हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 सितंबर 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – बायो-फेंसिंग परियोजना और नये वायुसेना अध्यक्ष से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों में तीसरी से लेकर आठवीं कक्षा तक संस्कृत भाषा को अनिवार्य कर दिया है?
a. पंजाब सरकार
b. उत्तराखंड सरकार
c. कर्नाटक सरकार
d. राजस्थान सरकार

2. भारत ने किस योजना के तहत जुलाई 2019 में 1.69 बिलियन डॉलर का अब तक का उच्चतम मासिक प्रवाह दर्ज किया है?
a. उदारीकृत प्रेषण योजना
b. अटल पेंशन योजना
c. निर्मल भारत अभियान
d. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

3. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को ढाका में किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
a. इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार
b. फिलिप कोटलर पुरस्कार
c. आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार
d. डॉ. कलाम स्मृति अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 

4. हाल ही में किस राज्य ने वनों के निकटवर्ती क्षेत्रों में जंगली जानवरों के प्रवेश को रोकने हेतु बायो-फेंसिंग के प्रयोग का फैसला किया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. उत्तराखंड
d. उत्तर प्रदेश

5. हाल ही में किस संस्था द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में विश्व में भारतीय प्रवासियों की संख्या सबसे अधिक रही?
a. संयुक्त राष्ट्र
b. विश्व स्वास्थ्य संगठन
c. भारतीय रिजर्व बैंक
d. विश्व आर्थिक मंच

6. भारतीय नौसेना को हाल ही में मज़गांव डॉक लिमिटेड द्वारा सौंपी गई पनडुब्बी का क्या नाम है? 
a. आईएनएस करंज
b. आईएनएस खंडेरी
c. आईएनएस विध्वंस
d. आईएनएस शौर्य

7. भारत, सिंगापुर और थाईलैंड के बीच होने वाले त्रिपक्षीय समुद्री युद्धाभ्यास का क्या नाम है?
a. TRIMAX-19
b. ISTDIM-19
c. SITMEX-19
d. DEMTIS-19

8. निम्नलिखित में से किसे भारत का अगला वायुसेना अध्यक्ष चयनित किया गया है?
a. आरकेएस भदौरिया
b. जेबीएस कौशिक
c. एएस नारायण
d. वीके पचौरी

9. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किस दिन प्रथम विश्व मरीज़ सुरक्षा दिवस मनाया गया?
a. 20 सितंबर
b. 19 सितंबर
c. 18 सितंबर
d. 17 सितंबर

10. बॉलीवुड में हॉरर फिल्मों के निर्देशन के लिए प्रसिद्ध किस निर्देशक का हाल ही में 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया?
a. श्याम रामसे
b. अतुल अग्निहोत्री
c. किशन देवसरे
d. मृदुल नाथ

उत्तर: 

1. b. उत्तराखंड सरकार
पूरे उत्तराखंड में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों की संख्या लगभग पांच हजार है. इसके अलावा संस्कृत स्कूलों के शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने शिक्षा और पंचायतीराज विभाग में नाम पट्टिका और कार्यक्रमों के निमंत्रण पत्रों में भी संस्कृत का उपयोग करने के लिए कहा है. 

2. a. उदारीकृत प्रेषण योजना 
यह योजना RBI के तत्वावधान में फरवरी 2004 में 25,000 डॉलर की सीमा के साथ प्रारंभ की गई थी. उदारीकृत प्रेषण योजना की इस सीमा को प्रचलित मैक्रो एवं माइक्रो आर्थिक स्थितियों के अनुरूप विभिन्न चरणों में संशोधित किया जाता रहा है. वर्तमान समय में उदारीकृत प्रेषण योजना के तहत सभी निवासी व्यक्तियों जिसमें नाबालिग भी शामिल हैं. इसमें किसी भी अनुमेय चालू या पूंजी खाता लेनदेन या दोनों के संयोजन हेतु प्रत्येक वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) तक 2,50,000 डॉलर तक की छूट दी जाती है.

3. d. डॉ. कलाम स्मृति अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 
यह पुरस्कार तनाव, संघर्ष और आतंकवाद से मुक्त शांतिपूर्ण और समृद्ध दक्षिण एशिया बनाने में उल्लेखनीय सहयोग हेतु दिया जाता है. यह पुरस्कार देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में स्थापित किया गया है. यह पुरस्कार डॉ. कलाम स्मृति अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के मुख्य सलाहकार राजदूत टीपी श्रीनिवासन ने ढाका में प्रधानमंत्री कार्यालय में एक समारोह में शेख हसीना को प्रदान किया.

4. c. उत्तराखंड
राज्य वन विभाग अब तक आवासीय क्षेत्रों में हाथियों, जंगली सूअरों, बाघों, तेंदुओं और अन्य जानवरों के प्रवेश को रोकने हेतु जंगल में सौर ऊर्जा से संचालित तार की बाड़, दीवारों और गड्ढों जैसे पारंपरिक तरीकों का उपयोग करता रहा है. बायो-फेंसिंग पौधों या झाड़ियों की पतली या संकरी पट्टीदार लाइन होती है जो जंगली जानवरों के साथ-साथ हवा के तेज़ झोंकों और धूल आदि से भी रक्षा करती है.

5. a. संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र के आँकड़ों के अनुसार वर्ष 2019 विश्वभर में भारतीय प्रवासियों की कुल संख्या 17.5 मिलियन है. विश्वभर में कुल प्रवासियों का आधिकारिक आँकड़ा 272 मिलियन है. ये आँकड़े अंतर्राष्ट्रीय प्रवासियों की आयु, लिंग और उनके मूल स्थान के आधार पर जारी किये गए हैं. भारत के बाद दूसरा नंबर मेक्सिको का है, उसके प्रवासियों की संख्या 11.8 मिलियन है. 

6. b. आईएनएस खंडेरी
भारत की आईएनएस कलवरी श्रेणी की दूसरी स्कॉर्पीन पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी हाल ही मज़गांव डॉक लिमिटेड द्वारा भारतीय सेना को दी गई है. इस श्रेणी की पनडुब्बियों को भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट-75 के तहत बनाया जा रहा है. आईएनएस खंडेरी समुद्र के अंदर दुश्मन पर नज़र रखने और जवाबी करवाई करने के लिए अत्याधुनिक हथियारों से सुसज्जित है.

7. c. SITMEX-19
SITMEX एक त्रिपक्षीय वार्षिक नौसैनिक युद्धाभ्यास है जो कि भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं के बीच आयोजित किया जाता है. इसका उद्देश्य नौसेनाओं का आपसी सहयोग और जरूरत के समय एक-दूसरे के सैन्य उपकरणों के लिए समझ विकसित करना है. इसके अतिरिक्त इससे भारत की हिन्द-महासागर क्षेत्र में स्थिति को मजबूती भी मिलेगी.

8. a. आरकेएस भदौरिया
सरकार ने अगले वायुसेना प्रमुख के रूप में आरकेएस भदौरिया के नाम को चुना है. वह एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की जगह लेंगे. बीएस धनोआ 30 सितंबर को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से रिटायर हो रहे हैं. भदौरिया भारतीय वायुसेना के सबसे बेहतरीन पायलटों में से एक हैं. इन्होंने अब तक 26 प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमानों को उड़ाया है. इसमें राफेल भी शामिल है.

9. d. 17 सितंबर
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पहली बार 17 सिंतबर को विश्व मरीज़ सुरक्षा दिवस के तौर पर मनाया गया. इसका उद्देश्य मरीजों की सुरक्षा को लेकर जागरुकता फैलाना था. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस संबंध में एक शपथ पत्र की तैयार किया गया है. अब से प्रत्येक वर्ष इसी दिन मरीज़ सुरक्षा दिवस मनाया जायेगा.

10. a. श्याम रामसे
श्याम रामसे ने हिंदी सिनेमा में हॉरर फिल्मों के जरिए अपनी पहचान बनाई थी. उन्होंने अपने करियर के दौरान पुराना मंदिर (1984), अंधेरा (1975), सबूत (1980), पुरानी हवेली (1989), धुंध: द फॉग (2003) जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था. श्याम रामसे को 1980 और 90 के दशक में विभिन्न हॉरर फिल्मों के कारण प्रसिद्धि हासिल हुई थी.

Download our Current Affairs & GK app for Competitive exam preparation. Click here for latest Current Affairs: Android|IOS

Related Categories

Popular

View More