Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 17 जून 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-माइक्रोसॉफ्ट कंपनी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.केंद्र सरकार ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों को लेकर 200 साल पुराने किस बोर्ड के पुनर्गठन के लंबित प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है?
a.    आयुध निर्माण बोर्ड
b.    भवन कल्याण बोर्ड
c.    निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड
d.    परिवार कल्याण बोर्ड

2.भारतीय मूल के किस अमेरिकी नागरिक को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपना नया चेयरमैन नियुक्त किया है?
a.    सुंदर पिचाई
b.    शिव नाडार
c.    सत्या नडेला
d.    अनंत गुप्ता

3.विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Desertification and Drought Prevention Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    18 अप्रैल
d.    17 जून

4.अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कनेक्टिकट के संघीय न्यायाधीश पद के लिए निम्न में से किस भारतीय-अमेरिकी अधिवक्ता को नामित किया है?
a.    विजय शंकर
b.    सरला विद्या नगाला
c.    राहुल सचदेवा
d.    अनिल भारद्वाज

5.यूनाइटेड किंगडम और किस देश ने 15 जून 2021 को एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    ऑस्ट्रेलिया
d.    जापान

6.महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए कितने लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की?
a.    4 लाख रुपये
b.    7 लाख रुपये
c.    2 लाख रुपये
d.    5 लाख रुपये

7.अंतरराष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस (International Day of Family Remittances) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    16 जून
b.    15 मार्च
c.    12 अगस्त
d.    10 नवंबर

8.केंद्र सरकार ने हाल ही में उर्वरक सब्सिडी के लिए कितने करोड़ रुपये की मंज़ूरी दे दी है?
a.    12,775 करोड़ रुपये
b.    14,775 करोड़ रुपये
c.    10,775 करोड़ रुपये
d.    21,775 करोड़ रुपये

उत्तर- 

1.a. आयुध निर्माण बोर्ड
केंद्र सरकार ने नीतिगत सुधार की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए लगभग 200 साल पुराने आयुध निर्माण बोर्ड (ओएफबी) के पुनर्गठन के लंबित प्रस्ताव को मंजूरी दी. इसके तहत बोर्ड को सात अलग-अलग कंपनियों में बदला जाएगा ताकि काम में जवाबदेही बढ़ सके. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह एक बड़ा निर्णय है जो भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करेगा. यह रक्षा उत्पादन के हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा. 

2.c. सत्या नडेला
सॉफ्टवेयर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया है. भारतीय मूल के नडेला पिछले सात साल से कंपनी के सीईओ हैं. सत्या नडेला के कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में सात गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया. सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था.

3.d. 17 जून
विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Desertification and Drought Prevention Day) हर साल 17 जून को मनाया जाता है. यह दिन मरुस्थलीकरण और सूखे की उपस्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मरुस्थलीकरण को रोकने तथा सूखे से उबरने के तरीकों पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है. 

4.b. सरला विद्या नगाला
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कनेक्टिकट के संघीय न्यायाधीश पद के लिए भारतीय-अमेरिकी अधिवक्ता सरला विद्या नगाला को नामित किया है. नगाला ने वर्ष 2005 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नानतक की डिग्री हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने 2008 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के बर्कले स्कूल आफ ला से स्नातक की उपाधि और ज्यूरिस डाक्टर की डिग्री प्राप्त की थी. इसके बाद उन्हों ने अपना करियर यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स में जज सुसान ग्रैबर के तहत एक लॉ क्लर्क के रूप में शुरू किया. उन्होंयने सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में भी अपनी सेवाएं दी हैं.

5.c. ऑस्ट्रेलिया
यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया ने 15 जून 2021 को एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह व्यापार सौदा कई वस्तुओं पर टैरिफ को समाप्त करता है. ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद इस सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे. इस सौदे के साथ, यूनाइटेड किंगडम दुनिया भर में संबंधों का विस्तार करने का प्रयास कर रहा है.

6.d. 5 लाख रुपये
हाल ही में महाराष्ट्र की महिला व बाल विकास मंत्री यशोमती ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार कोविड के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए 5 लाख रुपये की सहायता देगी. जिन बच्चों ने माता-पिता में से किसी एक को खोया है उनके नाम पर महाराष्ट्र सरकार 5 लाख रुपये की फिक्स्ड डिपाजिट खोलेगी. उन बच्चों को हर महीने 1,125 रुपये का मासिक भत्ता भी मिलेगा.

7.a. 16 जून
हर साल, संयुक्त राष्ट्र द्वारा 16 जून को अंतरराष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस (International Day of Family Remittances) मनाया जाता है. यह दिन विदेशों में रहने वाले प्रवासियों के प्रयासों को सम्मानित करने और अपने देश में अपने परिवार के सदस्यों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए मनाया जाता है. पहला अंतरराष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस 2015 में मनाया गया था.

8.b. 14,775 करोड़ रुपये
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीएपी और कुछ अन्य गैर-यूरिया उर्वरकों की सब्सिडी में कुल 14,775 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की ताकि आयात की बढ़ती लागतों के बावजूद किसानों को खाद सस्ते में उपलब्ध होती रहे. मंत्रिमंडल ने DAP उर्वरक पर सब्सिडी दरें 700 रुपये प्रति बैग बढ़ा दी हैं. डीएपी के हर बैग की कीमत अभी 2,400 रुपये है. 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now