Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 23 जून 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्न में से किस राज्य सरकार ने पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन को आर्थिक सलाहकार परिषद में शामिल किया है?
a.    तमिलनाडु
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    झारखंड

2.अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस (International Widows Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    15 जनवरी
c.    23 जून
d.    20 अगस्त

3.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 'मुख्यमंत्री उद्यमी योजना' शुरू की है?
a.    राजस्थान
b.    तमिलनाडु
c.    पंजाब
d.    बिहार

4.निम्न में से किस ब्रिटिश वकील ने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के नए मुख्य अभियोजक के रूप में शपथ ग्रहण की हैं?
a.    राहुल सचदेवा
b.    करीम खान
c.    सरोज खान
d.    पवन अग्निहोत्री

5.न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को हाल ही में किस उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया?
a.    इलाहाबाद उच्च न्यायालय
b.    दिल्ली उच्च न्यायालय
c.    कलकत्ता उच्च न्यायालय
d.    मद्रास उच्च न्यायालय

6.निम्न में से किस देश की भारोत्तोलक ‘लॉरेल हबर्ड’ ओलंपिक के लिये चुनी जाने वाली पहली ट्रांसजेंडर एथलीट बन गई हैं?
a.    श्रीलंका
b.    न्यूज़ीलैंड
c.    नेपाल
d.    जापान

7.हाल ही में भारतीय नौसेना और किस देश की समुद्री आत्मरक्षा बल (जेएमएसडीएफ) के जहाजों ने हिंद महासागर में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास किया?
a.    श्रीलंका
b.    चीन
c.    पाकिस्तान
d.    जापान

8.विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस (World Hydrography Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मई
b.    12 नवंबर
c.    21 जून
d.    28 जनवरी

उत्तर-

1.a. तमिलनाडु
तमिलनाडु सरकार ने पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन को आर्थिक सलाहकार परिषद में शामिल किया है. राज्य के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने 21 जून 2021 को घोषणा की है कि मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद में प्रमुख अर्थशास्त्रियों को शामिल किया गया है. मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की एडवाइजरी काउंसिल में कई और आर्थिक विशेषज्ञ भी शामिल हैं. तमिलनाडु सरकार की आर्थिक सलाहकार परिषद में इकनॉमिक एक्सपर्ट रघुराम राजन के साथ एस्थर डफ्लो और डॉक्टर अरविंद सुब्रमणियन जैसे नामों को भी जोड़ा गया है.

2.c. 23 जून
अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस हर साल 23 जून को पूरे विश्व में मनाया जाता है. यह दिन व्यापक रूप से विधवाओं की आवाज़ों और उन्हें होने वाले अनुभवों पर ध्यान आकर्षित करने और उनके द्वारा किए जाने वाले अद्वितीय समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है. दरअसल, सभी उम्र, क्षेत्र और संस्कृति की विधावाओं की स्थिति को विशेष पहचान दिलाने के लिए 23 जून 2011 को पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाने की घोषणा की, और तब से हर साल इस दिन को 23 जून को मनाया जाता है.

3.d. बिहार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 'मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना' और 'मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना' नाम से दो महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं. मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत नया उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. इसमें अधिकतम 5 लाख रुपये अनुदान के रूप में और बाकी 5 लाख रुपये ऋण (कर्ज) के रूप में 1 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा. सरकार का कहना है कि ऐसा युवाओं को सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जा रहा है.

4.b. करीम खान
ब्रिटिश वकील करीम खान ने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के नए मुख्य अभियोजक के रूप में शपथ ग्रहण की हैं. उन्होंने लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति चार्ल्स टेलर और केन्या के उप राष्ट्रपति विलियम रुटो का अंतरराष्ट्रीय अदालतों में बचाव किया हैं. ब्रिटिश वकील करीम खान को अभियोजक, अन्वेषक और बचाव पक्ष के वकील के रूप में अंतरराष्ट्रीय अदालतों में वर्षों का अनुभव है.

5.a. इलाहाबाद उच्च न्यायालय
न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को हाल ही में इलाहाबाद उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय यादव 25 जून को अवकाश ग्रहण करने वाले हैं. उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश और न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं. देश के प्रधान न्यायाधीश और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति की उम्र 65 वर्ष है.

6.b. न्यूज़ीलैंड
न्यूज़ीलैंड की भारोत्तोलक ‘लॉरेल हबर्ड’ ओलंपिक के लिये चुनी जाने वाली पहली ट्रांसजेंडर एथलीट बन गई हैं. हबर्ड ने इससे पूर्व वर्ष 2013 में पुरुष वर्ग में हिस्सा लिया था. अब वह टोक्यो में महिला श्रेणी में 87 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्द्धा करेंगी. ट्रांसजेंडर एथलीटों पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के दिशा-निर्देश ऐसे एथलीटों को कुछ निर्धारित शर्तों को पूरा करने के बाद ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने की अनुमति देते हैं, जिन्होंने पुरुष से महिला में ट्रांजीशन किया है. 

7.d. जापान
भारतीय नौसेना और जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल (जेएमएसडीएफ) के जहाजों ने हिंद महासागर में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास किया. इस अभ्यास का उद्देश्य स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र का एहसास करना था. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में भारत और जापान के बीच नौसेना सहयोग का दायरा बढ़ा है. 

8.c. 21 जून
हर साल 21 जून को लोगों को हाइड्रोग्राफी और हर किसी के जीवन में इसकी आवश्यक भूमिका के बारे में जागरूक करने के लिए विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर IHO के कार्यों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है. यह समुद्री पर्यावरण की रक्षा के लिए देशों से मिलकर काम करने और दुनिया भर में सुरक्षित अंतरराष्ट्रीय नेविगेशन की तलाश करने के लिए भी मनाया जाता है. विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 2021 थीम “One hundred years of international cooperation in hydrography” है.

Related Categories

Live users reading now