Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-लघु उद्योग विकास बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) का नया चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक निम्न में से किसे बनाया गया है?
a.    शिव सुब्रमणियम रमण
b.    राहुल सचदेवा
c.    अनिल बंसल
d.    मोहन कुमार अग्रवाल

2.निम्न में से किस देश के प्रधानमंत्री ने कोरोना संक्रमण के कारण अगले हफ्ते होने वाले अपने भारत दौरे को फिर से रद्द कर दिया है?
a.    जापान
b.    नेपाल
c.    ब्रिटेन
d.    बांग्लादेश

3.राष्ट्रीय लोक दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    21 अप्रैल
c.    15 मार्च
d.    20 मई

4.किस राज्य सरकार ने आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम लागू किया है?
a. पंजाब
b. दिल्ली
c. छत्तीसगढ़
d. महाराष्ट्र

5.एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2021 में किस भारतीय पहलवान ने 59 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है?
a. विनेश फोगट
b. साक्षी मलिक
c. पूजा
d. सरिता मोर

6.एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2021 की मेजबानी कौन-सा राष्ट्र कर रहा है?
a. कजाकिस्तान
b. तजाकिस्तान
c. किर्गिस्तान
d. जापान

7.कौन-सी कंपनी क्लियरट्रिप ट्रैवल कंपनी का अधिग्रहण करेगी?
a. फ्लिपकार्ट
b. अमेज़न
c. गूगल 
d. फेसबुक

8.कितने नए अस्पतालों में जल्द ही अपने स्वयं के ऑक्सीजन संयंत्र होंगे?
a. 200
b. 100
c. 50
d. 75

उत्तर-

1.a. शिव सुब्रमणियम रमण
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने 19 अप्रैल 2021 को कहा कि शिव सुब्रमणियम रमण ने बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक का पदभार संभाल लिया है. सिडबी की विज्ञप्ति के मुताबिक उनकी नियुक्ति 19 अप्रैल 2021 से तीन साल के लिये हुई है. सिडबी सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के वित्त पोषण और उन्हें बढ़ावा तथा विकास कार्यों से जुड़ा प्रमुख संस्थान है. रमण 1991 बैच के भारतीय ऑडिट और लेखा सेवा अधिकारी हैं.

2.c. ब्रिटेन
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की 25 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाली भारत यात्रा रद कर दी गई है. भारत में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप और बेहद खराब स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है. इस साल यह दूसरा मौका है जब जॉनसन की भारत यात्रा टाली गई है. इसके पहले वह इसी वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजकीय मेहमान बनने को हामी भर चुके थे, लेकिन उसी समय ब्रिटेन कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आ गया था और उनकी यात्रा रद हो गई थी.

3.b. 21 अप्रैल
प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को राष्ट्रीय लोक दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन उन लोक सेवकों को समर्पित है जो कि देश की प्रगति के लिए कार्य करते हैं, साथ ही नीति निर्माण में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. राष्ट्रीय लोक सेवा दिवस के अवसर पर केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों को उनके द्वारा वर्षभर में किए गए असाधारण कार्यों के लिए सम्मानित किया जाता है.

4.c. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार ने 16 अप्रैल, 2021 को COVID-19 के मामलों में वृद्धि के कारण आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम (ESMA) लागू कर दिया है. इस ESMA आदेश के तहत, कोई भी व्यक्ति आवश्यक सेवाओं में काम करने से मना नहीं कर सकता है. यह ESMA आदेश सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य संस्थानों और स्वच्छता श्रमिकों के साथ-साथ राज्य के सभी डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित अन्य सभी स्वास्थ्य पेशेवरों पर लागू होता है.

5.d. सरिता मोर
भारत के लिए सरिता मोर ने महिलाओं के 59 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है.
हरियाणा की इस 25 वर्षीय पहलवान ने मंगोलिया की शूवदोर बातर्ज़ाव के साथ अपने अंतिम मुकाबले के अंतिम चरण में शानदार वापसी करते हुए 09 सीधे अंक हासिल किये और अंतिम स्कोर 10-7 तक ले गईं. एक कड़ी चुनौती के बाद सरिता 1-7 से पिछड़ गई थीं, लेकिन वे इसे अंतिम चरण में जीत हासिल में सफल रहीं. 

6.a. कजाकिस्तान
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2021 इन दिनों अल्माटी, कजाकिस्तान में आयोजित की जा रही है. ये चैंपियनशिप मुकाबले 13 अप्रैल, 2021 से शुरू होकर 18 अप्रैल, 2021 को समाप्त हो गये हैं. यह 34 वीं एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप है. भारत ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2021 के महिला वर्ग में कुल 07 पदक हासिल किये हैं जिनमें से चार स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक है. 

7.a. फ्लिपकार्ट
फ्लिपकार्ट ने हाल ही में यह घोषणा की है कि, वह क्लियरट्रिप का अधिग्रहण करने की योजना बना रही है, जो एक प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल और टेक्नोलॉजी कंपनी है. कोरोना महामारी के कारण होटल इंडस्ट्री को अच्छा खासा नुकसान हुआ है. ऐसे में दोनों कंपनियों के बीच यह डील 10 दिनों के भीतर फाइनल हो सकती है. इस डील की कुल कीमत 40 मिलियन डॉलर होगी. इस डील के बाद, फ्लिपकार्ट इंश्योरेंस और पेमेंट्स जैसे प्रोडक्ट्स को भी खरीद और बेच सकता है और क्लियरट्रिप के सभी प्रोडक्ट्स पर फ्लिपकार्ट का हक होगा.

8.b. 100
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15 अप्रैल, 2021 को यह सूचित किया है कि 100 नए अस्पतालों को प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति (पीएम-केयर) फंड में राहत के तहत अपने स्वयं के ऑक्सीजन संयंत्र मिलेंगे. इन दिनों भारत के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से अनेक कोरोना वायरस रोगियों की मौत हो रही है. जब भारत के 100 नए अस्पतालों में स्वयं के ऑक्सीजन संयंत्र होंगे तो रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में कोई बाधा न पड़े और किसी भी कोरोना वायरस रोगी की ऑक्सीजन की कमी से मौत न हो.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now