Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 अप्रैल 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-सुप्रसिद्ध मराठी फिल्म निर्माता और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.किस देश ने हाल ही में “इकोसाइड” को अपराध बनाने वाले बिल को मंजूरी दी?
a.    रूस
b.    जापान
c.    फ्रांस
d.    नेपाल

2.किस राज्य सरकार ने राज्य में कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के उद्देश्य से 22 से 29 अप्रैल के बीच स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के आयोजन की घोषणा की है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    पंजाब
d.    दिल्ली

3.किस सुप्रसिद्ध मराठी फिल्म निर्माता का हाल ही में निधन हो गया है?
a.    सुमित्रा भावे
b.    पीयूष सिंह
c.    नागराज मंजुले
d.    गजेंद्र अहिरे

4.हाल ही में नासा के एक लघु रोबोट हेलीकॉप्टर ‘इंजेनुइटी’ ने किस ग्रह पर सफल टेकऑफ और लैंडिंग की?
a.    बुध ग्रह
b.    शुक्र ग्रह
c.    पृथ्वी ग्रह
d.    मंगल ग्रह

5.किस देश के वैज्ञानिकों ने साइबेरिया में स्थित दुनिया की सबसे गहरी झील, बैकाल में ‘बैकाल-GVD (गीगाटन वॉल्यूम डिटेक्टर) नामक दुनिया का सबसे बड़ा ‘अंडरवाटर न्यूट्रिनो टेलीस्कोप’ लॉन्च किया है?
a.    नेपाल
b.    रूस
c.    जापान
d.    चीन

6.‘विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस’ निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    20 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    21 अप्रैल
d.    19 जुलाई

7.इटली ने हाल ही में किस देश में पहला “मेगा फूड पार्क” लांच किया जिसमें खाद्य प्रसंस्करण सुविधाएं शामिल हैं?
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

8.किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस, इसी वर्ष अक्तूबर माह में अपने ‘लूनर 25’ मिशन को लॉन्च करने की योजना बना रही है?
a.    चीन
b.    रूस
c.    जापान
d.    भारत

उत्तर- 

1.c. फ्रांस 
फ्रांसीसी नेशनल असेंबली ने हाल ही में “इकोसाइड” को अपराध बनाने वाले बिल को मंजूरी दी। इस कानून के तहत, अपराधियों के लिए दस साल की जेल और 5 मिलियन यूरो (यानी 5.4 मिलियन अमरीकी डॉलर) जुर्माने का प्रावधान है. यह कानून मुख्य रूप से उन लोगों को दंडित करेगा जो पर्यावरण को खतरे में डालते हैं या प्रदूषण सम्बन्धी अपराध करते हैं. ऐसे व्यक्तियों को तीन साल की जेल और 3,00,000 यूरो का जुर्माना होगा.

2.b. झारखंड
झारखंड सरकार ने राज्य में कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के उद्देश्य से 22 से 29 अप्रैल के बीच स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के आयोजन की घोषणा की है. लोगों से कहा गया है कि वे अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। इस दौरान जरूरी और चिकित्सा सेवा बहाल रहेंगी. जबकि केंद्रीय तथा राज्य सरकार के कार्यालयों के अलावा निजी क्षेत्र के चिन्हित कार्यालय खुले रहेंगे.

3.a. सुमित्रा भावे
सुप्रसिद्ध मराठी फिल्म निर्माता सुमित्रा भावे का निधन हो गया है. सुमित्रा भावे मराठी सिनेमा और मराठी थिएटर में फिल्म निर्माता सुनील सुख्तनकर के साथ एक जोड़ी के रूप में लोकप्रिय थीं. वह अपनी आउट-ऑफ-द-बॉक्स कंटेंट और साथ ही अपनी फिल्मों में सामाजिक मुद्दों को संभालाने के उनके तरीकों के लिए जानी जाती थी.

4.d. मंगल ग्रह
हाल ही में नासा के एक लघु रोबोट हेलीकॉप्टर ‘इंजेनुइटी’ ने मंगल ग्रह पर सफल टेकऑफ और लैंडिंग की. यह किसी अन्य ग्रह पर पहली संचालित एवं नियंत्रित उड़ान थी. पृथ्वी पर ऐसी पहली उड़ान संचालन वर्ष 1903 में राइट ब्रदर्स ने उत्तरी कैरोलिना के किटी हॉक में प्रदर्शित की थी. इंजेनुइटी मंगल ग्रह पर उड़ान भरने वाला पहला हेलीकाप्टर है. इसे नासा के ‘पर्सिवरेंस’ रोवर द्वारा ले जाया गया, जिसे जुलाई 2020 में लॉन्च किया गया था.

5.b. रूस
रूसी वैज्ञानिकों ने साइबेरिया में स्थित दुनिया की सबसे गहरी झील, बैकाल में ‘बैकाल-GVD (गीगाटन वॉल्यूम डिटेक्टर) नामक दुनिया का सबसे बड़ा ‘अंडरवाटर न्यूट्रिनो टेलीस्कोप’ लॉन्च किया है. इस टेलीस्कोप का निर्माण वर्ष 2016 में इसलिये शुरू किया गया था ताकि न्यूट्रिनो नामक रहस्यमयी मूलभूत कणों का विस्तार से अध्ययन किया जा सके और उनके संभावित स्रोतों का निर्धारण किया जा सके.

6.c. 21 अप्रैल
मानव विकास के विभिन्न पहलुओं में रचनात्मकता और नवाचार की महत्त्वपूर्ण भूमिका को लेकर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को ‘विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस’ का आयोजन किया जाता है. इस दिवस का प्राथमिक उद्देश्य आम लोगों को नए विचारों का उपयोग करने, नए निर्णय लेने और रचनात्मक सोच के माध्यम से दुनिया को बेहतर बनाने की दिशा में कदम उठाने के लिये प्रोत्साहित करना है.

7.a. भारत
इटली ने हाल ही में भारत में पहला “मेगा फूड पार्क” लांच किया जिसमें खाद्य प्रसंस्करण सुविधाएं शामिल हैं. यह देश में शुरू की गई पहली इतालवी-भारतीय खाद्य पार्क परियोजना है. इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य कृषि और उद्योग के बीच इंटरेक्शन विकसित करना है. साथ ही, यह परियोजना क्षेत्र में कुशल प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित करेगी.

8.b. रूस
रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस, इसी वर्ष अक्तूबर माह में अपने ‘लूनर 25’ मिशन को लॉन्च करने की योजना बना रही है. रूस का लूनर लैंडिंग मिशन ‘लूनर 25’ चंद्रमा की सतह के नीचे जमी बर्फ का अध्ययन करेगा, जिसे भविष्य में अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा एक संसाधन के रूप में प्रयोग किया जा सकेगा.

Related Categories

Live users reading now