करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 अप्रैल 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट और टिकटॉक एप्प से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. उत्तर कोरिया प्रमुख हाल ही में किस देश की यात्रा पर हैं?
a.    चीन
b.    रूस
c.    मिस्र
d.    सऊदी अरब

2. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष कार्यक्षेत्र में दुर्घटनाओं और कार्य के चलते हुई बीमारियों से कितने कामगारों की मौत हो जाती है?
a.    18.5 लाख
b.    19.8 लाख
c.    22.4 लाख
d.    27.8 लाख

3. हाल ही में किस देश के पत्रकार सिरिल अलमिदा ने असैन्य और फौज के रिश्तों की 'आलोचनात्मक और अनवरत कवरेज' के लिए 'द इंटरनेशनल प्रेस इंस्ट्टियूट' (आईपीआई) के 'वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम हीरो' पुरस्कार जीता है?
a.    पाकिस्तान
b.    सऊदी अरब
c.    मिस्र
d.    बांग्लादेश

4. वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक, 2019 में भारत का कौन-सा स्थान है?
a.    80वां
b.    75वां
c.    85वां
d.    70वां

5. पक्षी विज्ञानियों ने हाल ही में किस स्थान पर ‘वांगी-वांगी व्हाइट आई बर्ड’ की खोज की है?
a.    ब्राज़ील
b.    इंडोनेशिया
c.    कंबोडिया
d.    भारत

6. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) और किस बैंक में अपनी पूरी हिस्सेदारी क्रमश: 1,450 करोड़ रुपये और 20 करोड़ रुपये में सरकार को बेच दी है?
a.    राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड)
b.    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)
c.    पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)
d.    बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बीओबी)

7. अफ्रीका के किस देश में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दुनियाभर में मलेरिया का पहला वैक्सीन लॉन्च किया गया?
a.    लीबिया
b.    मोरक्को
c.    मलावी
d.    अंगोला

8. किस हाईकोर्ट ने 'टिकटॉक' के एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड ना किया जा सकने वाला बैन एक हफ्ते बाद हटा लिया?
a.    दिल्ली हाईकोर्ट
b.    मद्रास हाईकोर्ट
c.    इलाहाबाद हाईकोर्ट
d.    पटना हाईकोर्ट

9. वैज्ञानिकों के अनुसार, किस ग्रह पर संभावित तौर पर पहले ज्ञात भूकंप के झटकों का पता लगाया है?
a.    मंगल ग्रह
b.    बुध ग्रह
c.    शनि ग्रह
d.    बृहस्पति ग्रह

10. हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने किस वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए दिशानिर्देश जारी किया है?
a.    सात वर्ष
b.    दस वर्ष
c.    चौदह वर्ष
d.    पांच वर्ष

 

उत्तर:
1. b. रूस
विवरण:
उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग अपनी निजी ट्रेन से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी पहली मुलाकात के लिए रूस पहुंचे.
    
2. d. 27.8 लाख
विवरण:
हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हर साल कार्य से जुड़ी दुर्घटनाओं और कार्य के चलते हुई बीमारियों से 27.8 लाख कामगारों की मौत हो जाती है. काम के लंबे घंटे और बीमारियों के चलते ऐसा होता है.

3. a. पाकिस्तान
विवरण:
पाकिस्तान के एक पत्रकार सिरिल अलमिदा ने देश में असैन्य और फौज के रिश्तों की 'आलोचनात्मक और अनवरत कवरेज' के लिए 'द इंटरनेशनल प्रेस इंस्ट्टियूट' (आईपीआई) के 'वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम हीरो' पुरस्कार जीता है.

4. a. 80वां
विवरण:
हाल ही में वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक (Global Talent Competitiveness Index), 2019 का छठवां संस्करण जारी किया गया. इस सूचकांक के अनुसार भारत 80वें स्थान पर है.

5. b. इंडोनेशिया
विवरण:
पक्षी विज्ञानियों ने हाल ही में इंडोनेशिया में ‘वांगी-वांगी व्हाइट आई बर्ड’ तथा ‘वक्ताबी व्हाइट आई बर्ड’ की खोज की है. वैज्ञानिकों ने इन पक्षियों पर शोध आरंभ कर दिया है.

6. a. राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड)
विवरण:
भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) और राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) में अपनी पूरी हिस्सेदारी क्रमश: 1,450 करोड़ रुपये और 20 करोड़ रुपये में सरकार को बेच दी है.

7. c. मलावी
विवरण:
विश्व का पहला मलेरिया का टीका अफ्रीकी देश मलावी में लॉन्चु कर दिया गया है. विश्वभर में प्रत्येक साल लाखों मौतों के कारण मलेरिया का पहला टीका लॉन्च किया गया है. इस जानलेवा बीमारी से बच्चों को बचाने के लिए पिछले 30 साल से इस टीके को लाने के प्रयास किए जा रहे थे.

8. b. मद्रास हाईकोर्ट
विवरण:
मद्रास हाईकोर्ट ने 'टिकटॉक' के एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड ना किया जा सकने वाला बैन एक हफ्ते बाद हटा लिया. टिकटॉक की पेरेंट कंपनी बाइटडांस के मुताबिक, उसके पास आपत्तिजनक कंटेंट का अपलोड रोकने वाली टेक्नोलॉजी है.

9. a. मंगल ग्रह
विवरण:
वैज्ञानिकों ने 23 अप्रैल 2019 को बताया कि उन्होंने मंगल ग्रह पर संभावित तौर पर पहले ज्ञात भूकंप के झटकों का पता लगाया है.

10. d. पांच वर्ष
विवरण:
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से बिल्कुल भी परिचित नहीं होना चाहिए और पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए स्क्रीन देखने का समय एक दिन में एक घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए.

 

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

Related Categories

Popular

View More