करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 मार्च 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – अनिल अंबानी और बंधन बैंक आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. अनिल अंबानी पर 550 करोड़ रुपये का एरिक्सन का बकाया भुगतान निम्नलिखित में से किसने चुकाया?
a.    आनंद महिंद्रा
b.    नरेंद्र मोदी
c.    संजीव मलिक
d.    मुकेश अंबानी


2. ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा किस नाम से भारत में ऊर्जा दक्षता में तेजी लाने के लिए एक राष्ट्रीय रणनीति दस्तावेज विकसित किया है?
a.    TRADE
b.    NOTION
c.    UNNATEE
d.    FOREST


3. निम्नलिखित में से किसे गोवा का मुख्यमंत्री बनाया गया है?
a.    प्रमोद सावंत
b.    अश्विनी कुमार
c.    आलोक कामत
d.    अजीत सरकार


4. ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म मर्सर द्वारा जारी एक सूची में, भारत के कितने शहरों को रहने योग्य गुणवत्ता में निकृष्ट माना गया है?
a.    पांच
b.    सात
c.    आठ
d.    दस


5. हाल ही में किस देश ने शिक्षा उपरांत दिये जाने वाले वीज़ा व्यवस्था में सुधार करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रणनीति’ की घोषणा की है?
a.    कनाडा
b.    अमेरिका
c.    रूस
d.    ब्रिटेन


6. भारतीय सेना ने 18 मार्च 2019 को महाराष्ट्र के औंध में कितने अफ्रीकी देशों के साथ 10 दिवसीय सैन्य अभ्यास की शुरुआत की?
a.    17
b.    10
c.    12
d.    15


7. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी की विवाद समाधान समिति में मुकदमा हारने के बाद किस बोर्ड को मुआवजे के रूप में 16 लाख डॉलर की राशि दी है?
a.    इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड
b.    भारतीय क्रिकेट बोर्ड
c.    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड
d.    अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड


8. अमेरिका ने द्विपक्षीय असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग को बढ़ावा देने के लिये भारत में कितने परमाणु संयंत्र बनाने के लिए सहमति व्यक्त की है?
a.    सात
b.    आठ
c.    दस
d.    छह


9. आरबीआई ने किस बैंक को निजी क्षेत्र के बंधन बैंक में सिर्फ 9.9% हिस्सेदारी रखने की मंज़ूरी दी है?
a.    एचडीएफसी बैंक
b.    देना बैंक
c.    पंजाब नेशनल बैंक
d.    इनमें से कोई नहीं


10. हाल ही में राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को किस प्रदूषण के समाधान हेतु एक्शन प्लान बनाने का निर्देश दिया है?
a.    जल प्रदूषण
b.    ध्वनि प्रदूषण
c.    वायु प्रदूषण
d.    भूमि प्रदूषण


उत्तर:

1. d. मुकेश अंबानी
विवरण
: मुकेश अंबानी द्वारा वित्तीय सहायता दिए जाने पर अनिल अंबानी ने दूरसंचार उपकरण कंपनी एरिक्सन का बकाया भुगतान कर दिया है. इसके फलस्वरूप रिलायंस कम्युनिकेशंस के मालिक अनिल अंबानी जेल जाने से बच गए हैं.

2. c. UNNATEE
विवरण:
ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने भारत में ऊर्जा दक्षता में तेजी लाने के लिए एक राष्ट्रीय रणनीति दस्तावेज विकसित किया है. UNNATEE (अनलॉकिंग नैशनल एनर्जी एफिशिएंसी पोटेंशिअल) नाम से इस दस्तावेज को जारी किया गया है.

3. a. प्रमोद सावंत
विवरण
: मनोहर पर्रिकर के निधन के पश्चात् प्रमोद सावंत को गोवा का मुख्यमंत्री बनाया गया है. प्रमोद सावंत ने 18 मार्च 2019 को देर रात 2 बजे राज्यभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनियता की शपथ ली.

4. b. सात
विवरण:
ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म मर्सर द्वारा जारी एक सूची में, भारत के कितने शहरों को रहने योग्य गुणवत्ता में निकृष्ट माना गया है. मर्सर द्वारा लिविंग सर्वे 2019 में यह आंकड़े जारी किये गये हैं.

5. d. ब्रिटेन
विवरण:
ब्रिटेन सरकार ने ब्रेक्जिट के बाद लागू की जाने वाली नीतियों को तैयार करते हुए एक नई ‘अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रणनीति’ की घोषणा की है. इस रणनीति के तहत शिक्षा उपरांत दिये जाने वाले वीज़ा व्यवस्था में सुधार होगा जिससे भारतीय छात्रों को लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है.
 
6. a. 17
विवरण
: भारतीय सेना ने 18 मार्च 2019 को महाराष्ट्र के औंध में 17 अफ्रीकी राष्ट्रों के साथ 10 दिवसीय सैन्य अभ्यास की शुरुआत की जो भारत एवं अफ्रीकी महाद्वीप के बीच बढ़ते सामरिक संबंधों को दर्शाता है.

7. b. भारतीय क्रिकेट बोर्ड
विवरण:
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष एहसान मनी ने 18 मार्च 2019 को दावा किया कि पीसीबी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की विवाद समाधान समिति में मुकदमा हारने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को मुआवजे के रूप में 16 लाख डॉलर (करीब 11 करोड़ रुपये) की राशि दी है.

8. d. छह
विवरण:
अमेरिका ने द्विपक्षीय असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग को बढ़ावा देने के लिये भारत में छह परमाणु संयंत्र बनाने के लिए सहमति व्यक्त की है. भारत-अमेरिका रणनीतिक सुरक्षा वार्ता के नौवें दौर के पूरा होने के बाद जारी संयुक्त बयान में दोनों देशों ने कहा की हम द्विपक्षीय सुरक्षा और असैन्य परमाणु कार्यक्रम को मजबूत करने के लिये प्रतिबद्ध हैं.

9. a. एचडीएफसी बैंक
विवरण:
आरबीआई ने एचडीएफसी को निजी क्षेत्र के बंधन बैंक में सिर्फ 9.9% हिस्सेदारी रखने की मंज़ूरी दी है. एचडीएफसी ने बंधन बैंक में 14.96% हिस्सेदारी रखने की मंज़ूरी मांगी थी. गौरतलब है, एचडीएफसी की इकाई गृह फाइनेंस का बंधन बैंक में विलय हो रहा है.

10.  b. ध्वनि प्रदूषण
विवरण
: राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) को ध्वनि प्रदूषण मानचित्र तथा पूरे देश में इस मुद्दे को सुलझाने हेतु उपचारात्मक कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया है.

 

यह भी पढ़ें: करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 मार्च 2019

Related Categories

Popular

View More