Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–भारत संचार निगम लिमिटेड और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) कंपनी ने सॉवरेन बांड के जरिये कितने रूपए की राशि जुटाई है?
a.    3500 करोड़ रुपये
b.    2800 करोड़ रुपये
c.    6700 करोड़ रुपये
d.    8500 करोड़ रुपये

2.निम्न में से किस खिलाड़ी ने पहली बार इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2020 जीत लिया है?
a.    सिमोना हालेप
b.    कैरोलिना प्लिसकोवा
c.    गरबाइन मुगुरुजा
d.    सेरेना विलियम्स

3.दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार चढ़ने वाले नेपाल के किस प्रसिद्ध पर्वतारोही का हाल ही में निधन हो गया?
a.    निर्मल पुरजा
b.    अंग रीता शेरपा
c.    कामी रीता शेरपा
d.    तेन्जिंग नॉरगे

4.विश्व अल्जाइमर दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 जनवरी
c.    21 सितंबर
d.    11 जुलाई

5.भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार किस दो महिला अफसरों को युद्धपोत पर तैनात किया जायेगा?
a.    सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह
b.    सब लेफ्टिनेंट प्रियंका त्यागी और सब लेफ्टिनेंट कृति सिंह
c.    सब लेफ्टिनेंट कोमल सचदेवा और सब लेफ्टिनेंट रूपा त्यागी
d.    सब लेफ्टिनेंट मोहनी सिंह और सब लेफ्टिनेंट अमृता त्यागी

6.हैदराबाद फुलबॉल क्लब ने स्पेन के फॉरवर्ड फ्रांसिस्को सैंडजा से इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के आगामी सत्र के लिए कितने साल का करार करने की घोषणा की?
a.    सात साल
b.    दो साल
c.    एक साल
d.    तीन साल

7.संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) निम्न में से किस देश को 93,895 कार्बाइन राइफल की आपूर्ति करेगा?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    भूटान
d.    भारत

8.निम्न में से किस महापुरुष की जयंती के अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री वैभव शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे?
a.    महात्मा गांधी 
b.    पंडित जवाहरलाल नेहरू
c.    सरदार बल्लभ भाई पटेल
d.    मदन मोहन मालवीय

9.हाल ही में भारत और किस देश के बीच वर्ष 1960 में लागू की गई सिंधु जल संधि (Indus Waters Treaty) के 60 वर्ष पूरे हो गए हैं?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश

10.हाल ही में किस देश में राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह (National Hispanic Heritage Month) की शुरुआत हुई?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    जापान
d.    अमेरिका

उत्तर-

1.d. 8500 करोड़ रुपये
सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने सॉवरेन गारंटी बांड से 8,500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई है. इससे पहले सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी के पुनरोद्धार के लिए 8,500 करोड़ रुपये के सॉवरेन गारंटी बांड को स्वीकृति दी थी. बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी. के. पुरवार ने कहा कि कंपनी एक साल में 18,000 करोड़ रुपये की संपत्तियों की बिक्री की भी योजना बना रही है.

2.a. सिमोना हालेप
रोमानिया की सिमोना हालेप ने पहली बार इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2020 जीत लिया है. हालेप ने इसके साथ ही पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया और 27 सितंबर से होने वाले क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया. सिमोना हालेप और चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा के बीच यह 12वीं बार मुकाबला था जिसमें हालेप ने आठवीं बार जीत हासिल की. हालेप इससे पहले 2017 और 2018 में फाइनल में इलिना स्वितोलिना से हार गई थी.

3.b. अंग रीता शेरपा
दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार चढ़ने वाले नेपाल के प्रसिद्ध पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का निधन हो गया. वे 72 साल के थे. उन्हें 'स्नो लेपर्ड' (हिम तेंदुआ) के नाम से जाना जाता था. नेपाल पर्वतारोहण संघ के सचिव टीकाराम गुरुंग ने कहा कि अंग रीता शेरपा एक महान पर्वतारोही थे जिन्होंने 1983 से 1996 के बीच 10 बार ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना माउंट एवरेस्ट को फतह किया था. इस दिग्गज पर्वतारोही को प्रतिष्ठित 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया था. उन्हें यह सम्मान ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 8,848 मीटर ऊंची माउंट एवरेस्ट पर सबसे ज्यादा पर सफलतापूर्वक फतह करने के लिए दिया गया था.

4.c. 21 सितंबर
विश्व अल्जाइमर दिवस प्रतिवर्ष 21 सितम्बर को मनाया जाता है. यह दिवस अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया के बारे में जागरूकता प्रसारित करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य विश्व भर के लोगों को डिमेंशिया के लक्षणों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना ही नहीं है, अपितु इसका उद्देश्य डिमेंशिया से पीड़ित रोगियों अथवा इस बीमारी के कारण मृत्यु को प्राप्त होने वाले रोगियों को भी न भूलना है. अल्जािइमर एक दिमागी बीमारी है, जिसमें धीरे-धीरे याद्दाश्त और सोचने की शक्ति कम होती जाती है.

5.a. सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह
भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार दो महिला अफसर को वॉर शिप पर तैनात किया जाएगा. इन दोनों को हेलिकॉप्टर स्ट्रीम में ऑब्जर्वर (एयरबोर्न टैक्टिशियंस) के पद में शामिल होने के लिए चुना गया है. इन दोनों महिलाओं का नाम सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह है. इसके तहत, वॉरशिप पर एयरक्राफ्ट को टेकऑफ और लैंड कराया जाता है. इसके पहले महिला अफसरों को फिक्स्ड विंग एयरकॉफ्ट तक सीमित रखा गया था. भारतीय नौसेना में कई महिला अधिकारी हैं लेकिन कई कारणों से अब तक उन्हें युद्धपोतों पर तैनात नहीं किया गया था.

6.c. एक साल
हैदराबाद फुलबॉल क्लब ने स्पेन के फॉरवर्ड फ्रांसिस्को सैंडजा से इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के आगामी सत्र के लिए एक साल का करार करने की घोषणा की. नवंबर से शुरू हो रहे इस फुटबॉल टूर्नामेंट केलिए हैदराबाद से जुड़ने से पहले सैंडजा स्पेन में दूसरे डिविजन में खेलने वाली टीम एलकोरकोन का हिस्सा थे. वे हैदराबाद से जुड़ने वाले छठे विदेशी खिलाड़ी हैं. उन्हें स्पेन के अतिरिक्त ब्रिटेन, जापान और चीन में विभिन्न स्तर पर फुटबॉल खेलने का अनुभव है. वे खुद गोल करने के साथ दूसरों के लिए मौके भी बनाते है.

7.d. भारत
संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी कराकल भारतीय सेना को 93,895 कारबाइन की आपूर्ति करेगी. मेक इन इंडिया मुहिम के तहत यह समझौता 2018 से लंबित था. कंपनी ने भारत में जमीन, स्थान और स्थानीय सहयोगियों की भी पहचान कर ली है और भारत में राइफल बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है. कंपनी के बयान के मुताबिक, कराकल  राइफल पूरी तरह से भारत में बनाने के लिए तैयार है. कंपनी की कार 816 राइफल में फिट होने वाले 20 फीसदी से अधिक कंपोनेंट पहले से ही भारत में बनते हैं. कंपनी ने भारत में कारबाइन बनाने के लिए तकनीकी के हस्तांतरण के भी संकेत दिए हैं.

8.a. महात्मा गांधी 
2 अक्टूबर 2020 को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री वैभव शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. यह प्रवासी भारतीय एवं देश के वैज्ञानिकों व शिक्षाविदों का एक वैश्विक शिखर सम्मेलन है. यह शिखर सम्मेलन विभिन्न विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा शैक्षणिक संगठनों का एक संयुक्त प्रयास है जिसमें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) शामिल हैं. 

9.c. पाकिस्तान
हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ष 1960 में लागू की गई सिंधु जल संधि (Indus Waters Treaty) के 60 वर्ष पूरे हो गए हैं. सिंधु नदी तंत्र में मुख्यतः 6 नदियाँ सिंधु, झेलम, चिनाब, रावी, ब्यास और सतलज शामिल हैं. इन नदियों के बहाव वाले क्षेत्र (Basin) को मुख्य रूप से भारत और पाकिस्ता,न द्वारा साझा किया जाता है, हालाँकि इसका एक छोटा हिस्सा चीन और अफगानिस्तान में भी मिलता है. 19 सितंबर 1960 को विश्व बैंक की मध्यस्थता के माध्यम से भारत और पाकिस्तान के बीच कराची (पाकिस्तान) में सिंधु जल संधि पर हस्ताक्षर किये गए थे.

10.d. अमेरिका
हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह (National Hispanic Heritage Month) की शुरुआत हुई. यह वार्षिक कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक मनाया जाता है. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह में उन अमेरिकी नागरिकों के इतिहास, संस्कृति एवं योगदान का सम्मान किया जाता है जिनके पूर्वज स्पेन, मैक्सिको, कैरिबियन और मध्य एवं दक्षिण अमेरिका से आए थे. इस कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 1968 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन द्वारा ‘हिस्पैनिक विरासत सप्ताह’ के रूप में की गई थी.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now