हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 अक्टूबर 2019

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – India Innovation Index और शिरुई लिली उत्सव से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. नीति आयोग द्वारा हाल ही में जारी India Innovation Index 2019 में कौन सा राज्य पहले स्थान पर है?
a. महाराष्ट्र
b. कर्नाटक
c. उत्तर प्रदेश
d. तेलंगाना

2. India Innovation Index 2019 में केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में पहला स्थान किसे मिला है?
a. गोवा
b. दमन एवं दीव
c. दिल्ली
d. पुडुचेरी

3. यूनिसेफ द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट The State of the World’s Children के अनुसार भारत में कितने प्रतिशत बच्चों का वजन औसत भार से कम हैं?
a. 33 प्रतिशत
b. 28 प्रतिशत
c. 20 प्रतिशत
d. 13 प्रतिशत

4. किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 और वर्ष 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्रमशः 6.1% और 7% रहने का अनुमान है?
a. विश्व बैंक
b. आईएमएफ
c. संयुक्त राष्ट्र
d. एशियाई बैंक

5. किस पर्यावरणविद को इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया है?
a. भूषण कुमार
b. हरिओम धूमल
c. संजीव रतनानी
d. चंडी प्रसाद भट्ट

6. भारत और अमेरिका के मध्य आयोजित होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार’ का कौन सा संस्करण हाल ही में आरंभ हुआ है?
a. 9वां
b. 10वां
c. 11वां
d. 12वां

7. चीन और नेपाल के बीच हाल ही में संपन्न द्विपक्षीय बैठक के बाद कितने समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये?
a. 16
b. 18
c. 20
d. 22

8. कौन-सी आईपीएल टीम सपोर्ट स्टाफ में किसी महिला को शामिल करने वाली पहली आईपीएल टीम बनी?
a. आरसीबी
b. केकेआर
c. चेन्नई सुपर किंग्स
d. राजस्थान रॉयल्स

9. कौन-सा राज्य निजी शिक्षण संस्थाओं के कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश का लाभ देने वाला देश का पहला राज्य बना है?
a. झारखंड
b. केरल
c. उत्तराखंड
d. तमिलनाडु

10. शिरुई लिली उत्सव 2019 निम्नलिखित में से किस राज्य में आयोजित किया जा रहा है?
a. मणिपुर
b. असम
c. नागालैंड
d. अरुणाचल प्रदेश
 
उत्तर – 

1. b. कर्नाटक
नीति आयोग के इंडिया इनोवेशन इंडेक्स में कर्नाटक पहले नंबर पर आया है. इसमें दूसरे स्थान पर तमिलनाडु जबकि महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर है. वैश्विक इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर तैयार इंडिया इनोवेशन में सबसे नीचे झारखंड है जबकि उत्तर प्रदेश का स्थान सातवां है. इंडेक्स में 17 बड़े राज्यों की सूची में झारखंड 6.20 अंक पाकर अंतिम स्थान पर है.

2. c. दिल्ली
India Innovation Index 2019 में केंद्र शासित और छोटे प्रदेशों की सूची में पहला स्थान दिल्ली को मिला है. दिल्ली 42.98 अंक के साथ पहले स्थान पर है. इस सूची में दूसरा स्थान चंडीगढ़ है, जिसे 27.97 अंक मिले हैं. गोवा 22.49 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि 13.94 अंक के साथ पुड्डूचेरी चौथे स्थान पर है. पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में पहले स्थान पर सिक्किम, दूसरे स्थान पर हिमाचल प्रदेश और तीसरे स्थान पर उत्तराखंड है.

3. a. 33 प्रतिशत
यूनिसेफ द्वारा जारी एक वैश्विक रिपोर्ट The State of the World’s Children के अनुसार भारत में 35% प्रतिशत बच्चे कम ठिगनेपन के शिकार हैं जबकि 2% बच्चे ओवरवेट की समस्या से ग्रसित हैं. इसी क्रम में यूनिसेफ ने सूचित किया है कि भारत में लगभग 33% बच्चे उनके औसत भार से कम हैं. 

4. b. आईएमएफ
हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा वर्ल्ड इकॉनोमिक आउटलुक रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2019 और वर्ष 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्रमशः 6.1% और 7% रहने का अनुमान है. इससे पहले अप्रैल में जारी की गई IMF रिपोर्ट में संभावित आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 7.3% लगाया गया था, जिसे जुलाई की रिपोर्ट में घटाकर 7% कर दिया गया.

5. d. चंडी प्रसाद भट्ट
भारत के प्रसिद्ध पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार दिया जाएगा. 31 अक्तूबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा, जिसके तहत 10 लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है. 85 वर्षीय चंडी प्रसाद भट्ट को इससे पहले पद्म भूषण, रमन मैग्सेसे और गांधी शांति पुरस्कार जैसे प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुके हैं. उन्होंने चिपको आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

6. b. 10वां
भारत और अमेरिका के बीच होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार’ का आयोजन अमेरिका के सिएटल स्थित लुईस-मैककॉर्ड में शुरू हुआ. ‘वज्र प्रहार’ संयुक्त सैन्य अभ्यास का यह 10वाँ संस्करण है जो 28 अक्तूबर तक चलेगा. इस सैन्य अभ्यास का आयोजन बारी-बारी से भारत और अमेरिका में होता है. पिछले साल यह अभ्यास जयपुर में हुआ था.

7. c. 20
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हाल ही में नेपाल के दौरे पर गए जहां उन्होंने 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किये. इन समझौतों का उद्देश्य क्षेत्र का विकास और आपसी संबंधों में सुधार बताया गया है. दोनों देशों के बीच सबसे बड़ी डील ट्रांस-हिमालयन कनेक्टिविटी नेटवर्क को लेकर हुई. दोनों देश 2.75 अरब डॉलर के इस नेटवर्क को शुरू करने पर सहमत हुए, जो कि नेपाल को चीन के बेल्ट एंड रोड इशिनिएटिव (BRI) से जोड़ेगी.

8. a. आरसीबी
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) टूर्नामेंट की पहली ऐसी टीम बन गई है, जो आने वाले 13वें सीजन में अपने सपोर्ट स्टाफ में एक महिला को जगह देगी. टीम ने नवनीता गौतम के साथ मसाज थैरेपिस्ट के तौर पर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है. नवनीता मुख्य फिजियोथैरेपिस्ट ईवान स्पीची और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच शंकर बासु के साथ मिलकर काम करेंगी.

9. b. केरल
केंद्र सरकार द्वारा केरल सरकार के निजी शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों को भी मातृत्व अवकाश दिए जाने के अनुरोध को मंज़ूरी दे दी गई है. इस नियम के परिणामस्वरूप केरल ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. मातृत्व अवकाश के अधिनियम के अनुसार नियोक्ता को महिलाओं को 26 हफ्ते का सवैतनिक अवकाश और चिकित्सकीय ज़रूरतों के लिए 1000 रुपये देने होंगे. 

10. a. मणिपुर
वार्षिक शिरुई लिली उत्सव 2019 का आयोजन मणिपुर के उखरुल नामक स्थान में किया जा रहा है. इस चार दिवसीय राज्य उत्सव का उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा किया गया. इस उत्सव में विभिन्न समुदायों द्वारा लोक गीत तथा लोक नृत्य की प्रस्तुतियां दी जाती हैं. यह राज्य का संस्कृतिक उत्सव है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More