Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व पृथ्वी दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व पृथ्वी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मई
c.    22 अप्रैल
d.    12 जुलाई

2.ऊर्जा रूपांतरण सूचकांक (ईटीआई) की रिपोर्ट के मुताबिक 115 देशों की लिस्ट में कौन सा देश प्रथम स्थान पर रहा हैं?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    स्वीडन

3.विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2021 की रिपोर्ट में भारत को निम्न में से कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    102वां
b.    142वां
c.    132वां
d.    152वां

4.बतौर कप्तान कौन सा खिलाड़ी एक ही क्रिकेट टीम से 200 मैच खेलने वाला पहला खिलाड़ी बन गया है?
a.    महेंद्र सिंह धोनी
b.    सुरेश रैना
c.    दिनेश कार्तिक
d.    डेविड वार्नर

5.प्रियंका मोहिते नेपाल की किस चोटी को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बन गयीं है?
a.    माउंट एवरेस्ट
b.    कंचनजंगा
c.    माउंट अन्नपूर्णा
d.    मकालू एवरेस्ट

6.केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्यारण पैकेज के अंतर्गत स्वायस्य् प कर्मियों की बीमा योजना को कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?
a.    दो वर्ष
b.    तीन वर्ष
c.    एक वर्ष
d.    चार वर्ष

7.हाल ही में किस राज्य सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए जगनन्ना विद्या दीवेना योजना के तहत 672 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की?
a.    तमिलनाडु
b.    मध्य प्रदेश
c.    झारखंड
d.    आंध्र प्रदेश

8.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत के व्यापार उपचार महानिदेशक और किस देश के व्यापार एवं शुल्क आयोग के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी?
a.    बांग्लादेश
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

उत्तर-

1.c. 22 अप्रैल
विश्वभर में 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day 2021) मनाया जाता है. पृथ्वी को संरक्षण प्रदान करने के लिए और सारी दुनिया से इसमें सहयोग और समर्थन करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. इस दिन पर्यावरण संरक्षण और पृथ्वी को बचाने का संकल्प लिया जाता है. पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है.

2.d. स्वीडन
भारत ऊर्जा रूपांतरण सूचकांक (ईटीआई) में 115 देशों की सूची में 87वें स्थान पर है. यह सूचकांक विभिन्न पहलुओं के आधार पर देशों की ऊर्जा प्रणालियों के वर्तमान प्रदर्शन पर नजर रखता है. सूचकांक में शीर्ष 10 देशों में पश्चिमी और उत्तरी यूरोप के देश हैं. सूची में स्वीडन पहले स्थान पर जबकि नार्वे और यूरोप क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

3.b. 142वां
विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2021 अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता द्वारा-लाभकारी संस्था, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) द्वारा प्रकाशित किया जाता है. 180 देशों के बीच भारत पिछले साल की तरह ही 142वें स्थान पर है और इस सूचकांक में नॉर्वे सबसे ऊपर है, इसके बाद सूचकांक में फिनलैंड और डेनमार्क का स्थान है.

4.a. महेंद्र सिंह धोनी
आईपीएल के 12वें मैच में राजस्थापन रॉयल्सल के खिलाफ मैदान पर उतरने के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी ने एक नया कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया. वे किसी एक फ्रेंचाइली के लिए 200 मुकाबलों में कप्तातनी करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. हाल ही में धोनी ने चेन्नरई के लिए 200 मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया था. अब उन्हों ने एक कदम ओर आगे बढ़ाते हुए इस फ्रेंचाइजी के लिए 200 मैचों में कप्तापनी करने का रिकॉर्ड भी बना लिया है.

5.c. माउंट अन्नपूर्णा
दुनिया की 10वीं सबसे ऊंची चोटी माउंट अन्नपूर्णा को फतह कर प्रियंका मोहिते ने अपने नाम एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. आपको बता दें कि माउंट अन्नपूर्णा की चोटी पर पहुंचने वाली प्रियंका मोहिते भारत की पहली महिला बन गई हैं. अन्नपूर्णा पर्वतसमूह उत्तर-मध्य नेपाल के हिमालय में स्थित है जिसमें 8,000 मीटर (26,000 फीट) से अधिक की एक चोटी शामिल है तथा 7,000 मीटर से अधिक तेरह चोटियाँ, और 6,000 मीटर से अधिक सोलह चोटियाँ शामिल है.

6.c. एक वर्ष 
सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ाई लड़ रहे हेल्थकेयर वर्कर्स को राहत प्रदान की है. सरकार ने हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए बीमा योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया है. गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में पहली पंक्ति में खड़े हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए बीमा योजना लॉन्च की थी.

7.d. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में वर्ष 2021-22 के लिए जगनन्ना विद्या दीवेना योजना के तहत 672 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की. इसने 10.88 लाख छात्रों की फीस प्रतिपूर्ति की. अब तक कुल 4, 879 करोड़ रुपये जगनन्ना विद्या दीवेना योजना के तहत वितरित किए जा चुके हैं. जगन्नाथ विद्या दीवेना योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जो वित्तीय बोझ के कारण अपनी फीस का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं.

8.a. बांग्लादेश
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत के व्यापार उपचार महानिदेशक और बांग्लादेश के व्यापार और शुल्क आयोग के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी. इस समझौते का उद्देश्य विश्व व्यापार संगठन के प्रावधानों के अनुसार सूचना, व्यापार उपचार और अन्य गतिविधियों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now