हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 मई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में चक्रवात प्रभावित ओडिशा के लिए कितने करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है?
a. सात सौ करोड़ रुपये
b. पांच सौ करोड़ रुपये
c. तीन सौ करोड़ रुपये
d. चार सौ करोड़ रुपये

 

2.विश्व बैंक ने किस भारतीय अर्थशास्त्री को दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन के महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया है?
a. अभास झा
b. विजयशंकर व्यास
c. श्यामला गोपीनाथ
d. अरविंद सुब्रमण्यन

 

3.भारत के लीजेंड हॉकी खिलाड़ी और कितने बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर का लंबी बीमारी के बाद 25 मई 2020 को निधन हो गया?
a. पांच
b. सात
c. चार
d. तीन

 

4.सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से प्रभावित अपने सभी लेनदारों को ऋण सहायता उपलब्ध कराने की घोषणा की है?
a. पंजाब नेशनल बैंक
b. भारतीय स्टेट बैंक
c. देना बैंक
d. केनरा बैंक

 

5.हाल ही में कौन सा देश दो महीने के कम समय के अंदर पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है?
a. नेपाल
b. भारत
c. बांग्लादेश
d. भूटान

 

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात प्रभावित बंगाल के लिए कितने करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है?
a. 1000 करोड़ रुपये
b. 500 करोड़ रुपये
c. 1500 करोड़ रुपये
d. 1100 करोड़ रुपये

 

7.किस राज्य के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तथा वित्त मंत्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह का गुरूग्राम के एक अस्पताल में निधन हो गया है?
a. उत्तर प्रदेश
b. झारखंड
c. पंजाब
d. दिल्ली

 

8.विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 23 मई
b. 10 मार्च
c. 15 मई
d. 10 जनवरी

 

9.किस देश की निजी इक्विटी कंपनी केकेआर ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के जियो प्लेटफॉर्म्स में हाल ही में 11367 करोड रुपए निवेश करने का ऐलान किया?
a. अमेरिका
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

 

10.किस राज्य सरकार ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण प्रभावित राज्य के MSMEs क्षेत्र को सहारा देने के लिये ‘रीस्टार्ट’ नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू किया है?
a. पंजाब
b. कर्नाटक
c. दिल्ली
d. आंध्रप्रदेश

उत्तर:-

1.b. पांच सौ करोड़ रुपये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ओडिशा के ‘अम्फान’ चक्रवात से प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया. प्रधानमंत्री ने ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया. प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही अम्फान चक्रवात में मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्ण सर्वेक्षण और पुनर्वास योजना के गठन के बाद, सरकार ओडिशा सरकार को इस संकट से बाहर निकालने में मदद करेगी और बाकी की व्यवस्था करेगी.

2.a. अभास झा
भारतीय मूल के अर्थशास्त्री आभास झा को दक्षिण एशिया में विश्व बैंक में महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया है. आभास झा को जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब भारत और बांग्लादेश में ‘अम्फान’ तूफान से काफी नुकसान हुआ है. आभास झा ने साल 2001 में विश्व बैंक ज्वाइन किया था. वे बांग्लादेश, भूटान, भारत और श्रीलंका के बैंक कार्यालय में कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं. आभास झा ने इस दौरान लैटिन अमेरिका, कैरिबियन, यूरोप, मध्य एशिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है.

3.c. तीन
बलबीर सिंह सीनियर भारत के इकलौते ऐसे खिलाड़ी थे,जोकि तीन बार ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता टीम के सदस्य रहे थे. वे लंदन (1948), हेलसिंकी(1952) और मेलबर्न (1956) ओलिंपिक में गोल्ड जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. बलबीर सिंह सीनियर को साल 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में भारत का कप्तान बनाया गया. भारत सरकार ने साल 1957 में बलबीर सिंह को पद्मश्री से सम्मानित किया था. वे साल 1975 की विश्व कप विजेता टीम के मैनेजर थे.

4.d. केनरा बैंक
केनरा बैंक ने कोरोना वायरस से प्रभावित कर्जदारों को केनरा क्रेडिट सपोर्ट के जरिए क्विक लोन मुहैया करायेगा ताकि उन्हें लिक्विडिटी सपोर्ट मिल सके. इससे वे अपने जरूरी बकाया, बिल या किराये का भुगतान कर सकेंगे. केनरा बैंक के इस योजना के तहत कर्जदारों अपने कार्यशील पूंजी के 10 प्रतिशत या 150 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं. केनरा बैंक ने बताया कि उसने अभी तक कृषि, स्व-सहायता समूह और रिटेल कैटेगरी के तहत 4,300 करोड़ रुपये का लोन जारी कर दिया है. केनरा बैंक ने बताया कि उसने मार्च 2020 से लेकर अब कॉरपोरेट्स और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) को 60,000 करोड़ रुपये का लोन जारी किया है.

5.b. भारत
भारत दुनिया में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है. अब भारत इस मामले में केवल चीन से पीछे है. भारत ने सिर्फ दो महीने में यह उपलब्धि हासिल की है. कोरोना से संक्रमित लोगों का इलाज करने वाले डॉक्टर और नर्स पीपीई का इस्तेमाल करते हैं. दूसरे कई पेशेवर भी खुद को संक्रमित होने से बचाने के लिए पीपीई का इस्तेमाल करते हैं. भारत ने कोरोना की चुनौती को अवसर के रूप में इस्तेमाल करने का फैसला किया, जिसके चलते आज भारत में रोजाना लाखों पीपीई का उत्पादन हो रहा है. 

6.a. 1000 करोड़ रुपये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मई 2020 को पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान से हुई तबाही का हवाई सर्वेक्षण कर जायजा लिया. उन्होंने केंद्र की तरफ से बंगाल को 1 हजार करोड़ रुपये मदद का घोषणा किया. उन्होंने उम्मीद जताई कि बंगाल फिर से उठ खड़ा होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री राहत कोष’ से तूफान में मारे गए लोगों को 2 लाख रुपये के मुआवजा का घोषणा किया जबकि घायलों को 50 हजार रुपये की घोषणा की. पश्चिम बंगाल में आए अम्फान तूफान ने जानमाल का काफी नुकसान किया है. पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दस्तक दी थी. 

7.b. झारखंड
राजेंद्र प्रसाद सिंह कोल सेक्टर के बड़े नेता माने जाते थे. ये बिहार में दो बार मंत्री रहे, साथ ही झारखंड में भी हेमंत सोरेन सरकार में ऊर्जा, स्वास्थ्य, वित्त और सांसदीय कार्य मंत्री रह चुके हैं. वर्तमान में सिंह राजेन्द्रक प्रसाद इंटक के राष्ट्रीय महामंत्री भी थे. वे बेरमो (झारखंड) विधानसभा में छठी बार प्रतिनिधित्व कर रहे थे. 1985 से 2005 तक लगातार 20 साल कांग्रेस के टिकट पर राजेंद्र सिंह यहां के विधायक बनते रहे. 

8.a. 23 मई
23 मई को दुनिया भर में विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है. यह दिन लोगों का ध्यान कछुओं की तरफ आकर्षित करने और उन्हें बचाने के लिए किए जाने वाले मानवीय प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. पहली बार विश्व कछुआ दिवस 2000 में मनाया गया था, तब से आज तक ये सिलसिला जारी है. कछुओं की प्रजाति विश्व की सबसे पुरानी जीवित प्रजातियों (लगभग 200 मिलियन वर्ष) में से एक मानी जाती है. जीववैज्ञानिकों के मुताबिक, कछुए इतने लंबे समय तक सिर्फ इसलिए खुद को बचा सके क्योंकि उनका कवच उन्हें सुरक्षा प्रदान करता है.

9.a. अमेरिका
अमेरिका की निजी इक्विटी कंपनी केकेआर ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के जियो प्लेटफॉर्म्स में हाल ही में 11367 करोड रुपए निवेश करने का ऐलान किया. फेसबुक, सिल्वरलेक, विस्टा पार्टनर्स और जनरल अटलांटिक के बाद एक माह में जियो प्लेटफॉर्म्स में यह पांचवा बड़ा निवेश है. केकेआर को मिलाकर एक महीने में कुल 78562 करोड़ रुपए निवेश की डील हो चुकी है. केकेआर का एशिया में किसी कंपनी में यह सर्वाधिक राशि का निवेश है.

10.d. आंध्रप्रदेश
इस कार्यक्रम से MSMEs की 98,000 इकाइयों को लाभ होने की उम्मीद जताई गई है जो 10 लाख से अधिक लोगों को रोज़गार प्रदान करती हैं. इसके अंतर्गत MSMEs सेक्टर के पुनरुद्धार के लिये आंध्रप्रदेश सरकार 1100 करोड़ रुपए खर्च करेगी. मुख्यमंत्री ने 450 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी करते हुए कहा कि MSMEs सेक्टर की फर्मों को कम ब्याज दरों पर इनपुट पूंजी ऋण प्रदान करने के लिये 200 करोड़ रुपए का एक विशेष कोष बनाया जाएगा.

Related Categories

Also Read +
x