हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 23 अगस्त 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – सरल सूचकांक और फोर्ब्स 2019 से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. फोर्ब्स के अनुसार, 2019 में सबसे अधिक कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची में चौथे स्थान पर निम्न में से कौन से अभिनेता है?
a. सलमान खान
b. अक्षय कुमार
c. अजय देवगन
d. शाहरुख खान

2. केंद्र सरकार हाल ही में निम्न में से किस राज्य में सुअर पालन विकास परियोजना (Piggery Development Project) को शुरू करेगी?
a. मेघालय
b. अरुणाचल प्रदेश
c. असम
d. त्रिपुरा

3. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने हाल ही में किसे नया गृह सचिव नियुक्ति किया है?
a. अरविंद कुमार
b. सामंत कुमार गोयल
c. मोहन दास
d. अजय कुमार भल्ला

4. हाल ही में किस राज्य के तिरूर पान के पत्ते (Tirur Vettila) को भौगोलिक संकेतक (GI Tag ) का दर्ज़ा प्राप्त हुआ है?
a. कर्नाटक
b. महाराष्ट्र
c. केरल
d. गुजरात

5. किस राज्य ने सरल सूचकांक (SARAL Index) में प्रथम स्थान प्राप्त किया है?
a. तेलंगाना
b. आंध्र प्रदेश
c. गुजरात
d. कर्नाटक

6. गृह मंत्रालय ने पर्वतारोहण और ट्रेकिंग के लिये जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड तथा सिक्किम में स्थित कितने पर्वत चोटियों को खोलने की घोषणा की है?
a. 150
b. 137
c. 140
d. 110

7. हाल ही में किस देश में प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक (Abdalla Hamdok) की नई सरकार सत्ता में आई है?
a. इराक
b. फ्रांस
c. सूडान
d. ईरान

8. सुप्रीम कोर्ट के किस पूर्व जस्टिस ने हाल ही में फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश की शपथ ली है?
a. मदन बी. लोकुर
b. मार्कंडेय काटजू
c. एके पटनायक
d. कुरियन जोसेफ

9. आतंक रोधी अभियान के तहत फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स अगले महीने (अक्टूबर 2019) होने वाली अपनी बैठक में किस देश को ब्लैकलिस्ट करने जा रही है?
a. नेपाल
b. चीन
c. बांग्लादेश
d. पाकिस्तान

10. भारतीय महिला हॉकी टीम ने हाल ही में किस देश के हॉकी टीम को हराकर ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है?
a. जापान
b. पाकिस्तान
c. ऑस्ट्रेलिया
d. मलेशिया

उत्तर:-

1.b. अक्षय कुमार

अक्षय कुमार इस सूची में शामिल होने वाले मात्र एक बॉलीवुड अभिनेता हैं. इस सूची में पहले स्थान पर ‘द रॉक’ के नाम से मशहूर रेसलर से अभिनेता बने ड्वेन जॉनसन (रॉक) का है. यह पिछले एक साल में 89.4 मिलियन डॉलर कमाकर सबसे आगे हैं.

2.a. मेघालय

यह परियोजना राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (National Cooperative Development Corporation) द्वारा वित्तपोषित है. इस परियोजना का उद्देश्य पूर्वोत्तर राज्यों में मांस की उपलब्धता को बढ़ाना, निर्यात में वृद्धि और आजीविका के अवसरों को उपलब्ध करवाना है. इस परियोजना से नागरिकों में पोषण स्तर में वृद्धि होगी तथा राष्ट्रीय पोषण मिशन जैसे प्रयासों के लक्ष्यों की प्राप्ति होगी.

3.d. अजय कुमार भल्ला

अजय कुमार भल्ला इससे पहले गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में सेवारत थे. अजय भल्ला 1984 बैच के आइएएस अधिकारी है. इससे पहले राजीव गौबा गृह सचिव थे, लेकिन उन्हें एक दिन पहले कैबिनेट सचिव बना दिया गया था. गृह सचिव का पद इसके बाद खाली हो गया था. इसकी जिम्मेदारी अब अजय कुमार भल्ला को दी गई है.

4.c. केरल

तिरूर पान के ताजे पत्तों में क्लोरोफिल और प्रोटीन की उच्च मात्रा का होना इसकी मुख्य विशेषता है. यूजेनॉल (Eugenol) तिरूर पान के पत्ते में पाया जाने वाला एक प्रमुख तेल है जो इसकी तीक्ष्णता बढ़ने में योगदान देता है. लगभग 60 प्रतिशत तिरूर पान के पत्ते दिल्ली, मुंबई, जयपुर और इटारसी रेलमार्ग के द्वारा भेजे जाते हैं तथा पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी इसका बाज़ार है.

5.d. कर्नाटक

सरल सूचकांक (SARAL Index) में तेलंगाना, गुजरात व आंध्र प्रदेश ने क्रमशः दूसरा, तीसरा व चौथा स्थान प्राप्त किया है. यह सूचकांक रूफटॉप सोलर को बढ़ावा देने के लिये राज्यों के मध्य स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धा को बढ़ावा देने में सहायक होगा. यह सूचकांक राज्यों को रूफटॉप सोलर के क्षेत्र में अब तक की गई पहलों का आकलन करने और सुधार के लिये प्रोत्साहित करेगा.

6.b. 137

यह निर्णय भारत में पर्यटन को बढ़ावा देगा तथा इससे देश की अर्थव्यवस्था में भी योगदान मिलेगा. वर्तमान में, विदेशियों को इन चोटियों पर चढ़ने के लिये रक्षा और गृह मंत्रालयों से अनुमति लेनी होती है. 137 चोटियों में से 51 उत्तराखंड में, 24 सिक्किम में, 47 हिमाचल प्रदेश में और 15 जम्मू-कश्मीर में हैं.

7.c. सूडान

अब्दुल्ला हमदोक का जन्म साल 1956 में सूडान के मध्य कोर्डोफन (Kordofan) प्रांत में हुआ था. नए संप्रभु परिषद ने ट्रांज़िशनल मिलिट्री काउंसिल (Transitional Military Council) का स्थान लिया है जो कि उमर अल-बशीर को हटाए जाने के बाद बनाई गई थी. सूडान में कई महीनों से विदेशी मुद्रा में कमी आई है और महंगाई 65 प्रतिशत से अधिक के पार पहुंच गई है.

8.a. मदन बी. लोकुर

वे फिजी में अप्रवासी पैनल का हिस्सा होंगे और उनका कार्यकाल तीन साल का होगा. यह पहला मौका है जब कोई भारतीय जज किसी दूसरे देश की शीर्ष अदालत में जज बना है. जस्टिस लोकुर गुवाहाटी और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भी रहे. वे जून 2012 में सुप्रीम कोर्ट के जज बने तथा 31 दिसंबर 2018 को सेवानिवृत्त हुए थे.

9.d. पाकिस्तान

दरअसल, एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) के मानकों को पूरा करने में पाकिस्तान विफल साबित हुआ है. एफएटीएफ ने मनी लॉन्ड्रिंग एवं टेरर फाइनेंसिंग के 40 में से 32 पैरामीटर पर पाकिस्तान को अयोग्य पाया. इसके अतिरिक्त टेरर फंडिंग के विरुद्ध सुरक्षा उपायों के लिए 11 मापदंडों में से 10 को पूरा करने में पाकिस्तान विफल साबित हुआ है. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) पाकिस्तान को जून 2018 से ‘संदिग्ध सूची’ में डाल चुका है.

10.a. जापान

भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए जापान को एक संघर्षपूर्ण मैच में 2-1 से हराकर ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता का खिताब जीता लिया. भारत ने अपने से मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ भी 2-2 से ड्रॉ खेला था. पूरे टूर्नमेंट में भारत को एक भी हार नहीं झेलनी पड़ी. भारत ने इस जीत के साथ ही खिताबी डबल भी पूरा किया. महिला टीम से कुछ देर पहले भारतीय पुरुष टीम ने भी ओलंपिक टेस्ट इवेंट का खिताब जीता था. उसने फाइनल में न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More