हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स-2020 और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने रक्षा क्षेत्र में विदेशी कंपनियों के निवेश को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    74 प्रतिशत
b.    55 प्रतिशत
c.    60 प्रतिशत
d.    65 प्रतिशत

2.हाल ही में फीफा की तरफ से जारी ताज़ा रैंकिंग में किस देश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है?
a.    भारत
b.    फ्रांस
c.    बेल्जियम
d.    जापान

3.हाल ही में किस प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर का 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    शरबरी दत्ता
b.    रितु बेरी
c.    रितु कुमार
d.    मसाबा गुप्ता

4.विश्व बैंक के ताजा वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स-2020 में किस देश को 116वां स्थान मिला है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    भारत

5.ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने किस क्रिकेटर को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है?
a.    सुरेश रैना
b.    रोहित शर्मा
c.    महेंद्र सिंह धोनी
d.    कपिल देव

6.किस देश ने हाल ही में चीन से कपास, बाल सम्बन्धी उत्पादों, कंप्यूटर घटकों और कुछ वस्त्रों सहित आठ चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    अमेरिका
b.    नेपाल
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश

7.विश्व रोगी सुरक्षा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    17 सितम्बर
c.    12 मार्च
d.    18 अप्रैल

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन किया?
a.    पंजाब
b.    राजस्थान
c.    बिहार
d.    झारखंड

9.कौन सा देश हाल ही में जिबूती आचार संहिता का पर्यवेक्षक बन गया है?
a.    रूस
b.    बांग्लादेश
c.    चीन
d.    भारत

10.निम्न में से किस देश को संयुक्त राष्ट्र महिला स्थिति आयोग (सीएसडब्ल्यू) का सदस्य चुना गया है?
a.    चीन
b.    भूटान
c.    नेपाल
d.    भारत

उत्तर-

1.a. 74 प्रतिशत
उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने बृस्पतिवार को रक्षा क्षेत्र में 74 प्रतिशत एफडीआई की सूचना जारी की. डीपीआईआईटी ने कहा कि राष्ट्ररीय सुरक्षा को देखते हुए सरकार किसी भी विदेशी निवेश की पड़ताल करने और उसे निरस्त करने का अधिकार रखेगी. नए नियम के अनुसार, विदेशी कंपनियां बिना अनुमति के 74 प्रतिशत तक निवेश कर सकेंगी और इससे ज्यादा के लिए सरकार से मंजूरी लेनी होगी. 

2.c. बेल्जियम
हाल ही में फीफा की तरफ से जारी ताज़ा रैंकिंग में बेल्जियम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है. इस सूची में फ्रांस और ब्राजील क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर है. इंग्लैंड चौथे तथा पुर्तगाल पांचवें नंबर पर पहुंचने में सफल रहा है. मौजूदा यूरोपीय और यूएफा नेशन्स लीग चैम्पियन पुर्तगाल दो पायदान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गया. विश्व कप मेजबान कतर की रैंकिंग 55 है.

3.a. शरबरी दत्ता
सुप्रसिद्ध फैशन डिजाइनर शरबरी दत्ता का कोलकाता स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. वह 63 वर्ष की थीं. बंगाली भाषा के कवि अजित दत्ता की बेटी शरबरी दत्ता ने पढ़ाई पूरी करने के बाद फैशन डिजाइनिंग में अपनी प्रतिभा दिखाई. शरबरी दत्ता ने बाद में अपना खुद का ब्रांड शुनया बनाया, जिसकी कई दुकानें कोलकाता में है.

4.d. भारत
विश्व बैंक के ताजा वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स (मानव पूंजी सूचकांक) में भारत को 116वां स्थान मिला है. इस सूचकांक से विभिन्न देशों में मानव पूंजी से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी मिलती है. यह सूचकांक देशों में मानव पूंजी के प्रमुख घटकों का मूल्यांकन करता है. मानव पूंजी सूचकांक 2020 में 174 देशों के स्वास्थ्य और शिक्षा संबंधी आंकड़ों को शामिल किया गया. 

5.a. सुरेश रैना
ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने सुरेश रैना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है. इस साझेदारी के बाद सुरेश रैना को ब्रांड के आगामी क्रिकेट अभियानों देखा जाएगा, जहां वे विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से 9stacks को बढ़ावा देने के लिए प्रचार करेंगे. वे ब्रांड को अपनी खेल लोकप्रियता से जोड़ेंगे और प्रमुख लक्षित दर्शकों के लिए एक हाई ब्रांड रिकॉल बनाने में मदद करेगा. वे बाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज और एक बाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाज है. वे घरेलू क्रिकेट के सभी रूपों में उत्तर प्रदेश के लिए खेलता है और इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के उप कप्तान है.

6.a. अमेरिका
अमेरिका ने हाल ही में चीन के झिंजियांग प्रांत से कपास, बाल सम्बन्धी उत्पादों, कंप्यूटर घटकों और कुछ वस्त्रों सहित आठ चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने कहा है कि उत्पादों का उत्पादन ‘जबरन श्रम’ (Forced Labour) का उपयोग करके किया जाता है. यह भी आरोप लगाया गया है कि चीन इन सामानों को अमेरिका में आयात करने की कोशिश करके अमेरिकी श्रमिकों और व्यवसायों को कमजोर करता है.

7.b. 17 सितम्बर
प्रत्येक वर्ष 17 सितंबर को में 'विश्व रोगी सुरक्षा दिवस' के रूप में मनाया जाता है. विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2020 का विषय: Health Worker Safety: A Priority for Patient Safety है. विश्व स्वास्थ्य सभा के समर्थन से प्रतिवर्ष 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा मई वर्ष 2019 में की गयी. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने साल 2019 में पहली बार विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया था. इस दिवस का उद्देश्य रोगी सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

8.c. बिहार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में बिहार में कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने जिन 12 रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया उसमें किउल नदी पर एक रेल सेतु, दो नई रेल लाइनें, पांच विद्युतीकरण से संबंधित, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ और बख्तियारपुर में तीसरी लाइन परियोजना भी शामिल है. कोसी रेल महासेतु की लम्बाई 1.9 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये की लागत आई है.

9.d. भारत
भारत पर्यवेक्षक के तौर पर जिबूती आचार संहिता में शामिल हो गया है. विदेश मंत्रालय ने हाल ही में बताया, 26 अगस्त को हुई जिबूती आचार संहिता/ जेद्दा संशोधन (डीसीओसी/जेए) की वर्चुअल बैठक के बाद पर्यवेक्षक के तौर पर भारत ने इसमें शामिल होने का फैसला किया. डीसीओसी/जेए हिंद महासागर क्षेत्र, अफ्रीका का पूर्वी तट, अदन की खाड़ी, लाल सागर के 18 सदस्य देशों का समूह है. जापान, नॉर्वे, ब्रिटेन और अमेरिका के बाद अब भारत भी पर्यवेक्षक के तौर पर इसका हिस्सा होगा.

10.d. भारत
भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के महिला स्थिति आयोग का सदस्य चुना गया है. इस महत्वपूर्ण चुनाव में भारत ने चीन को हराकर आयोग की सदस्यता हासिल की है. वर्ष 2021 से 2025 तक भारत संयुक्त राष्ट्र महिला स्थिति आयोग का एक नया सदस्य बन गया है. इस संस्था का सदस्य बनने के लिए भारत, अफगानिस्तान और चीन तीन देश चुनाव रेस में शामिल थे.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now