Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–विश्व सांख्यिकी दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.राजकिरण राय को हाल ही में किस संगठन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a.    भारतीय बैंक संघ
b.    भारतीय रिज़र्व बैंक
c.    भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम
d.    भारतीय डाटा सुरक्षा परिषद

2.हाल ही में कौन सा खिलाड़ी आईपीएल में 200 मैच खेलने वाला पहला क्रिकेटर बन गया है?
a.    विराट कोहली
b.    दिनेश कार्तिक
c.    अंबाती रायडू
d.    महेंद्र सिंह धोनी

3.हाल ही में किस देश ने चाइनीज ऐप टिकटॉक पर लगे बैन को हटा लिया है?
a.    भारत
b.    अमेरिका
c.    पाकिस्तान
d.    जापान

4.विश्व सांख्यिकी दिवस (World Statistics Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    20 अक्टूबर
c.    15 मार्च
d.    12 मई

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर कितने रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया है?
a.    100 रुपये
b.    75 रुपये
c.    175 रुपये
d.    50 रुपये

6.हाल ही में किस देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी को अगले वर्ष 26 मार्च को देश की स्व तंत्रता की 50वीं वर्षगांठ के समारोह में हिस्साे लेने के लिए आमंत्रित किया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    बांग्लादेश
d.    जापान

7.हाल ही में किसे 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
a.    ऐश्वर्या श्रीधर
b.    कोमल सचदेवा
c.    रीता फारिया
d.    कमलजीत सिंधु

8.हाल ही में किस पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है?
a.    हसन अली
b.    शाहीन अफरीदी
c.    नसीम शाह
d.    उमर गुल

9.हाल ही में किस देश ने छह साल की मोरेटोरियम के बाद विवादित दक्षिण चीन सागर में तेल और गैस की खोज फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है?
a.    नेपाल
b.    रूस
c.    पाकिस्तान
d.    फिलीपींस

10.अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    डॉ. माइकल ईरानी
b.    डॉ. राहुल सचदेवा
c.    डॉ. अनिल त्यागी
d.    डॉ. प्रकाश झा

उत्तर-

1.a. भारतीय बैंक संघ
भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने हाल ही में कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजकिरण राय को 2020-21 के लिये आईबीए का चेयरमैन चुना गया है. भारतीय बैंक संघ की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘आईबीए की प्रबंधन समिति ने 16 अक्टूबर 2020 को हुई बैठक में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ राजकिरण राय को 2020-21 के लिये आईबीए का चेयरमैन चुना है.’’ वहीं, भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा को संघ का उपाध्यक्ष चुना गया है.

2.d. महेंद्र सिंह धोनी
चेन्नई टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने हाल ही में आईपीएल में खास उपलब्धि अपने नाम की. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान में उतरने के साथ ही 200 आईपीएल मैच खेलने का मुकाम हासिल किया. उनके बाद मुंबई इंडियंस के कैप्टन रोहित शर्मा का नंबर आता है जिन्होंने अभी तक 197 मैच खेले हैं. धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को अपनी कप्तानी के दम पर 3 बार चैपिंयन और 8 बार फानइल तक पहुंचाया.

3.c. पाकिस्तान
पाकिस्तान ने चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक (TikTok) पर लगा बैन हटा दिया है. इससे पहले पाकिस्तान ने अश्लीलता फैलाने का आरोप लगाते हुए टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया था. टिकटॉक को लेकर टेलीकॉम अथॉरिटी को लगातार शिकायत मिल रही थीं. चीनी ऐप पर अश्लीलता फैलाने के आरोप थे. इनके मद्देनजर तकरीबन 10 दिन पहले TikTok पर बैन लगाया गया. इस विषय में अथॉरिटी ने एक बयान जारी करके कहा था कि ऐप को कई महीनों से चेतावनी दी जा रही थी, लेकिन उसने कोई कदम नहीं उठाया. लिहाजा, इस ऐप को देशभर में ब्लॉक करने का फैसला किया गया है.

4.b. 20 अक्टूबर
तीसरा विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्टूबर 2020 को विश्व स्तर पर मनाया जा रहा है. विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 एक वैश्विक सहयोगात्मक प्रयास है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाता है. विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 की थीम “Connecting the world with data we can trust” हैं. यह विषय विश्वास, आधिकारिक डेटा, नवाचार और राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणालियों में लोगों की भलाई के महत्व को दर्शाता है.

5.b. 75 रुपये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया है. इसके अलावा उन्होंने हाल ही में विकसित की गई आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित कर दिया. देश के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाला वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम लागू हो चुका है. हाल में 3 बड़े कृषि सुधार हुए हैं, वो देश के एग्रीकल्चर क्षेत्र के सुधार और किसानों की आय बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है.

6.c. बांग्लादेश
बांग्लादेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी को अगले वर्ष 26 मार्च को देश की स्व तंत्रता की 50वीं वर्षगांठ के समारोह में हिस्साु लेने के लिए आमंत्रित किया है. यह जानकारी बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉक्टवर ए के अब्दु्ल मोमेन ने ढाका में उस समय दी जब भारत के नवनियुक्तर उच्चापयुक्तज विक्रम दोराईसवाई ने उनसे भेंट की. डॉक्टरर मोमेन ने कहा कि बंगलादेश और भारत अगले वर्ष बंगलादेश की स्वकतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ मिलकर मनायेंगे. उन्होंकने आशा व्यरक्तक की कि प्रधानमंत्री मोदी ढाका में आयोजित समारोह में हिस्सार लेंगे.

7.a. ऐश्वर्या श्रीधर
ऐश्वर्या श्रीधर को 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ऐश्वर्या यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं. यह प्रतिष्ठित पुरस्कार का 56वां वर्ष है. वे वयस्क श्रेणी में भारत की ओर से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली पहली और सबसे कम उम्र की लड़की है. पुरस्कार विजेताओं की घोषणा लंदन में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (History Museum in London) में की गई.

8.d. उमर गुल
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है. गुल ने पाकिस्तान की तरफ से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच (वनडे) 2016 में खेला था. वे राष्ट्रीय टी20 कप में बलूचिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उमर गुल ने 2003 में वनडे में पदार्पण किया. उसी वर्ष उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2013 में खेला था. उमर गुल ने 47 टेस्ट मैचों में 34.06 की औसत से 163 विकेट लिये. उन्होंने 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये हैं.

9.d. फिलीपींस
फिलीपीन के राष्ट्रपति ने चीन के साथ क्षेत्रीय तनाव बढ़ने के कारण छह साल पहले दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों में या उसके पास तेल और गैस की खोज पर प्रतिबंध हटाने की मंजूरी दे दी है. ऊर्जा सचिव अल्फोंस क्यूसी ने कहा कि कंपनियों ने पश्चिमी फिलीपींस के तीन फैलने वाले क्षेत्रों में तेल और गैस का पता लगाने के लिए अनुबंधों से सम्मानित किया है.

10.a. डॉ. माइकल ईरानी
ग्रेट ब्रिटेन के डॉ. माइकल ईरानी को अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है. उन्हें आईडब्ल्यूएफ अध्यक्ष तामस अजान के इस्तीफे के बाद नियुक्त किया गया था. इससे पहले, माइकल ईरानी आईडब्ल्यूएफ चिकित्सा समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत थे.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now