हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–मोक्ष कलश योजना-2020 और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने हाल ही में देश में कितने प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए मंजूरी दी है?
a.    चार
b.    दस
c.    तीन 
d.    दो

2.किस राज्य सरकार ने मोक्ष कलश योजना-2020 को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है?
a.    पंजाब
b.    बिहार
c.    राजस्थान
d.    तमिलनाडु

3.हाल ही में किस देश के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी डीन जोन्स का मुंबई में निधन हो गया?
a.    इंग्लैंड
b.    न्यूजीलैंड
c.    ऑस्ट्रेलिया
d.    दक्षिण अफ्रीका

4.केंद्र सरकार ने 24 सितम्बर 2020 को कितने राज्यों को खुले बाजार से 9,913 करोड़ रुपये अतिरिक्त कर्ज लेने की मंजूरी दे दी है?
a.    सात
b.    आठ
c.    दस
d.    पांच

5.भारत ने 23 सितम्बर 2020 को स्वदेश में निर्मित परमाणु क्षमता वाली किस मिसाइल का सफल परीक्षण किया?
a.    पृथ्वी-2
b.    अग्नि
c.    निर्भय
d.    त्रिशूल

6.केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) की कितने फीसदी तक रकम इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है?
a.    70 फीसदी
b.    80 फीसदी
c.    50 फीसदी
d.    10 फीसदी

7.भारत में अंत्योदय दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    20 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    12 अप्रैल
d.    25 सितम्बर

8.संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के क्षेत्रीय राजदूत के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    खुशी चिंदालिया
b.    राहुल सचदेवा
c.    मोहन कुमार
d.    अजय त्रिपाठी

9.विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    15 जनवरी
c.    25 सितम्बर
d.    10 मई

10.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को कितने लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा कवर करने की घोषणा की है?
a.    7 लाख रुपये
b.    5 लाख रुपये
c.    10 लाख रुपये
d.    12 लाख रुपये

उत्तर-

1.b. दस
रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने हाल ही में देश में दस प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए मंजूरी दी है. यह पार्क 2019 में लॉन्च की गयी प्लास्टिक पार्क योजना के तहत स्थापित किए जा रहे हैं. यह प्लास्टिक पार्क मध्य प्रदेश, असम, तमिलनाडु, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में स्थापित किए जायेंगे. भारत सरकार ने पार्क की स्थापना की परियोजना लागत को 40 करोड़ रुपये प्रति परियोजना के हिसाब से मंजूर किया है.

2.c. राजस्थान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मोक्ष कलश योजना-2020 को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है. अपनों की अस्थियां गंगा में प्रवाहित करने के लिए हरिद्वार आने-जाने के लिए समस्त व्यय का भुगतान देवस्थान विभाग करेगा. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों से निःशुल्क यात्रा कराने के लिए मोक्ष कलश योजना - 2020 शुरू की गई. योजना में नोडल एजेंसी राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम होगा जबकि वित्त पोषक विभाग देवस्थान विभाग होगा. योजना के तहत हुए समस्त व्यय के भुगतान की व्यवस्था देवस्थान विभाग द्वारा की जाएगी.

3.c. ऑस्ट्रेलिया
आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी डीन जोन्स का मुंबई में निधन हो गया. डीन जोन्स 1987 विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे. उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए 52 टैस्ट मैच, 164 एक दिवसीय क्रिकेट मैच खेले. इस समय वे इंडियन प्रीमियर लीग की कमेंट्री टीम के साथ मुंबई में थे. जोन्स ने इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू 1984 में किया था. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 46 से ज्यादा की औसत से 3631 रन और वनडे में 44 से ज्यादा की औसत से 6068 रन बनाए थे.

4.d. पांच
वित्त मंत्रालय ने खुले बाजार में उधार के माध्यम से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, कर्नाटक और त्रिपुरा को 9,913 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने की अनुमति दी है. यह अनुमति कोविड-19 संकट के कारण राजस्व में कमी के बीच व्यय जरूरतों को पूरा करने के लिये राज्यों को दी गयी है. यह अनुमति इन राज्यों को 'वन नेशन वन राशन कार्ड' के कार्यान्वयन की शर्त के बाद मिली है.

5.a. पृथ्वी-2
भारत ने स्वदेश में निर्मित परमाणु क्षमता वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया. सतह से सतह पर 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल अपने साथ 500 से 1000 किलोग्राम तक के आयुध ले जाने में सक्षम है. पिछली बार 20 नवंबर 2019 को चांदीपुर से ही पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया गया था. पृथ्वी-2 मिसाइल को सेना में 2003 में शामिल किया गया था. नौ मीटर लंबी इस मिसाइल को डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) ने विकसित किया है.

6.c. 50 फीसदी
केंद्र ने राज्यों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) की 50 फीसदी तक रकम इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है. राज्य इन पैसों से क्वारंटीन सुविधाएं, जांच प्रयोगशालाएं, ऑक्सीजन बनाने वाले संयंत्र स्थापित कर पाएंगे और वेंटिलेटर व पीपीई किट भी खरीद सकेंगे. यह फैसला सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों से हाल ही में हुई बातचीत के बाद किया है, जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोरोना संबंधी स्वास्थ्य ढांचा मजबूत करने के लिए राज्य आपदा राहत कोष का उपयोग 35 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जा रहा है.

7.d. 25 सितम्बर
25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म वर्षगाँठ के उपलक्ष्य पर देश भर में अन्तोदय दिवस के रूप में मनाया जाता है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक विचारक, इतिहासकार तथा राजनीतिक कार्यकर्ता थे. अन्यो को दय का अर्थ समाज के कमजोर वर्गों को ऊपर उठाना है. इस अवसर पर देश में रक्त दान शिविर, संगोष्ठी तथा सम्मेलनों का आयोजन किया जाता है. उन्होंने स्वदेशी तथा लघु स्तरीय औद्योगिकीकरण का समर्थन किया था.

8.a. खुशी चिंदालिया
खुशी चिंदालिया को पर्यावरण के प्रति लगाव के चलते संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने भारत के लिए क्षेत्रीय राजदूत नियुक्त किया है. वे जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के महत्व और पर्यावरण की सुरक्षा की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाएंगी. वे फरवरी 2021 तक विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों पर टुंजा इको-जेनरेशन के साथ कार्य करेगी.

9.c. 25 सितम्बर
विश्व फार्मासिस्ट दिवस हर साल 25 सितंबर को दुनियाभर में मनाया जाता है. ये दुनियाभर में स्वास्थ्य में सुधार के लिए फार्मेसी पेशे की कीमत को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. इस्तांबुल, तुर्की में एफआईपी काउंसिल ने 25 सितंबर को 2009 में विश्व फार्मासिस्ट दिवस घोषित किया था. एफआईपी इस दिन पर फार्मासिस्टों से आग्रह करता है कि वो ऐसे आयोजन करें जिससे लोगों को स्वास्थ्य में फार्मासिस्ट की भूमिका की जानकारी मिले.

10.b. 5 लाख रुपये
कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए बड़ी घोषणा हुई है. सरकार ने कहा है कि प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त पत्रकारों को राज्य सरकार पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर देगी. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से मरने वाले पत्रकारों के परिवार को सरकार की तरफ से 10 लाख रुपए तक आर्थिक मदद दी जाएगी.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now