हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 17 जुलाई 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और नये राज्यपाल की नियुक्ति से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया?
a.    अनुसुइया उइके
b.    जागृति मिश्रा
c.    अनुपमा सिंह
d.    आरती पाण्डेय

2. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है?
a.    आचार्य संघमित्रा
b.    बिस्वा भूषण
c.    देवेन्द्रनाथ सिंह
d.    अश्विनी चौबे

3. इनमें से किसे सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?
a.    न्यायमूर्ति आर के पचौरी
b.    न्यायमूर्ति बी एस वर्मा
c.    न्यायमूर्ति एस एस ढींगरा
d.    न्यायमूर्ति ए के सीकरी

4. हाल ही में किस सोशल मीडिया वेबसाइट पर अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग ने 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है?
a.    ट्विटर
b.    फेसबुक
c.    इनस्टाग्राम
d.    टिक-टॉक

5. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने किस शिक्षण संस्थान के साथ मिलकर उत्तर भारत में ‘स्किन-बैंक’ स्थापित किये जाने की घोषणा की है?
a.    IIT, Delhi
b.    IIT, Mumbai
c.    IIT, Pune
d.    IIT, Bhuvneshvar

6. हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कुपोषण के शिकार लोगों की संख्या कम हो रही है लेकिन मोटापे से ग्रसित लोगों की संख्या बढ़ रही है?
a.    संयुक्त राष्ट्र
b.    अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन
c.    खाद्य एवं कृषि संस्थान
d.    यूनेस्को

7. एनजीटी ने गंभीर और अति गंभीर प्रदूषित इलाकों में प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियां बंद कराने के लिए सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) को कितने माह का वक्त दिया है?
a.    दो
b.    तीन
c.    चार
d.    पांच

8. संगीत नाटक अकादमी द्वारा निम्नलिखित में से किसे 2018 के संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (अकादमी रत्न) के लिए चुना है?
a.    सोनल मानसिंह
b.    अजितेश प्रसाद
c.    रामसरन देवबंद
d.    आचार्य राधागुप्त

9. किस राज्य मंत्रिमंडल ने शहीद सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता 25 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये किये जाने की घोषणा की है?
a.    हरियाणा
b.    तेलंगाना
c.    मध्य प्रदेश
d.    महाराष्ट्र

10. केंद्र सरकार के बाद हाल ही में किस राज्य ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10% आरक्षण लागू किया है?
a.    पश्चिम बंगाल
b.    तेलंगाना
c.    मध्य प्रदेश
d.    राजस्थान


उत्तर:

1. a. अनुसुइया उइके

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया है. वे मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से छत्तीसगढ़ का प्रभार संभालेंगी. आनंदी बेन के पास मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ का भी अतिरिक्त प्रभार था.

2. b. बिस्वा भूषण
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. वह 1977 में जनता पार्टी के गठन तक जनसंघ के आंध्र प्रदेश के महासचिव भी रहे. इसके अलावा वह जनसंघ के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य भी रहे. हरिचंदन 1980 से 1988 तक प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे.

3. d. न्यायमूर्ति ए के सीकरी
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश ए के सीकरी सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक न्यायालय (SICC) में अंतरराष्ट्रीय जज नियुक्त किए गए हैं. सिंगापुर के प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा गया है कि वहां के राष्ट्रपति ने एक अगस्त से जस्टिस सीकरी की नियुक्ति की मंजूरी दे दी है. उनका कार्यकाल 04 जनवरी 2021 को खत्म होगा.

4. b. फेसबुक
अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग द्वारा गोपनीयता तथा डाटा सुरक्षा में चूक के कारण फेसबुक पर अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग ने 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है. इससे पहले यूनाइटेड किंगडम द्वारा डाटा के दुरूपयोग मामले में फेसबुक पर 5 लाख पौंड (4.70 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया था. फेसबुक विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी है, व्हाट्सएप्प और इन्स्टाग्राम इसकी सब्सिडियरी हैं.

5.  a. IIT-Delhi
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने मिलकर कृत्रिम त्वचा (Skin) तैयार की है जिसका उपयोग प्लास्टिक सर्जरी में किया जायेगा. इस संबंध में एक स्किन-बैंक भी तैयार किया जायेगा जो कि उत्तर-भारत का पहला स्किन बैंक होगा. यहां कृत्रिम त्वचा बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध होगी, जो प्रत्यारोपण के बाद असली त्वचा की तरह काम करेगी.

6. c. खाद्य एवं कृषि संस्थान
खाद्य एवं कृषि संस्थान (एफएओ) की रिपोर्ट के अनुसार कुपोषण के शिकार भारतीयों की संख्या में गिरावट आई है. 2010-12 में भारत में कुपोषित लोगों की संख्या 217 मिलियन थी, जबकि 2016 से 2018 के बीच कुपोषण से जूझ रहे लोगों की संख्या केवल 194.4 मिलियन रह गई. रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल पांच साल से कम उम्र के मोटापे के शिकार भारतीय बच्चों की संख्या 2 करोड़ 40 लाख थी, जबकि 5 साल से कम उम्र के 4 करोड़ 60 लाख बच्चों का कद छोटा रह गया.

7.  b. तीन
नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर सख्ती दिखाई है. ट्रिब्यूनल ने सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) को तीन महीने के भीतर गंभीर और अति गंभीर प्रदूषित इलाकों में प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियां बंद कराने का आदेश दिया है. इन जगहों पर नई फैक्ट्री लगाने और मौजूदा उद्योगों के विस्तार पर भी रोक लगा दी है. एनजीटी के इस आदेश का असर दिल्ली-एनसीआर समेत देश के उन 88 औद्योगिक शहरों पर पड़ेगा, जो रेड और ऑरेंज कैटिगरी में आते हैं.

8. a. सोनल मानसिंह
संगीत नाटक अकादमी की आम परिषद, राष्ट्रीय संगीत, नृत्य और ड्रामा अकादमी ने चार जानी-मानी हस्तियों जा‍किर हुसैन, सोनल मानसिंह, जतिन गोस्वामी और के.कल्याणसुन्दरम पिल्लै को सर्वसम्मति से संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (अकादमी रत्न) के लिए चुना है. अकादमी की फैलोशिप बेहद प्रतिष्ठित मानी जाती है, जो किसी भी समय 40 सदस्यों तक सीमि‍त रहती है.

9. d. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने शहीद सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता 4 गुना बढ़ाने को मंज़ूरी दी है. शहीद सैनिकों के परिजनों को अब 25 लाख रुपये की बजाय 1 करोड़ रुपये मुआवज़ा मिलेगा. वहीं, 25% तक विकलांग सैनिकों को 5 लाख रुपये की बजाय 20 लाख रुपये जबकि 51-100% विकलांग सैनिकों को 15 लाख रुपये की बजाय 60 लाख रुपये मुआवज़ा दिया जाएगा.

10. a. पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल सरकार ने नोटिस जारी कर राज्य में सामान्य वर्ग के गरीबों को 10% आरक्षण देने की सूचना दी है. इसके तहत सालाना 8 लाख या कम आय वाले सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा व रोजगार में आरक्षण मिलेगा. इससे 6 महीने पहले केंद्र सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10% आरक्षण का कानून बनाया था.

Related Categories

Popular

View More