करेंट अफेयर्स क्विज़: 27 दिसम्बर 2018

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – कैंसर संस्थान, अटल बिहारी वाजपेयी जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने घोषणा की है कि भारत के सबसे बड़े कैंसर संस्थान का उद्घाटन जनवरी 2019 में किस राज्य में किया जाएगा?
a.    हरियाणा
b.    पंजाब
c.    बिहार
d.    कर्नाटक


2. किस राज्य सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर राज्य के ग्रामीण छात्रों के लिए भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना करने की घोषणा की?
a.    बिहार सरकार
b.    महाराष्ट्र सरकार
c.    पंजाब सरकार
d.    तमिलनाडु सरकार


3. हाल ही में किस देश ने गूगल से प्रतिस्पर्धा करने हेतु अंतरिक्ष-आधारित ब्रॉडबैंड के लिए अपना पहला उपग्रह प्रक्षेपित किया?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    रूस
d.    जापान


4. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में मानसून के बाद 39 में से कितने स्थानों पर साफ पानी पाया गया?
a.    10
b.    15
c.    20
d.    01


5. निम्न में से किस आसियान देश की संसद ने मारिजुआना के चिकित्सा उपयोग को मंजूरी दे दी है?
a.    थाईलैंड
b.    फिलिपींस
c.    लाओस
d.    वियतनाम


6. हाल ही में किस राज्य को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने वाला पहले भारतीय राज्य का दर्जा मिला?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    कर्नाटक
d.    उत्तराखंड


7. निम्नलिखित में से किस राज्य में भारत का पहला संगीत संग्रहालय स्थापित किया जाएगा?
a.    बिहार
b.    तमिलनाडु
c.    कर्नाटक
d.    केरल


8. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 2018 का विषय निम्न में से क्या था?
a.    उपभोक्ता शिकायतों के समयबद्ध निपटान
b.    उपभोक्ता सावधानी से खरीदें
c.    उपभोक्ता का अधिकार
d.    उपभोक्ता का संरक्षण


9. केंद्र सरकार ने रामेश्वरम (तमिलनाडु) से राम सेतु के शुरुआती बिंदु माने जाने वाले धनुषकोडी तक कितने करोड़ रुपये की लागत से 17 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन बिछाए जाने को मंज़ूरी दी है?
a.    510 करोड़ रुपये
b.    208 करोड़ रुपये
c.    408 करोड़ रुपये
d.    908 करोड़ रुपये


10. किस देश ने 26 दिसंबर 2018 को कहा कि वह इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आईडब्ल्यूसी) से हट रहा है?
a.    जापान
b.    ऑस्ट्रेलिया
c.    न्यूज़ीलैंड
d.    नेपाल


उत्तर:

1.a. हरियाणा
विवरण:
हाल ही में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने घोषणा की है कि भारत के सबसे बड़े कैंसर संस्थान का उद्घाटन जनवरी 2019 में हरियाणा के झज्जर में किया जाएगा. उत्तर भारत में कैंसर के उपचार के लिए यह संस्थान अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होगा.

2.b. महाराष्ट्र सरकार
विवरण:
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने 25 दिसम्बर 2018 को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर राज्य के ग्रामीण छात्रों के लिए भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना करने की घोषणा की.

3.a. चीन
विवरण:
चीन ने हाल ही में गूगल से प्रतिस्पर्धा करने के लिए अंतरिक्ष-आधारित ब्रॉडबैंड के लिए अपना पहला उपग्रह प्रक्षेपित किया. इसका उद्देश्य दुनिया भर के उपयोक्ताओं, विशेषकर उन क्षेत्रों के लोगों के बीच ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक अंतरिक्ष-आधारित संचार नेटवर्क का निर्माण करना है.

4.d. 01
विवरण:
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपने ताजा अध्ययन में कहा है कि जिन 39 स्थानों से होकर गंगा नदी गुजरती है, उनमें से केवल एक स्थान पर इस साल मॉनसून के बाद गंगा का पानी साफ था.

5.a. थाईलैंड
विवरण:
थाईलैंड ने 25 दिसंबर को चिकित्सा उपयोग और अनुसंधान के लिए मारिजुआना के उपयोग को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी का असर यह होगा की चिकित्सा उपयोग और अनुसंधान के अतिरिक्त मारिजुआना का आयात, निर्यात, उत्पादन भी वैध हो जाएंगे.

6.d. उत्तराखंड
विवरण:
उत्तराखंड में 'अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना' का शुभारंभ किया गया. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ किया.

7.b. तमिलनाडु
विवरण:
तमिलनाडु ने थिरुवईयरु में केंद्र सरकार से सहायता के साथ देश का पहला संगीत संग्रहालय स्थापित करने की घोषणा की है, जो कर्नाटक संगीत की त्रिनेत्र में से एक, संत त्यागराज का जन्मजगह है.

8.a. उपभोक्ता शिकायतों के समयबद्ध निपटान
विवरण:
राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 2018 का विषय ‘‘उपभोक्ता शिकायतों के समयबद्ध निपटान’’ था. भारत में 24 दिसम्बर राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है. वर्ष 1986 में इसी दिन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम विधेयक पारित हुआ था.

9.b. 208 करोड़ रुपये
विवरण:
केंद्र सरकार ने रामेश्वरम (तमिलनाडु) से राम सेतु के शुरुआती बिंदु माने जाने वाले धनुषकोडी तक 208 करोड़ रुपये की लागत से 17 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन बिछाए जाने को मंज़ूरी दी है.

10.a. जापान
विवरण:
जापान ने 26 दिसंबर 2018 को कहा कि वह इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आईडब्ल्यूसी) से हट रहा है और अगले साल (वर्ष 2019) से व्हेल पकड़ने का व्यावसायिक काम फिर शुरू करेगा.

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 के टॉप-50 घटनाक्रम जिसने दुनिया बदल दी

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Related Categories

Popular

View More