हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 नवंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – श्रीलंका के प्रधानमंत्री और फॉर्च्यून बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है

1. श्रीलंका में निम्नलिखित में से किसे हाल ही में प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
a. महिंदा राजपक्षे
b. रानिल विक्रमसिंघे
c. आदित्य ठाकुर
d. एस पी जोसेफ

2. हाल ही में किस अंतरिक्ष एजेंसी ने शनि के चंद्रमा की पहली ग्लोबल जियालॉजिक मैपिंग पूरी की है?
a. ISRO
b. NASA
c. JAXA
d. ISEA

3. भारत में निम्नलिखित में से किसे PETA पर्सन ऑफ़ द इयर चुना गया है?
a. मेनका गांधी
b. ऋतिक रोशन
c. विराट कोहली
d. आलिया भट्ट

4. अरुणाचल प्रदेश में हाल ही में लॉन्च किये गये पहले हिंदी समाचार पत्र का क्या नाम है?
a. हिन्द भूमि
b. पर्वत नामा
c. पूर्वोदय टाइम्स
d. अरुण भूमि

5. भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने ISSF विश्व कप फाइनल में महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में कौन सा पदक जीती है?
a. स्वर्ण पदक
b. रजत पदक
c. कांस्य पदक
d. इनमें से कोई नहीं

6. फॉर्च्यून की बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर 2019 की सूची में किस दिग्गज को शीर्ष स्थान पर रखा गया है?
a. ब्रायन निकॉल
b. मारग्रेट कीन
c. सत्या नडेला
d. अजय बंगा

7. हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र के कितने केन्द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी बेचने की अनुमति दे दी है?
a. तीन
b. सात
c. आठ
d. पांच

8. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेश यात्राओं से जुड़े तथ्य छिपाने हेतु किस राज्य के विधायक रमेश चेन्नामनेनी की नागरिकता रद्द कर दी है?
a. तमिलनाडु
b. तेलंगाना
c. कर्नाटक
d. आंध्र प्रदेश

9. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में किस देश के क्रांजी युद्ध स्मारक का दौरा किया?
a. मलेशिया
b. भूटान
c. इंडोनेशिया
d. सिंगापुर

10. किस अभिनेत्री ने एक फिटनेस और जीवनशैली के अग्रणी ब्रांड के साथ मिलकर ‘शी गाट री’ नामक अभियान शुरू किया है?
a. कैटरीना कैफ
b. दीपिका पादुकोण
c. तारा सुतारिया
d. आलिया भट्ट

उत्तर:

1. a. महिंदा राजपक्षे
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने अपने बड़े भाई और पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को देश का प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय लिया है. महिंदा राजपक्षे 2005 से 2015 के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति रह चुके हैं. उनके शासनकाल में गोताबाया रक्षा विभाग संभाल रहे थे. महिंदा राजपक्षे वर्ष 1970 में पहली बार श्रीलंका की संसद के लिए चुने गए थे. वे पहली बार 2004 में प्रधानमंत्री चुने गए, लेकिन अगले ही साल वह राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हुए.

2. b. NASA
अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन NASA ने शनि ग्रह के सबसे बड़े चंद्रमा ‘टाइटन’ की पहली ‘ग्लोबल जियॉलाजिकल’ मैपिंग’ पूरी कर ली है. नासा की जेट प्रोप्लसन जेट लेबोरेटरी (जेपीएल) द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इसमें रेत के टीले, झीलें, मैदानी क्षेत्रों के अलावा ज्वालामुखी के क्रेटर और अन्य दुर्गम स्थान शामिल हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि टाइटन में मीथेन तथा ईथेन की बारिश होती है और ये टाइटन के अति ठंडे माहौल में तरल पदार्थ की तरह प्रतीत होते हैं.

3. c. विराट कोहली
वर्ष 2019 के लिए विराट कोहली को PETA इंडिया का पर्सन ऑफ द इयर चुना गया है. जानवरों की दशा में सुधार करने के लिए विराट कोहली ने कई काम किए हैं, जिसके चलते उन्हें यह ख़िताब दिया गया है. विराट कोहली को जानवरों की दशा में सुधार तथा आवश्यक कदम उठाने के लिए यह ख़िताब दिया गया है. उनसे पूर्व यह खिताब शशि थरूर, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के.एस. पनिकर और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा जैसे लोगों को मिल चुका है.

4. d. अरुण भूमि
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने हाल ही में प्रदेश के पहले हिंदी समाचार पत्र ‘अरुण भूमि’ को लॉन्च किया. मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि देश की बड़ी आबादी, जो हिंदी बोलती और पढ़ती है, उसे अरुणाचल प्रदेश के बारे में समाचार, सूचना और जानकारी मिलेगी. इस समाचार पत्र का प्रकाशन और संपादन ताकम सोनिया द्वारा किया जायेगा. वे अरुणाचल हिंदी संस्था का भी संचालन करते हैं.

5. a. स्वर्ण पदक
मनु भाकर ने इस दौरान जूनियर वर्ल्ड  रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. मनु भाकर ने अपने निशानों से 244.7 का कुल स्कोनर बनाया. आईएसएसएफ वर्ल्डि कप के 10 मीटर एयर पिस्टेल इवेंट में हीना सिद्धू के बाद मनु भाकर गोल्डन मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय निशानेबाज बन गई हैं.

6. c. सत्या नडेला
फॉर्चून की 2019 की 'बिजनस पर्सन ऑफ द इयर' लिस्टश में भारतीय मूल के 3 लोगों को जगह मिली है. इस सूची में मास्टसरकार्ड के सीईओ अजय बंगा आठवें और अरिस्टाम की हेड जयश्री उल्ला.ल 18वें स्था‍न पर हैं. फॉर्चून की सालाना बिजनेस पर्सन ऑफ द इयर लिस्टम में कारोबार जगत के ऐेसे 20 दिग्गेजों को शामिल किया जाता है जिन्होंरने साहसिक लक्ष्य् हासिल किया हैं. 

7. d. पांच
केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में सरकार की हिस्सेदारी को 51 प्रतिशत से नीचे लाने की भी मंजूरी दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया को बताया कि नुमालीगढ़ रिफाइनरी को देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बीपीसीएल से अलग किया जाएगा. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया.

8. b. तेलंगाना
गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा की विधायक ने भारतीय नागरिकता हेतु आवेदन देने से पहले अपनी जर्मनी की यात्राओं के बारे में जानकारी को छिपाया था. नियमों के अनुसार भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन देने से पहले किसी शख्स  को लगातार एक साल तक भारत में रहना अनिवार्य है. चेन्नामनेनी तेलंगाना की वेमुलवाड़ा सीट से साल 2009 से विधायक हैं. भारत में दोहरी नागरिकता का प्रावधान नहीं है. अगर कोई व्यक्ति भारतीय नागरिक नहीं है तो उसे चुनाव लड़ने और मतदान का अधिकार नहीं है.

9. d. सिंगापुर
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिंगापुर के क्रांजी युद्ध स्मारक को देखा और द्वितीय विश्वयुद्ध में ड्यूटी के दौरान जान गवांने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी. यह स्मारक भारत, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, श्रीलंका, मलाया, नीदरलैंड और न्यूजीलैंड के उन पुरुषों और महिलाओं को समर्पित है जिन्होंने दूसरे विश्व युद्ध में सिंगापुर और मलाया की रक्षा करने के लिए जापानी बलों का मुकाबल किया था. मलाया नॉर्थ बॉर्नियो, सारावाक और सिंगापुर के साथ मिलकर 1963 में मलेशिया बना था. लेकिन 1965 में इस संघ से सिंगापुर अलग हो गया.

10. a. कैटरीना कैफ
फिटनेस और जीवनशैली के अग्रणी ब्रांड रीबाक ने ब्रांड एंबेसडर कैटरीना कैफ के साथ ‘शी गाट री’ नया अभियान शुरु किया है. कंपनी ने इस नये अभियान के बारे में बताया कि इसके माध्यम से विश्व भर में महिलाओं को फिटनेस की अपनी निजी अभिव्यक्ति को खोजने के लिए प्रोत्साहित करना है.

Related Categories

Also Read +
x