करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 मार्च 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – संयुक्त राष्ट्र और भारतीय नौसेना से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की 'विश्व खुशहाली रिपोर्ट 2019' के मुताबिक, भारत खुशहाल देशों की सूची में पिछले साल के मुकाबले 7 स्थान नीचे गिरकर कितने पायदान पर पहुंच गया है?
a.    140वें
b.    140वें
c.    140वें
d.    140वें


2. किस देश के ऊर्जा विभाग ने बताया कि देश का पहला 'एक्सास्केल सुपरकंप्यूटर' 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा जो प्रति सेकेंड अरबों गणनाएं करने में सक्षम होगा?
a.    चीन
b.    रूस
c.    नेपाल
d.    अमेरिका


3. भारतीय नौसेना के अनुसार, 1971 के किस युद्ध के समय भारतीय पनडुब्बी के दिग्गज कमांडर रहे कैप्टन मोहन नारायण राव सामंत का दिल का दौरा पड़ने से 20 मार्च 2019 को निधन हो गया?
a.    बांग्लादेश युद्ध
b.    चीन युद्ध
c.    रूस युद्ध
d.    जापान युद्ध


4. युद्धग्रस्त किस देश में दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव टाल दिया गया है और अब यह 28 सितंबर को होगा?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    अफगानिस्तान
d.    रूस


5. किस देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने क्राइस्टचर्च में मस्जिदों पर हुए आतंकी हमले के बाद देशभर में असॉल्ट राइफलों और सेमी-ऑटोमैटिक बंदूकों की बिक्री पर तुरंत प्रभाव से प्रतिबंध की घोषणा की?
a.    आफगानिस्तान
b.    इराक
c.    चीन
d.    न्यूज़ीलैंड


6. भारत ने किस देश में जारी स्पेशल ओलंपिक्स वर्ल्ड गेम्स में 19 मार्च 2019 तक कुल 233 पदक जीत लिए जिनमें 60 स्वर्ण, 83 रजत और 90 कांस्य पदक शामिल हैं?
a.    संयुक्त अरब अमीरात
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    जापान


7. टी-सीरीज़ अपने किस प्रतिद्वंद्वी को पछाड़कर सर्वाधिक सब्सक्राइबर वाला यूट्यूब चैनल बन गया है?
a.    प्यूडिपाई
b.    सेट इंडिया
c.    केनाल कोंडजिला
d.    जस्टिन बीबर


8. निम्न में से किस बैंक के करीब 2 अरब डालर कर्ज की धोखाधड़ी मामले में मुख्य अभियुक्त नीरव मोदी को ब्रिटेन में गिरफ्तार कर लिया गया है?
a.    भारतीय स्टेट बैंक
b.    पंजाब नेशनल बैंक
c.    देना बैंक
d.    बैंक ऑफ़ बड़ौदा


9. भारतीय मूल के किस सांसद ने 'न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी' की ओर से कनाडाई संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में पहले अश्वेत नेता के रूप में पदार्पण किया जिसके साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया?
a.    जगमीत सिंह
b.    राहुल सचदेवा
c.    इन्द्रजीत सिंह
d.    जगजीत सिंह


10. राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने मार्च 2019 में किस राज्य के मुख्य सचिव को राज्य के शैक्षिक पाठ्यक्रम में पर्यावरण विषय को शामिल करने का निर्देश दिया है?
a.    झारखंड
b.    पंजाब
c.    बिहार
d.    तमिलनाडु


उत्तर:

1.a. 140वें
विवरण:
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की 'विश्व खुशहाली रिपोर्ट 2019' के मुताबिक, भारत खुशहाल देशों की सूची में पिछले साल के मुकाबले 7 स्थान नीचे गिरकर 140वें पायदान पर पहुंच गया है.

2.d. अमेरिका
विवरण:
अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने बताया है कि देश का पहला 'एक्सास्केल सुपरकंप्यूटर' 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा जो प्रति सेकेंड अरबों गणनाएं करने में सक्षम होगा.

3.a. बांग्लादेश युद्ध
विवरण:
भारतीय नौसेना ने बताया है कि 1971 के बांग्लादेश युद्ध के समय भारतीय पनडुब्बी के दिग्गज कमांडर रहे कैप्टन मोहन नारायण राव सामंत का दिल का दौरा पड़ने से 20 मार्च 2019 को 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया.

4.c. अफगानिस्तान
विवरण:
युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान में दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव टाल दिया गया है और अब यह 28 सितंबर को होगा. इस चुनाव के साथ प्रांत और ज़िला काउंसिल चुनाव भी होंगे.

5.d. न्यूज़ीलैंड
विवरण:
न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने क्राइस्टचर्च में मस्जिदों पर हुए आतंकी हमले के एक हफ्ते बाद देशभर में असॉल्ट राइफलों और सेमी-ऑटोमैटिक बंदूकों की बिक्री पर तुरंत प्रभाव से प्रतिबंध की घोषणा की.

6.a. संयुक्त अरब अमीरात
विवरण:
भारत ने अबु धाबी (संयुक्त अरब अमीरात) में जारी स्पेशल ओलंपिक्स वर्ल्ड गेम्स में 19 मार्च 2019 तक कुल 233 पदक जीत लिए जिनमें 60 स्वर्ण, 83 रजत और 90 कांस्य पदक शामिल हैं.

7.a. प्यूडिपाई
विवरण:
टी-सीरीज़ अपने प्रतिद्वंद्वी प्यूडिपाई को पछाड़कर सर्वाधिक सब्सक्राइबर वाला यूट्यूब चैनल बन गया है. यूट्यूब पर प्यूडिपाई और टी-सीरीज़ दोनों के ही 9.02 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं.

8.b. पंजाब नेशनल बैंक
विवरण:
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के करीब 2 अरब डालर कर्ज की धोखाधड़ी मामले में मुख्य अभियुक्त और भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी को ब्रिटेन में गिरफ्तार कर लिया गया है.

9.a. जगमीत सिंह
विवरण:
भारतीय मूल के सांसद जगमीत सिंह ने 'न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी' की ओर से कनाडाई संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में पहले अश्वेत नेता के रूप में पदार्पण किया जिसके साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया.

10.c. बिहार
विवरण:
राष्ट्रीय हरित अधिकरण यानी एनजीटी ने मार्च 2019 में बिहार के मुख्य सचिव को राज्य के शैक्षिक पाठ्यक्रम में पर्यावरण विषय को शामिल करने का निर्देश दिया है.

 

यह भी पढ़ें: विश्व जल दिवस 22 मार्च को मनाया गया

Advertisement

Related Categories