करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 दिसम्बर 2018

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – टॉप-10 पुलिस स्टेशन, जिम मैटिस जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. खिलाड़ियों को ओलंपिक खेलों हेतु प्रशिक्षित करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ ने किस कंपनी के साथ समझौता किया?
a.    पारले
b.    जेएसडब्ल्यू
c.    योनेक्स
d.    सैमसंग


2. टाइम मैगज़ीन द्वारा जारी 25 प्रतिभाशाली किशोरों की सूची में से निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय मूल का छात्र/छात्रा शामिल नहीं है?
a.    काव्या कोप्पारापू
b.    ऋषभ जैन
c.    अमिका जॉर्ज
d.    अमित राज


3. गृह मंत्रालय द्वारा जारी देश के टॉप-10 पुलिस स्टेशनों की सूची में कौन सा स्टेशन पहले स्थान पर है?
a.    कालू (राजस्थान)
b.    केम्पबेल बे (अंडमान निकोबार द्वीप समूह)
c.    फरक्का (पश्चिम बंगाल)
d.    माधोपुर (पंजाब)


4. अन्तर्राष्ट्रीय टेनिस संघ ने निम्नलिखित में से किस पुरुष खिलाड़ी को विश्व चैंपियन के खिताब से सम्मानित किया?
a.    नोवाक जोकोविच
b.    राफेल नडाल
c.    रोजर फेडरर
d.    एंडी मुरे


5. अन्तर्राष्ट्रीय टेनिस संघ ने निम्नलिखित में से किस महिला खिलाड़ी को विश्व चैंपियन के खिताब से सम्मानित किया गया?
a.    सेरेना विलियम्स
b.    वीनस विलियम्स
c.    एंजेलिका कर्बर
d.    सिमोना हालेप


6. हाल ही में रीवा गांगुली दास को किस देश में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. बांग्लादेश


7. भारतीय पुरुष टीम के किस पूर्व ओपनर को भारतीय महिला टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?
a. डब्ल्यू.वी. रमन
b. वेंकटेश प्रसाद
c. गैरी कर्स्टिन
d. कपिल देव


8. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा किस देश से सेना हटाने के फैसले के एक दिन बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस्तीफा दे दिया है?
a. इराक
b. सीरिया
c. ईरान
d. रूस


9. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 20 दिसंबर 2018 को किस राज्य में 9 हजार 533 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी?
a. अरुणाचल प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. झारखंड


10. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर कितने एजेंसियों को किसी भी कंप्यूटर के डेटा को इंटरसेप्ट व मॉनिटर करने और उसके डीक्रिप्शन का अधिकार दे दिया है?
a. 08
b. 12
c. 20
d. 10



उत्तर:

1. b. जेएसडब्ल्यू

विवरण: निशानेबाजी की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) और 13 अरब डॉलर के भारतीय कारोबारी घराने जेएसडब्ल्यू समूह ने खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये.

2. d. अमित राज

विवरण: टाइम पत्रिका द्वारा हाल ही में 2018 में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 शीर्ष प्रभावी किशोर-किशोरियों की सूची जारी की है. इनमें से तीन भारतीय मूल के हैं जिनमें अमेरिका में पढ़ रही छात्रा काव्या कोप्पारापू, छात्र ऋषभ जैन और ब्रितानी-भारतीय छात्रा अमिका जॉर्ज शामिल हैं.

3. a. कालू (राजस्थान)

विवरण: गृह मंत्रालय ने पुलिसिंग की गुणवत्ता सुधारने और उसे नागरिकों के अनुकूल बनाने के उद्देश्य से देश के टॉप-10 पुलिस थानों की सूची जारी की है जिसमें राजस्थान के कालू थाने को पहला स्थान मिला है.

4. a. नोवाक जोकोविच
विवरण: अन्तर्राष्ट्रीय टेनिस संघ ने नोवाक जोकिविच को विश्व चैंपियन के खिताब से सम्मानित किया. वे रैंकिंग में पहले स्थान पर रहे तथा उन्होंने ग्रैंड स्लैम टाइटल भी जीते.

5. d. सिमोना हालेप

विवरण: अन्तर्राष्ट्रीय टेनिस संघ ने नोवाक जोकिविच तथा सिमोना हालेप को विश्व चैंपियन के खिताब से सम्मानित किया, यह दोनों खिलाड़ी रैंकिंग में पहले स्थान पर रहे तथा दोनों ने ग्रैंड स्लैम टाइटल भी जीते.

6. d. बांग्लादेश

विवरण: हाल ही में रीवा गांगुली दास को बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया. वे वर्तमान में भारतीय सांस्कृतिक सम्बन्ध परिषद् में महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं.

7. a. डब्ल्यू.वी. रमन

विवरण: भारत के पूर्व टेस्ट ओपनर डब्ल्यू. वी. रमन को 20 दिसंबर 2018 को भारतीय महिला किकेट टीम का कोच नियुक्तट कर दिया गया है. कोच पद के लिए रमन के अलावा साउथ अफ्रीका के गैरी कर्स्टनन और वेंकटेश प्रसाद को शॉटलिस्टक किया गया था.

8. b. सीरिया
विवरण: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया से सेना हटाने के फैसले के एक दिन बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस्तीफा दे दिया है.

9. a. अरुणाचल प्रदेश

विवरण: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 20 दिसंबर 2018 को अरुणाचल प्रदेश में 9 हजार 533 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

10. d. 10
विवरण: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर 10 एजेंसियों को किसी भी कंप्यूटर के डेटा को इंटरसेप्ट व मॉनिटर करने और उसके डीक्रिप्शन का अधिकार दे दिया है. आईटी ऐक्ट की धारा 69 के तहत दिए गए इस अधिकार में ये एजेंसियां किसी भी कंप्यूटर से जेनरेट, ट्रांसमिट, रिसीव या स्टोर किए गए डेटा को देख सकती हैं.

 

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 में परमाणु उर्जा विभाग की पहलें और उपलब्धियां

Related Categories

Popular

View More