हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 जनवरी 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –गणतंत्र दिवस समारोह और राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कार से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि निम्न में से कौन होंगे?
a. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना
b. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग
c. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो
d. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली

2. किस राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कार 2018 हेतु प्रसिद्ध हिंदी संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को चुना गया है?
a. उत्तर प्रदेश
b. मध्य प्रदेश
c. हिमाचल प्रदेश
d. अरुणाचल प्रदेश

3. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 'ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स' की 82 देशों की सूची में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
a. 76
b. 65
c. 82
d. 45

4. आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 6.1 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 5.8 प्रतिशत
b. 3.8 प्रतिशत
c. 4.8 प्रतिशत
d. 4.1 प्रतिशत

5. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नए अध्यक्ष निम्न में से किसे चुन लिया गया है?
a. अमित शाह
b. राधामोहन सिंह
c. राजनाथ सिंह
d. जेपी नड्डा

6. हाल ही में दक्षिण भारत को सुखोई-30 MKI लड़ाकू विमानों का पहला स्क्वॉड्रन मिला जिसे किस मिसाइल से लैस किया गया है?
a. अग्नि
b. नाग
c. ब्रह्मोस
d. त्रिशूल

7. निम्न में से किस राज्य सरकार ने राज्य के लिए तीन राजधानियों के निर्माण को मंज़ूरी दे दी है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. गुजरात
d. आंध्र प्रदेश

8. हाल ही में हुई डॉल्फिन जनगणना के अनुसार किस राज्य की चिल्का झील में इरावदी डॉल्फिन की संख्या 146 बताई गई है?
a. पंजाब
b. गुजरात
c. ओडिशा
d. तमिलनाडु

9. किस राज्य सरकार ने दिव्यांगजनों के कल्याण हेतु राज्य के प्रमुख स्थलों पर दिव्यांगों को दुकानों के लिये स्टॉल उपलब्धई कराएगी?
a. बिहार सरकार
b. उत्तर प्रदेश सरकार
c. मध्य प्रदेश सरकार
d. झारखण्ड सरकार

10. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और किस देश के पीएम केपी शर्मा ओली ने जोगबनी-विराटनगर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का उद्घाटन किया?
a. नेपाल
b. भूटान
c. श्रीलंका
d. म्यांमार

उत्तर:-

1.c. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो 24 से 27 जनवरी के बीच चार दिनों की राजकीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं. भारत 26 जनवरी को अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इसी दिन साल 1949 को भारत ने अपने संविधान को आत्मार्पित किया था. 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस इसलिए भी मनाया जाता है कि, क्योंकि इसी तारीख को साल 1929 में कांग्रेस के लाहौर अधिवेशन में पूर्ण स्वराज्य की मांग रखी गयी थी.

2.b. मध्य प्रदेश
इस सम्मान के तहत 02 लाख रुपये की राशि, सम्मान पट्टिका तथा शाल-श्रीफल भेंट किया जाएगा. यह सम्मान संगीत निर्देशन और गायन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए एक वर्ष के अंतराल पर दिया जाता है. मुम्बई में हुई चयन समिति की बैठक में कुलदीप सिंह को इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चयन किया गया. संगीत निर्देशक एवं म्यूजिक कम्पोजर कुलदीप सिंह ने अंकुश और साथ-साथ जैसी फिल्मों में संगीत निर्देशन से अपनी पहचान बनाई है.

3.a. 76
डब्ल्यूईएफ की 50वीं वार्षिक बैठक से पहले यह सूचकांक जारी किया गया है. इस सूची में नॉर्डियक देश शीर्ष पांच स्थानों पर काबिज हैं। पहले पायदान पर डेनमार्क (85 अंक) है। इसके बाद नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और आइसलैंड है. इंडेक्स में भारत उन 5 देशों में शामिल है जो सोशल मोबिलिटी को बेहतर बनाकर सर्वाधिक फायदा उठा सकते हैं. यह इंडेक्स ‘हर व्यक्ति के लिए समान अवसर' के आधार पर बनी है. 

4.c. 4.8 प्रतिशत
आईएमएफ, भारत समेत अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में उम्मीद से ज़्यादा गिरावट के चलते अनुमान घटाया गया. इसी संस्था ने अक्टूबर में विकास दर 6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था. हालांकि, अगले वित्त वर्ष से अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. आईएमएफ ने कहा कि 2020 और 2021 में आर्थिक वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत और 6.5 प्रतिशत रह सकती है. आईएमएफ के ताजा अनुमान के अनुसार 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 2.9 प्रतिशत, 2020 में 3.3 प्रतिशत और 2021 में 3.4 प्रतिशत रहेगी.

5.d. जेपी नड्डा
जेपी नड्डा भाजपा के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिए गये है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा राज्यसभा के सदस्य हैं. जेपी नड्डा का जन्म 02 दिसंबर 1960 को पटना, बिहार में हुआ था. जेपी नड्डा साल 1994 से साल 1998 तक विधानसभा में पार्टी के नेता भी रह चुके हैं. बीजेपी ने साल 2012 में जेपी नड्डा को राज्यसभा सांसद बनाया था. जेपी नड्डा ऐसे समय अध्यक्ष बने हैं जब बीजेपी को दिल्ली एवं बिहार विधानसभा चुनाव का सामना करना है.

6.c. ब्रह्मोस
इस स्क्वॉड्रन को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने तंजावुर एयरबेस पर शामिल कराया. यह स्क्वॉड्रन वायुसेना की हवाई सुरक्षा की क्षमता बढ़ाएगा और हिंद महासागर क्षेत्र पर निगरानी सुनिश्चित करेगा. दक्षिण भारत में यह भारत की पहली लड़ाकू विमानों की स्क्वॉड्रन है. इस दौरान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया भी मौजूद थे. सुखोई-30 एमकेआई सभी मौसम में ऑपरेट करने वाला फाइटर जेट है. सुखोई-30 एमकेआई 2400 किमी/घंटे से ज्यादा की रफ्तार से 5 हजार किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है.

7.d. आंध्र प्रदेश
वाईएस जगनमोहन रेड्डी सरकार ने कैबिनेट से मंजूरी के बाद यह बिल विधानसभा में पेश किया था. इस बिल के अनुसार, विशाखापट्टनम को कार्यकारी, अमरावती को विधायी और कुर्नूल को न्यायिक राजधानी बनाया जाएगा. इससे पहले देश में किसी राज्य की अधिकतम दो राजधानियां रही हैं. लेकिन आंध्रप्रदेश अपनी राजधानियों के मामले में पहला अनोखा राज्य होगा. आंध्र प्रदेश में तीन राजधानी बनाने के फार्मूले को लेकर किसानों में गुस्सा है.

8.c. ओडिशा
इरावदी डॉल्फिन का वैज्ञानिक नाम ऑरकाले ब्रेविरियोस्ट्रिस है. यह एक सुंदर स्तनपायी जलीय जीव है. इसे अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ की लाल सूची में संकटग्रस्त श्रेणी में रखा गया है. इस प्रजाति का नाम म्याँमार की इरावदी नदी के नाम पर रखा गया है. चिल्का झील अति संकटापन्न इरावदी डॉल्फिनों का प्राकृतिक आवास है. इसका जल स्थिर होने के कारण यह डॉल्फिन के लिये अनुकूल है.

9.b. उत्तर प्रदेश सरकार
उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्था्न के पूर्व छात्रों द्वारा चलाए जा रहे गैर सरकारी संगठन की मदद से 100 बस स्टैंडों पर यह स्टॉनल उपलब्धो कराएगी. इसका मुख्य उद्देश्ये दिव्यांगों को आत्म निर्भर बनाना और सम्मान के साथ जीने का अवसर प्रदान करना है.

10.a. नेपाल
इस चेक पोस्ट की वजह से भारत से नेपाल और नेपाल से भारत आने में लोगों को आसानी होगी. इस चेक पोस्ट की वजह से दोनों देशों के बीच व्यापार और रोजगार का भी इजाफा होगा. पीएम मोदी ने इस दशक को भारत-नेपाल संबंधों का स्वर्णिम दशक करार दिया. इससे पहले पिछले साल सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने दोनों देशों के बीच पहली क्रॉस बॉर्डर कॉमर्शियल तेल पाइपलाइन का उद्घाटन किया था.

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x