Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 जून 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    21 जनवरी
b.    20 मार्च
c.    25 अप्रैल 
d.    21 जून

2.इब्राहीम रईसी निम्न में से किस देश के राष्ट्रपति चुने गए हैं?
a.    ईरान
b.    इराक
c.    इजरायल
d.    कुवैत

3.बीसीसीआई ने ओलंपिक में खिलाड़ियों की तैयारियों के लिए कितने करोड़ रूपए दान देने की घोषणा की है?
a.    15 करोड़ रूपए
b.    10 करोड़ रूपए
c.    20 करोड़ रूपए
d.    14 करोड़ रूपए

4.संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव पद पर निम्न में से किसे दोबारा से सर्वसम्मति से चुना गया है?
a.    बान की मून
b.    डॉ माइक रयान
c.    एंटोनियो गुटेरेस
d.    इनगर एंडरसन

5.निम्न में कौन से महिला खिलाड़ी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक बनाने वाली पहली भारतीय एवं दुनिया की चौथी बल्लेबाज बन गयीं हैं?
a.    स्मृति मंधाना
b.    मिताली राज
c.    हरमनप्रीत कौर
d.    शेफाली वर्मा

6.कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश के सुप्रीम कोर्ट में पहले किस अश्वेत व्यक्ति और भारतवंशी को जज के रूप में नामित किया है?
a.    महमूद जमाल
b.    राहुल सचदेवा
c.    विजय शंकर
d.    श्रीनिवासन

7.हाल ही में किस अफ्रीकी देश में 1,098 कैरेट के दुनिया के तीसरे सबसे बड़े डायमंड की खोज की गई है?
a.    घाना
b.    बोत्सवाना
c.    केन्या
d.    अल्जीरिया

8.विश्व शरणार्थी दिवस (World Refugee Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    20 जून
d.    20 अप्रैल

उत्तर-

1.d. 21 जून
दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योग के अभ्यास से ना सिर्फ शरीर रोगमुक्त रहता है बल्कि मन को भी शांति मिलती है. हमारी भारतीय संस्कृति का योग अभिन्न हिस्सा रहा है. योग से होने वाले फायदों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तबसे हर साल उस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाय जाता है.

2.a. ईरान
ईरान के कट्टरपंथी नेता इब्राहीम रईसी ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल कर ली है. इब्राहीम रईसी का जन्म साल 1960 में ईरान के दूसरे सबसे बड़े शहर मशहद में हुआ था. इसी शहर में शिया मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र मानी जाने वाली मस्जिद भी है. ईरान के गृह मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि रईसी को चुनाव में करीब 62 फीसदी मत मिले. मतदान का प्रतिशत महज 48.8 दर्ज किया गया, जो देश के इतिहास में अब तक का सबसे कम मत प्रतिशत है.

3.b. 10 करोड़ रूपए
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने घोषणा की कि वह भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) और खेल मंत्रालय के अनुरोध पर ओलंपिक जाने वाले भारतीय दल की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये देगा. बीसीसीआई की आपात शीर्ष परिषद बैठक के दौरान इस संबंध में फैसला लिया गया, जिसमें बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने हिस्सा लिया. टोक्यो ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होंगे. बीसीसीआई के बयान के अनुसार, ‘बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों की हर तरह से मदद करने का फैसला किया.

4.c. एंटोनियो गुटेरेस
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 जून 2021 को पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री रहे एंटोनियो गुटेरेस को फिर से महासचिव नियुक्त किया है. उनका दूसरा कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होगा. इससे पहले शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 193 सदस्यीय इस संस्था के लिए एंटोनियो गुटेरेस के फिर से निर्वाचन की सर्वसम्मति से सिफारिश की थी. बता दें कि यूएनएससी में अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन शामिल हैं.

5.d. शेफाली वर्मा
भारतीय महिला बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे एक मात्र टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया है. शेफाली वर्मा एक तऱफ जहां डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वालीं भारतीय बल्लेबाज बन गईं हैं तो वहीं दूसरी ओर डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतकीय पारी खेलने वालीं पहली महिला क्रिकेटर बन गईं हैं. वहीं, डेब्यू टेस्ट मैच में लगातार दो पारियों में अर्धशतक जमाने वालीं सबसे युवा बल्लेबाज भी बनने का कमाल कर दिखाया है.

6.a. महमूद जमाल
भारतीय मूल के न्यायाधीश महमूद जमाल ने इतिहास रच दिया है. जमाल को कनाडा के उच्चतम न्यायालय में नामित किया गया है. इसके साथ ही, वह देश के शीर्ष न्यायालय में नामित होने वाले प्रथम अश्वेत न्यायाधीश हो गये हैं. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में न्यायमूर्ति जमाल को उच्चतम न्यायालय में नामित किये जाने की घोषणा की.

7.b. बोत्सवाना
हाल ही में अफ्रीकी देश बोत्सवाना में 1,098 कैरेट के दुनिया के तीसरे सबसे बड़े डायमंड की खोज की गई है. बोत्सवाना की ‘देबस्वाना डायमंड कंपनी’ द्वारा खोजा गया यह डायमंड वर्ष 1905 में दक्षिण अफ्रीका में खोजे गए 3,106 कैरेट कलिनन डायमंड और वर्ष 2015 में बोत्सवाना में ही खोजे गए 1,109 कैरेट ‘लेसेडी ला रोना’ डायमंड के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायमंड है.

8.c. 20 जून
विश्व भर के शरणार्थियों की शक्ति और दृढ़ निश्चय एवं उनके प्रति सम्मान को स्वीकृति देने के लिये संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है. इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य विश्व भर में आम जनमानस के बीच शरणार्थियों की स्थिति के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. यह दिवस मुख्यतः उन लोगों के प्रति समर्पित है,  जिन्हें प्रताड़ना, संघर्ष और हिंसा की चुनौतियों के कारण अपना देश छोड़कर बाहर भागने को मजबूर होना पड़ता है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now