हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 16 अक्टूबर 2019

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कितने मैच जीतने वाली भारतीय महिला टीम की पहली कप्तान बन गई हैं?
a. 100 मैच
b. 200 मैच
c. 300 मैच
d. 150 मैच

2.अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने साल 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 7 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 6.9 प्रतिशत
b. 6.1 प्रतिशत
c. 6.8 प्रतिशत
d. 6.5 प्रतिशत

3.यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार हेतु मुंबई के 155 साल पुराने फ्लोरा फाउंटेन और दो अन्य विरासत स्थल सहित कुल कितने स्थानों को भारत से चयनित किया गया है?
a. सात 
b. पांच
c. चार
d. आठ

4.अमेरिका और किस देश के बीच करीब 15 महीने से जारी ट्रेड वॉर से दुनिया को कुछ राहत मिलती दिख रही है?
a. चीन
b. नेपाल
c. भारत
d. पाकिस्तान

5.भारत और किस देश की वायुसेना के बीच हवाई युद्ध अभ्यास ‘शिन्यु मैत्री’ का आयोजन किया जा रहा है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. जापान

6.ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2019 में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
a. 94
b. 99
c. 102
d. 108

7.निम्नलिखित में से किस दिन विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है?
a. 14 अक्टूबर
b. 15 अक्टूबर
c. 16 अक्टूबर
d. 17 अक्टूबर

8.निम्नलिखित में से किसे बुकर पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है?
a. मार्गरेट एटवुड
b. नीलिमा रिद्धि
c. जेनिफ़र विलियम्स
d. पेड्रो रोबेरो

9.जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा कश्मीर क्षेत्र में फोन सुविधा को बेहतर बनाये जाने के लिए प्रत्येक जिले में कितने पीसीओ बनाने की घोषणा की है?
a. 40
b. 50
c. 60
d. 70

10.मुंबई के किस ओपनर ने 50-ओवर के क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले इतिहास में सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए हैं?
a. यशस्वी जयसवाल
b. राहुल सचदेवा
c. मयंक अग्रवाल
d. मोहित कुमार

उत्तर:– 

1.a. 100 मैच
मिताली राज ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज़ 3-0 से जीतने के बाद हासिल की है. मिताली राज 167 मैचों में कप्तानी कर चुकीं है. भारतीय टीम ने मिताली राज की कप्तानी में 129 वनडे मैचों में 80, 32 टी20 मैचों में 17 और 6 टेस्ट मैचों में 3 मैच जीते हैं. इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स के बाद महिला क्रिकेट में 100 मैच जीतने वाली केवल दूसरी महिला कप्तान हैं.

2.b. 6.1 प्रतिशत
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने इसके अलावा साल 2019-20 के दौरान वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया है. विश्व बैंक ने इससे पहले भी चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की अनुमानित वृद्धि दर को घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया था.

3.c. चार
सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कार की घोषणा मलेशिया के पेनांग में आयोजित एक समारोह में की गई. इस पुरस्कार के लिए जिन चार स्थानों का चयन किया गया है, उनमें अहमदाबाद स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान का विक्रम साराभाई पुस्तकालय शामिल है. इसके अलावा केनेसेठ इलियाहू सिनेगाग, ग्लोरी चर्च तथा फ्लोरा फाउंटेन को ये पुरस्कार मिला है. ये तीनों मुंबई में स्थित है.

4.a. चीन
अमेरिका और चीन के वार्ताकारों के बीच हाल ही में दो दिवसीय वार्ता का पहला दौर संपन्न हुआ है. योजना के मुताबिक अमेरिका 15 अक्टूबर से चीन के कई सामान पर टैरिफ बढ़ाने वाला है. चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर मार्च 2018 से चल रहा है, जब ट्रंप प्रशासन ने चीन से आयात होने वाले स्टील और एल्युमिनियम पर भारी टैरिफ लगा दिया था.

5.d. जापान
इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य मानवीय सहायता तथा आपदा राहत कार्य के लिए अभ्यास करना है. इस अभ्यास में जापानी वायुसेना का सी2 एयरक्राफ्ट, एयर क्रू तथा पर्यवेक्षक हिस्सा ले रहे हैं. इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना सी17 तथा एन-32 एयरक्राफ्ट, एयर क्रू तथा पर्यवेक्षकों के साथ हिस्सा ले रही है.

6.c. 102
भारत 117 देशों के वैश्विक भूख सूचकांक (ग्लोबल हंगर इंडेक्स) में 102वें स्थान पर है. यह दक्षिण एशियाई देशों का सबसे निचला पायदान है. बाकी दक्षिण एशियाई देश 66वें से 94 स्थान के बीच हैं. इस सूची में पाकिस्तान ने भारत से बेहतर प्रदर्शन किया है, पाकिस्तान इंडेक्स में 94वें स्थान पर है. भारत को 30.3 अंक मिले हैं जिसका मतलब है कि यहां भूख का गंभीर संकट मौजूद है.

7.c. 16 अक्टूबर
हर साल 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दुनिया को खाद्य संकट से बचाना तथा मौजूदा खाद्य उत्पादन की गुणवत्ता में सुधार करना है. इससे विश्व भर में विभिन्न सरकारों द्वारा जारी की गई नीतियों के बारे में भी जानने में मदद मिलती है.

8.a. मार्गरेट एटवुड
वर्ष 2019 का बुकर पुरस्कार मार्गरेट एटवुड और बर्नाडिन एवारिस्तो को संयुक्त रूप से दिया गया है. कनाडा की 79 वर्षीय लेखिका मार्गरेट एटवुड को ‘द टेस्टामेंट’ के लिए तथा बर्नाडिन एवारिस्तो को ‘गर्ल, वीमेन, अदर’ के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. एवारिस्तो यह पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत महिला हैं.

9.b. 50
जम्मू सरकार द्वारा कश्मीर क्षेत्र में निःशुल्क फोन सुविधा देने के लिए 50 पीसीओ स्थापित किये जाने की घोषणा की है. यह पीसीओ बीएसएनएल द्वारा स्थापित किये जायेंगे और इन निर्धारित स्थानों से लोग बिना किसी शुल्क के बात कर सकेंगे. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद यहां मोबाइल सेवा पर रोक लगा दी गई थी.

10.a. यशस्वी जयसवाल
यशस्वी जयसवाल ने 17 वर्ष और 292 दिन की उम्र में विजय हज़ारे ट्रॉफी में झारखंड के खिलाफ 203(154) रन बनाए. पिछला रिकॉर्ड पूर्व दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ ऐलन बैरो (20 वर्ष, 276 दिन) के नाम था.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Related Categories

Popular

View More