गई है. दक्षिण एशिया में बांग्लादेश में सबसे अधिक रिश्वत का खतरा मौजूद है. बांग्लादेश को 178वां स्थान मिला है जबकि भारत को 78वां स्थान प्राप्त हुआ है. इस सूची में जिस देश को सबसे अधिक रैंकिंग दी गई है वह सबसे अधिक प्रभावित देश है. इसमें न्यूजीलैंड पहले स्थान पर है तथा सोमालिया 200वें स्थान पर है. 

2. a. असम
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में ‘शिशु सुरक्षा’ मोबाइल एप्प लॉन्च किया है. इस मोबाइल एप्प का उपयोग राज्य में किसी भी नागरिक द्वारा शिकायत करने के लिए किया जा सकता है. इसका उद्देश्य राज्य में मौजूद बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाना तथा सभी नागरिकों की नैतिक जिम्मेदारी तय करना है.

3. a. इजराइल
जॉर्डन तथा इजराइल के बीच 26 अक्टूबर 1994 में एक संधि हुई थी जिसके द्वारा दोनों देशों के मध्य स्थित सीमावर्ती क्षेत्र ‘बखूरा’ तथा ‘अल घमर’ के लिये विशेष प्रावधान किये गए थे. बखूरा तथा अल घमर के क्षेत्र पर जॉर्डन की प्रभुसत्ता बनी रहेगी परंतु इजराइल को इस क्षेत्र के निजी उपयोग का अधिकार प्राप्त होगा.

4. d. उत्तर प्रदेश
इस ऐप के जरिये किसान अब सीधे गन्ने की बिक्री तथा दूसरी सूचनाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारियां जुटा सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार, इस कदम से प्रदेश के लगभग 50 लाख किसानों को फायदा होगा. ई-गन्ना पोर्टल गन्ना माफिया को खत्म करने तथा गन्ना विकास समितियों को मजबूत करने में भी मदद करेगा.

5. d. जापान
जापानी अन्तरिक्ष संगठन (JAXA) का अन्तरिक्ष यान हायाबुसा-2 साढ़े तीन साल की यात्रा के बाद पृथ्वी से 30 करोड़ किलोमीटर दूर स्थित एस्टरॉयड (क्षुद्रग्रह) रायगु पर पहुंचा था. इसने क्षुद्रग्रह के कुछ नमूने एकत्रित किये हैं जिन्हं  लेकर यह पृथ्वी पर लौट रहा है. इस अभियान को 2014 में लॉन्च किया गया था. यह पृथ्वी पर लौटने के लिय लगभग एक वर्ष का समय लेगा.

6. a. भारत
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के सलाहकार अंजनी कुमार ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की विकास कार्यों के संकल्प सम्मेलन में भारत के इस पेशकश की घोषणा की. भारत फलस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी को 50 लाख अमेरिकी डॉलर और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के लिए 45 लाख अमेरिकी डॉलर का सहयोग करेगा.

7. b. सबरीमला मंदिर
सुप्रीम कोर्ट ने फ़रवरी 2019 में मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर अपने फ़ैसले पर पुनर्विचार याचिका की सुनवाई करने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर लगी पाबंदी हटा दी थी. सबरीमाला कार्यसमिति ने आरोप लगाया था कि सुप्रीम कोर्ट ने सभी आयु की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति देकर उनके रीति-रिवाज तथा परंपराओं को नष्ट किया है. सबरीमाला मंदिर में 10 साल से 50 साल की महिलाओं का प्रवेश वर्जित किया गया था.

8. b. दुती चंद
भारतीय एथलीट दुती चंद को ‘टाइम 100 नेक्स्ट’ की लिस्ट में शामिल किया गया है. यह सूची दुनिया की सबसे प्रभावी 100 व्यक्तियों की सूची के विस्तार के अंतर्गत शुरू की गई है. इसमें उन लोगों को शामिल किया गया है जो व्यवसाय, मनोरजंन, खेल, राजनीति, स्वास्थ्य और विज्ञान में भविष्य बनाने को तैयार हैं. दुती चंद ने जकार्ता एशियाई खेलों में 100 मीटर और 200 मीटर स्पर्धा में एक-एक रजत पदक जीते थे. वे वर्ल्ड यूनिवर्सिटी खेलों के 100 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट हैं.

9. a. गगनयान मिशन
भारतीय वायु सेना के बारह लोगों को गगनयान परियोजना के लिए संभावित यात्री के रूप में चुना गया है. इनमें से सात प्रशिक्षण हेतु रूस गए हैं. रूस गए सात संभावित अंतरिक्ष यात्रियों के वापस आने के बाद चुने गए शेष संभावित यात्रियों को प्रशिक्षण हेतु भेजा जाएगा. गगनयान भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन है. इसरो इस मिशन में पहली बार तीन भारतीयों को सात दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजेगा.

10. c. 19 से 25 नवंबर
वर्ष 2019 में विश्व धरोहर सप्ताह 19 से 25 नवंबर तक मनाया जायेगा. इसके लिए पुरातत्व विभाग द्वारा खास कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है जैसे कि प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता, ऐताहासिक वस्तुओं के महत्व पर भाषण, निबंध लेखन आदि.

यह भी पढ़ें | सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की राफेल पर पुनर्विचार याचिका

यह भी पढ़ें | मिशन गगनयान: रूस में प्रशिक्षण हेतु 12 संभावित यात्रियों को चुना गया

Related Categories

Popular

View More