हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 जुलाई 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में दिल्ली के किस पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता का निधन हो गया?
a.    मदन लाल खुराना
b.    साहिब सिंह वर्मा
c.    सुषमा स्वराज
d.    शीला दीक्षित

2. केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय को बिहार के किस जिले में हस्तशिल्प और शिल्पकार हेतु शहरी हाट स्थापित करने का प्रस्ताव मिला है?
a.    मधुबनी
b.    रोहतास
c.    कटिहार
d.    कैमूर

3. हाल ही में तीसरी पीढ़ी की किस स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया?
a.    पृथ्वी
b.    अग्नि
c.    नाग
d.    त्रिशूल

4. देश भर में नेशनल मून डे (National Moon Day) निम्न में से किस दिन मनाया गया?
a.    21 जुलाई
b.    20 जुलाई
c.    19 जुलाई
d.    15 जुलाई

5. सड़क परिवहन मंत्रालय ने किस वर्ष से देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित टोल फ्री प्लाज़ा पर सभी लेन को ‘फास्टैग लेन’ घोषित करने का निर्णय किया है?
a.    01 दिसंबर 2020
b.    01 दिसंबर 2021
c.    01 दिसंबर 2019
d.    01 जनवरी 2020

6. हाल ही में क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी संधि के तहत किस देश ने अपने बाज़ार को और अधिक उदार बनाने की बात कही है?
a.    पाकिस्तान
b.    नेपाल
c.    भूटान
d.    चीन

7. एशियाई विकास बैंक ने भारत की वर्तमान वित्तीय वर्ष (2019-2020) की विकास दर को 7.2 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है?
a.    7 प्रतिशत
b.    6.2 प्रतिशत
c.    6 प्रतिशत
d.    6.5 प्रतिशत

8. हाल ही में कितने महाद्वीपों के 7,000 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेटवर्क ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की है?
a.    पांच
b.    सात
c.    चार
d.    छः

9. हाल ही में किस देश की मीडिया ने पर्यावरण पत्रकारों का पहला नेटवर्क शुरू किया है?
a.    पाकिस्तान
b.    केन्या
c.    सोमालिया
d.    रवांडा

10. नीति आयोग के अनुसार, भारत वित्त वर्ष 2020-21 से कितने प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा?
a.    आठ प्रतिशत
b.    दस प्रतिशत
c.    तीन प्रतिशत
d.    इनमें से कोई नहीं

उत्तर:-

1.d. शीला दीक्षित
शीला दीक्षित का जन्म 31 मार्च 1938 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था. उन्होंने दिल्ली के जीसस एंड मेरी कॉन्वेंट स्कूल में शिक्षा पाई और दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस से इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की थी. शीला दीक्षित कांग्रेस पार्टी की वरिष्ठ नेता थीं और 1998 से 2013 तक दिल्ली की मुख्यमंत्री थीं. वह लगातार तीन बार कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री रहीं.

2.a. मधुबनी
यह प्रस्ताव मधुबनी ज़िले के ज़िला ग्रामीण विकास प्राधिकरण ने पेश किया है. इसका मुकह्य उद्देश्य हथकरघा बुनकरों और कारीगरों के लिये मध्यम एजेंसियों को खत्म करके बड़े शहरों तथा महानगरीय शहरों में एक स्थायी विपणन का बुनियादी ढाँचा स्थापित करना है.

3.c. नाग
यह परीक्षण पोखरण की टेस्ट फायरिंग रेंज में किया गया तथा परीक्षण के दौरान मिसाइल का दिन और रात दोनों समय टेस्ट फायर किया गया. नाग मिसाइल को भारतीय रक्षा मंत्रालय के एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत स्वदेशी रूप से विकसित की गई पाँच मिसाइलों में से एक है. स्वदेशी रूप से निर्मित नाग तीसरी पीढ़ी की टैंक भेदी मिसाइल है.

4.b. 20 जुलाई
यह दिवस वर्ष 1969 में चंद्रमा पर पहली बार चहलकदमी करने वाले व्यक्ति एवं उनकी उपलब्धियों के सम्मान में मनाया जाता है. वर्ष 1971 में अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इस दिवस को पहली बार मनाया था. अपोलो 11 मिशन 16 जुलाई 1969 को लॉन्च किया गया था. इसकी चंद्रमा पर लैंडिंग 20 जुलाई को ही हुई थी.

5.c. 01 दिसंबर 2019
राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दर निर्धारण एवं संग्रह) नियम, 2008 के अनुसार टोल प्लाज़ा में फास्टैग लेन केवल फास्टैग उपयोगकर्त्ताओं की आवाजाही के लिये आरक्षित होती है. फास्ट टैग एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) कार्ड होता है जिसे वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. आर.एफ.आई.डी. (RFID) आधारित फास्टैग वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाए जाते है. इसमें प्रीपेड भुगतान अथवा संबद्ध बचत खाते से शुल्क के सीधे भुगतान की सुविधा होती है और वाहनों को लेन-देन के लिये रुके बिना आवागमन की सुविधा मिलती है.

6.d. चीन
चीन और भारत के बीच विभिन्न वार्ताओं के दौरान व्यापार के लिये बहुत सी वस्तुओं पर टैरिफ समाप्त किये गए हैं. हाल ही में चीन ने और अधिक वस्तुओं पर टैरिफ समाप्त करने का प्रस्ताव दिया है. चीन और भारत दोनों ही क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) के सदस्य देश हैं, लेकिन भारत को RCEP के तहत टैरिफ समाप्त करने से लाभ की संभावना कम है क्योंकि पहले से ही चीन का भारत से व्यापार आधिक्य (Trade Surplus) है.

7.a. 7 प्रतिशत
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने हाल ही में ‘एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2019’ जारी की जिसमें वर्तमान वित्तीय वर्ष में भारत की विकास दर 7 प्रतिशत रहने की संभावना जताई है. वैश्विक मांग में गिरावट और घरेलू स्तर पर राजस्व में कमी की संभावना के कारण बैंक ने अप्रैल में भारत की विकास दर के अनुमान को 2019-20 के दौरान 7.6 प्रतिशत से घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया था.

8.d. छः
जलवायु और पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने एवं पर्यावरणीय स्थिरता को प्राप्त करने हेतु युवाओं के महत्त्वपूर्ण योगदान की आवश्यकता को इंगित किया गया है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय ने वर्ष 2025 तक कार्बन न्यूट्रलिटी के लिये प्रतिबद्धता व्यक्त की है, जबकि अमेरिकन विश्वविद्यालय और कोलगेट विश्वविद्यालय पहले ही कार्बन न्यूट्रल हो चुके हैं. उच्च शिक्षण संस्थाओं द्वारा अभी तक जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिये किये गए सीमित प्रयासों पर चिंता व्यक्त की गई.

9.c. सोमालिया
सोमालिया के पर्यावरण पत्रकार नेटवर्क का उद्देश्य देश में पर्यावरण चुनौतियों पर मीडिया रिपोर्टिंग को बढ़ावा देने के लिये पत्रकारों को एक साथ लाना है. यह शुरुआत देश के सभी पत्रकारों को एक साथ आने और उन्हें पर्यावरण संबंधी विषयों पर बात करने के लिये प्रोत्साहित करेगी. पत्रकारों का यह नेटवर्क सोमालिया सरकार सहित निजी क्षेत्र और संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों के सहयोग से कार्य करेगा.

10.a. आठ प्रतिशत
नीति आयोग के अनुसार, भारत वित्त वर्ष 2020-21 से आठ प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा. आयोग के अनुसार, माल एवं सेवा कर (जीएसटी) जैसे संरचनात्मक सुधार अब परिणाम देने लगेंगे.


Related Categories

Popular

View More