Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–ग्लोबल हंगर इंडेक्स और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट 2020 के अनुसार 107 देशों की लिस्ट में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    105
b.    100
c.    94
d.    85

2.हाल ही में किस देश ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया?
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश

3.निम्न में से कौन सा देश फेस स्कैन करने वाला पहला देश बन गया है?
a.    पाकिस्तान
b.    चीन
c.    रूस
d.    सिंगापुर

4.भारत सरकार ने किस देश को एक और बड़ा झटका देते हुए रेफ्रिजरेटर वाले एयर कंडीशनर (एसी) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश

5.यूनेस्को में भारत के स्थाई प्रतिनिधि के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    राहुल त्यागी
b.    अरुण सचदेवा
c.    विशाल वी शर्मा
d.    अजय भारद्वाज

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘मिशन शक्ति’ अभियान की शुरूआत बलरामपुर से की है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    मध्य प्रदेश

7.अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस (International Day for the Eradication of Poverty) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    15 अप्रैल
d.    17 अक्टूबर

8.केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल कब तक के लिए बढ़ा दिया?
a.    20 मार्च 2022
b.    22 अगस्त 2021
c.    22 जनवरी 2021
d.    22 अप्रैल 2023

9.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत ने किस साल तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है?
a.    2025
b.    2030
c.    2022
d.    2028

10.ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट 2020 में निम्न में से किस देश को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    बेलारूस
b.    चीन
c.    ईरान
d.    पाकिस्तान

उत्तर-

1.c. 94
ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) रिपोर्ट-2020 हाल ही में जारी की गई है. रिपोर्ट के अनुसार भारत में अब भी काफी भुखमरी मौजूद है. आपकों बता दें की 107 देशों के लिए की गई रैंकिंग में भारत 94वें पायदान पर आया है. रिपोर्ट के अनुसार 27.2 के स्कोर के साथ भारत भूख के मामले में 'गंभीर' स्थिति में है. हंगर इंडेक्स 2020 में इंडोनेशिया 70वें, नेपाल 73वें, बांग्लादेश 75वें और पाकिस्तान 88 वें स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार, भुखमरी के लिहाज से एशिया में भारत की स्थिति अपने कई पड़ोसी देशों से खराब है.

2.a. भारत
भारत ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल 'आईएनएस चेन्नई विध्वंसक पोत से दागी गई और इसने लक्ष्य को पूरी सटीकता से भेद दिया. ब्रह्मोस एयरोस्पेस, भारत-रूस का संयुक्त उद्यम है. यह सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का उत्पादन कर रहा है, जो पनडुब्बी, जहाज, विमान या जमीन से दागी जा सकती हैं. 

3.d. सिंगापुर
सिंगापुर फेस स्कैन करने वाला पहला देश बन गया है. अगले साल से शहर राज्य में रहने वाले लाखों लोगों को सरकारी एजेंसियों, बैकिंग सेवाओं और अन्य सुविधाओं को फेस स्कैन के साथ उपयोग कर सकेंगे. हालांकि विषेशज्ञों का कहना है दुरुपयोग से बचने के लिए सिस्टम को और मजबूत करना होगा. सरकार के मुताबिक सिंगापुर का अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, साथ ही राष्ट्रीय पहचान डेटाबेस में चेहरे का सत्यापन संलग्न करने वाला पहला देश है.

4.a. चीन
भारत सरकार ने चीन को एक और बड़ा झटका देते हुए रेफ्रिजरेटर वाले एयर कंडीशनर (एसी) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. व्यापार महानिदेशक की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि एयर कंडीशनर के साथ रेफ्रिजरेटर की आयात नीति को मुफ्त से प्रतिबंधित की श्रेणी में परिवर्तित किया गया है. माना जा रहा है सरकार ने यह कदम  घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से उठाया है. 

5.c. विशाल वी शर्मा
विशाल वी शर्मा को यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल का अगला प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है. विशाल पेरिस स्थित यूनेस्को मुख्यालय में भारत के स्थायी प्रतिनिधि जावेद अशरफ की जगह लेंगे. संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) संयुक्त राष्ट्र का एक घटक निकाय है. संयुक्त राष्ट्र की इस विशेष संस्था का गठन 16 नवम्बर 1945 को हुआ था. इसका उद्देश्य शिक्षा एवं संस्कृति के अंतरराष्ट्रीय सहयोग से शांति एवं सुरक्षा की स्थापना करना है.

6.a. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘मिशन शक्ति’ अभियान की शुरूआत बलरामपुर से की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार हर बेटी-हर महिला का सम्मान और सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके स्वावलंबन के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिजर्व पुलिस लाइंस में आयोजित समारोह में कहा कि ‘मिशन शक्ति’ के तहत प्रदेश भर में शोहदों व मनचलों को चिह्नित कर उनकी धरपकड़ की जाएगी. इसके साथ ही सभ्य समाज के दुश्मनों की तस्वीर चौराहों पर लगेगी.

7.d. 17 अक्टूबर
अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस प्रत्येक साल 17 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिवस का मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्व समुदाय में गरीबी दूर करने हेतु किये जा रहे प्रयासों के संबंध में जागरूकता बढ़ाना है. यह दिवस गरीबी में रहने वाले लोगों के साथ सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोगों को गरीबी से बाहर लाने के प्रयास पर जोर देता है. यह दिवस पहली बार साल 1987 में फ्रांस में मनाया गया था.

8.b. 22 अगस्त 2021
केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त 2021 तक के लिए बढ़ा दिया. वे अगले 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे. 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के आइएएस अधिकारी भल्ला को पिछले साल 22 अगस्त को राजीव गौबा के स्थान पर गृह सचिव बनाया गया था. गौबा इस समय कैबिनेट सचिव हैं.

9.c. 2022
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत ने 2022 तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है. यह लक्ष्य विश्व स्वास्थ्य संगठन के लक्ष्य से एक साल आगे है. यह घोषणा तब की गई जब मंत्री ने विश्व खाद्य दिवस मनाने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता की. विश्व खाद्य दिवस संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है.

10.a. बेलारूस
ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 में बेलारूस को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की रैंकिंग सुधरी है, लेकिन अब भी भारत कई पड़ोसी देशों से पीछे चल रहा है. इन देशों में नेपाल, श्रीलंका, म्यामांर, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं. भारत 107 देशों की लिस्ट में 94 पायदान पर आया है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now