Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 24 नवंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–महा आवास योजना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्नलिखित में से किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का 23 नवंबर 2020 को निधन हो गया?
a.    असम
b.    झारखंड
c.    बिहार
d.    पंजाब

2.किस देश ने ‘मुक्त आकाश निगरानी संधि’ से औपचारिक रूप से खुद को हटा लिया है?
a.    रूस
b.    यूक्रेन
c.    अमेरिका
d.    तुर्की

3.किस राज्य सरकार ने ‘महा आवास योजना’ नामक एक नई ग्रामीण आवास परियोजना शुरू की है?
a.    गुजरात
b.    मध्य प्रदेश
c.    बिहार
d.    महाराष्ट्र

4.निम्न में से कौन सा बैंक दुनिया का पहला ऐसा बैंक बन गया है जिसके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख के पार पहुंच गई है?
a.    भारतीय रिजर्व बैंक
b.    यूरोपीय केंद्रीय बैंक
c.    बैंक ऑफ इंग्लैंड
d.    बैंक ऑफ कनाडा

5.किस देश ने ‘चंद्रमा’ से लूनार रॉक्स के नमूने लाने के लिये नवंबर 2020 के अंत तक चंद्रमा पर एक मानव रहित अंतरिक्षयान भेजने की योजना बना रहा है?
a.    नेपाल
b.    रूस
c.    चीन
d.    जापान

6.केंद्र सरकार ने 23 नवंबर 2020 को किस ऐप का अंतरराष्ट्रीय संस्करण पेश करने की घोषणा की?
a.    उमंग ऐप
b.    आरोग्य सेतु ऐप
c.    विडमेट ऐप
d.    इनमें से कोई नहीं

7.अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्लाइमेट चेंज की जिम्मेदारी के लिए किसे नियुक्त किया है?
a.    जॉन कैरी
b.    जेम्स मैटिस
c.    माइक पॉम्पियो
d.    विवेक मूर्ति

8.किस राज्य में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्सव को कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है?
a.    कर्नाटक
b.    मेघालय
c.    असम
d.    केरल

उत्तर-

1.a. असम
असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का 23 नवंबर 2020 को निधन हो गया. गोगोई साल 2001 से साल 2016 तक असम के मुख्यमंत्री रहे. गोगोई ने कांग्रेस को लगातार तीन विधानसभा चुनावों में जीत दिलाई. सबसे लंबे समय तक असम का मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है. गोगोई 6 बार लोकसभा के लिए चुने गए. वे साल 1971 से साल 1985 तक तीन बार जोरहट से सांसद रहे. उसके बाद साल 1991-96 और साल 1998-2002 के दौरान कालीबोर के सांसद रहे.

2.c. अमेरिका
अमेरिका सरकार ने 22 नवंबर को घोषणा की कि अमेरिका ‘मुक्त आकाश निगरानी संधि’ से औपचारिक रूप से बाहर निकलने वाला है. साल 2002 में लागू हुई उस संधि के मुताबिक 30 से अधिक देशों को एक-दूसरे के क्षेत्र में हथियारों के बिना निगरानी उड़ानों की अनुमति है. अमेरिकी राष्ट्रपति डी आइजनहावर ने पहली बार जुलाई 1955 में प्रस्ताव दिया था कि अमेरिका और तत्कालीन सोवियत संघ एक दूसरे के क्षेत्र में हवाई टोही उड़ानों की अनुमति दें. मास्को ने पहले उस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था. लेकिन राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश ने मई 1989 में फिर से यह प्रस्ताव किया और जनवरी 2002 में यह संधि लागू हो गयी.

3.d. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ‘महा आवास योजना’ नाम से एक नई ग्रामीण आवास परियोजना शुरू की है. यह भारत का सबसे अमीर राज्य है जिसने अपने ग्रामीण क्षेत्रों में घर देने के लिए एक मेगा योजना शुरू की है. अभियान के एक भाग के रूप में, महाराष्ट्र सरकार ने अगले 100 दिनों में 8.82 लाख घरों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है, एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 20 नवंबर 2020 और 28 फरवरी 2021 के बीच 4,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत है.

4.a. भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ट्विटर पर ‘फालोअर्स’ की संख्या 10 लाख को पार कर गई है. यह उपलब्धि हासिल करने वाला रिजर्व बैंक दुनिया का पहला मौद्रिक प्राधिकरण हो गया है. इस सूची में मेक्सिको का केंद्रीय बैंक दूसरे स्थान पर है. ट्विटर पर उसके फॉलोअर्स की संख्या 7.74 लाख है. बैंक ऑफ इंडोनेशिया 7.57 लाख फॉलोअर्स के साथ तीसरे स्थान पर है. फेडरल रिजर्व चौथे स्थान पर और यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) पांचवें स्थान पर है.

5.c. चीन
पृथ्वी के उपग्रह ‘चंद्रमा’ से लूनार रॉक्स के नमूने लाने के लिये चीन नवंबर 2020 के अंत तक चंद्रमा पर एक मानव रहित अंतरिक्षयान ‘चांग’ई-5 प्रोब’ की योजना बना रहा है. ‘चांग’ई-5 प्रोब’ जिसका नाम चंद्रमा की प्राचीन चीनी देवी के नाम पर रखा गया है. चीन का ‘चांग’ई-5 प्रोब’ ओशियनस प्रोसेलरम या ‘ओशियन ऑफ स्टॉर्म’ के नाम से जाने जाने वाले एक विशाल लावा मैदान से 2 किलोग्राम नमूने एकत्र करने का प्रयास करेगा. अमेरिका ने वर्ष 1969 से वर्ष 1972 तक छह उड़ानों के माध्यम से 12 अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर उतारा था जो 382 किलोग्राम चट्टानें एवं मिट्टी वापस लाए थे.

6.a. उमंग ऐप
केंद्र सरकार ने 23 नवंबर 2020 को उमंग ऐप (Umang App) का अंतरराष्ट्रीय संस्करण पेश करने की घोषणा की. यह संस्करण विदेश जाने वाले भारतीय पर्यटकों, प्रवासी भारतीयों और भारतीय अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उपयोगी होगा. अब उमंग ऐप का अंतरराष्ट्रीय संस्करण अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, सिंगापुर और न्यूजीलैंड में उपलब्ध होगा.

7.a. जॉन कैरी
अमेरिकी चुनाव में जीत हासिल करने वाले जो बाइडेन ने 23 नवंबर 2020 को अपनी कैबिनेट का ऐलान कर दिया है. शपथ ग्रहण के बाद ये कैबिनेट अपना काम शुरू करेगी, लेकिन ट्रांजिशन पीरियड के दौरान भी एक्टिव रहेगी. जो बाइडेन ने क्लाइमेट चेंज पर फोकस करने के लिए जॉन कैरी को जिम्मेदारी दी है. जॉन कैरी पूर्व में अमेरिका के विदेश मंत्री रह चुके हैं और पेरिस क्लाइमेट चेंज एग्रीमेंट को लागू करवाने में उनकी भूमिका काफी अहम रही थी.

8.b. मेघालय
मेघालय में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्सव को कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है. भारत के एकमात्र चेरी ब्लॉसम महोत्ससव को मेघालय की राजधानी शिलांग में आयोजित किया जाता है. इस महोत्सव में शामिल होने के लिए रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक शिलांग पहुंचते है. सर्दी का मौसम शुरू होते गुलाबी रंग के चेरी ब्लॉसम के सुन्दर फूलों को पूरे मेघालय में देखा जा सकता है. 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now