Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 23 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–भारतीय वायुसेना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने किस खिलाड़ी को अपने होम सोलूशन ब्रांड “एलजी सिग्नेचर” का ग्लोबल एम्बेसडर बनाया है?
a.    लुईस हैमिल्टन
b.    महेंद्र सिंह धोनी
c.    मैक्स वेरस्टैपेन
d.    सेबेस्टियन वीटल

2.तेलंगाना के किस पहले गृहमंत्री का हाल ही में हैदराबाद में निधन हो गया?
a.    बीबी पाटिल
b.    टी सौंदरराजन
c.    नरसिम्हार रेड्डी
d.    महमूद अली

3.हाल ही में “पारले एग्रो” कंपनी ने किस अभिनेत्री को अपना ब्रांड अम्बेस्डर नियुक्त किया है?
a.    प्रियंका चोपड़ा
b.    जूही चावला
c.    काजोल
d.    करीना कपूर

4.भारतीय वायुसेना की किस पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) का हाल ही में निधन हो गया है?
a.    अवनी चतुर्वेदी
b.    भावना कांत 
c.    मोहना सिंह
d.    विजयलक्ष्मी रमनन

5.केंद्र सरकार ने पहली बार किस राज्य क्षेत्र में पंचायती राज अधिनियम को अपनाने की मंजूरी दे दी है?
a.    पुडुचेरी
b.    जम्मू-कश्मीर
c.    दिल्ली
d.    लद्दाख

6.अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा पर पहली बार सेलुलर नेटवर्क बनाने के लिए किस दूरसंचार कंपनी का चयन किया है?
a.    फेसबुक
b.    सैमसंग
c.    एलजी
d.    नोकिया

7.भारत ने किस एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का अंतिम परीक्षण किया?
a.    नाग मिसाइल
b.    सैंट मिसाइल
c.    हेलिना मिसाइल
d.    इनमें से कोई नहीं

8.हाल ही में किस आईआईटी संस्था ने COVID-19 की जाँच के लिये कोविरैप (COVIRAP) नामक एक नए डायग्नोस्टिक परीक्षण की खोज की है?
a.    आईआईटी कानपुर
b.    आईआईटी दिल्ली
c.    आईआईटी खड़गपुर
d.    आईआईटी रुड़की

उत्तर-

1.a. लुईस हैमिल्टन
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने लुईस हैमिल्टन को अपने होम सोलूशन ब्रांड, एलजी सिग्नेचर का ग्लोबल एम्बेसडर बनाया है. इस के बाद अब हैमिल्टन की कौशल, शैली और सटीकता के प्रतीक ब्रांड के प्रचार विज्ञापनों में दिखाई देंगे. इस नए अभियान में, वह एक स्टाइलिश, परिष्कृत जीवन जीने के तरीके पर अपने विचारों को दर्शकों के साथ साझा करेंगे, और जो उन्हें अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करता है.

2.c. नरसिम्हाह रेड्डी
तेलंगाना में सत्तारूढ तेलंगाना राष्ट्र समिति के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री नयानी नरसिम्हा रेड्डी का हाल ही में निधन हो गया. वे 76 साल के थे. साल 2014 में तेलंगाना की स्थापना के बाद रेड्डी राज्य के पहले गृहमंत्री बने थे. वह अविभाजित आंध्र प्रदेश की विधानसभा के लिए तीन बार (1978, 1985 और 2004) निर्वाचित हुये थे. तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) द्वारा वर्ष 2004 में कांग्रेस के साथ गठबंधन करने पर नरसिम्हात रेड्डी ने दिवंगत वाईएस राजशेखर रेड्डी सरकार में बतौर मंत्री अपनी सेवाएं दीं थी.

3.a. प्रियंका चोपड़ा
पारले एग्रो ने अपने फ्रूट्स प्लस फ़िज़ पोर्टफोलियो ‘B-Fizz’ तक ग्राहकों की पहुंच और जागरूकता बढ़ाने प्रियंका चोपड़ा को अपना नेशनल ब्रांड एंबेसडर बनाया है. इस अभियान का हॉटस्टार पर पूरे आईपीएल के दौरान और YouTube पर आक्रामक रूप से प्रचार किया जाएगा. B-Fizz, एक यूनिक और ताज़ा सेब का रस-आधारित माल्ट फ्लेवर्ड कार्बोनेटेड पेय पदार्थ है जो कि सभी आयु समूहों के उपभोक्ताओं को एक नया स्वाद अनुभव कराएगा.

4.d. विजयलक्ष्मी रमनन
भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) विजयलक्ष्मी रमणन का निधन हो गया है. वे 96 साल की थीं. उनका जन्म फरवरी 1924 में हुआ था. वे 22 अगस्त 1955 को आर्मी मेडिकल कोर में शामिल हुई थी. विजयलक्ष्मी रमनन को अगस्त 1972 में विंग कमांडर की रैंक के रूप में प्रमोशन मिला था. वे फरवरी 1979 में सेवानिवृत्त हुई थी. इसके अलावा रमनन ने कर्नाटक संगीत की शिक्षा ली और बहुत कम उम्र में ऑल इंडिया रेडियो के साथ एक कलाकार के रूप में भी कार्य किया था.

5.b. जम्मू-कश्मीर
केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम 1989 को लागू करने की मंजूरी दे दी है. इस कदम से जम्मूर-कश्मीशर में देश के अन्य हिस्सों की तरह तीन स्तरीय लोकतंत्र की स्थापना में मदद मिलेगी. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में विधायकों की गैर मौजूदगी में स्थानीय निकायों को मजबूत बनाने के लिए पंचायती राज कानून में संशोधन किया है.

6.d. नोकिया
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चांद पर मोबाइल सेल्युलर नेटवर्क बनाने के लिए नोकिया को चुना है. फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने कहा है कि नासा की योजना चांद पर मानव बस्तियां बसाने की है. नासा पहले से ही आर्टेमिस (Artemis) प्रोग्राम के जरिए 2014 तक चांद की सतह पर मानव मिशन भेजने की तैयारी कर रही है. वहीं, नोकिया ने दावा किया है कि चांद पर उसका नेटवर्क साल 2022 के अंत तक काम करने लगेगा.

7.a. नाग मिसाइल
भारत ने 22 अक्टूबर 2020 को वारहेड के साथ 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के अंतिम चरण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल का परीक्षण सुबह 6:45 बजे राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया. नाग मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है. नाग एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल डीआरडीओ की स्वदेशी वारहेड की सूची में शामिल हो गई है.

8.c. आईआईटी खड़गपुर
आईआईटी खड़गपुर ने COVID-19 की जाँच के लिये कोविरैप (COVIRAP) नामक एक नए डायग्नोस्टिक परीक्षण की खोज की है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने इस टेस्ट की प्रभावकारिता को मान्यता प्रदान की है. कोविरैप में तापमान नियंत्रित करने की यूनिट, जीनोमिक एनालिसिस (Genomic Analysis) के लिये स्पेशल डिटेक्शन यूनिट और परिणाम प्राप्ति हेतु एक अनुकूलित स्मार्टफोन एप संलग्न है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now