हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 मई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –यूरोपीय संघ और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क ना पहनने व थूकने वालों पर कितने रूपये जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है?
a. 500 रूपये
b. 1000 रूपये
c. 1500 रूपये
d. 2000 रुपये

2.यूरोपीय संघ की प्रमुख उर्सुला फॉन डेय लाएन ने कोरोना वायरस के असर से निपटने के लिए हाल ही में कितने अरब डॉलर की योजना का प्रस्ताव रखा है?
a. 250 अरब डॉलर
b. 750 अरब डॉलर
c. 950 अरब डॉलर
d. 350 अरब डॉलर

3.केंद्र सरकार ने हाल ही में किसे नाइजर गणराज्य में भारत का नया राजदूत नियुक्त करने की घोषणा की है?
a. राहुल सचदेवा
b. कमल त्यागी
c. पीके नायर
d. मनोहर सिंह

4.हाल ही में किस देश में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को 1100 साल पुराना शिवलिंग मिला है?
a. रूस
b. तुर्की
c. चीन
d. वियतनाम

5.हाल ही में फ़ोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक निम्न में से कौन दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एथलीट बन गयीं हैं?
a. नाओमी ओसाका (जापान)
b. सेरेना विलियम्स (अमेरिका)
c. मारिया शरापोवा (रूस)
d. इनमें से कोई नहीं

6.हाल ही में किस राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सभी निजी अस्पतालों को अपने अधिकार में ले लिया है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. महाराष्ट्र
d. पंजाब

7.भारतीय बहु-उद्योग कंपनी ITC ने सनराइज़ फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की कितने प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने पर सहमति व्यक्त की है?
a. 50 प्रतिशत
b. 100 प्रतिशत
c. 70 प्रतिशत
d. 40 प्रतिशत

8.किस राज्य सरकार ने हाल ही में लाख की खेती (Lac Farming) को कृषि गतिविधि घोषित करने के वन विभाग के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है?
a. बिहार
b. तमिलनाडु
c. कर्नाटक
d. छत्तीसगढ़

9.केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किस राज्य में चंबा सुरंग का उद्घाटन किया?
a. उत्तराखंड
b. पंजाब
c. गुजरात
d. कर्नाटक

10.भारतीय भारोत्तोलन महासंघ ने खेलरत्न पुरस्कार प्राप्त किस पूर्व विश्व चैम्पियन का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है?
a. सतीश शिवलिंगम
b. आरवी राहुल
c. मीहिर सेन
d. मीराबाई चानू

उत्तर-

1.a. 500 रूपये
हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में कोरोना लॉकडाउन के इस दौर में मास्क नहीं पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा. ग्रामीण क्षेत्रों में खंड विकास और पंचायत अधिकारी और शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी, सचिव और स्थानीय निकायों के अन्य अधिकृत अधिकारियों के पास उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने का अधिकार होगा. जुर्माना नहीं भरने पर आईपीसी की धारा 188 (लोकसेवक के आदेश की अवहेलना) के तहत कार्रवाई होगी. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर भी रोक लगाना जरूरी है.

2.b. 750 अरब डॉलर
यूरोपीय संघ की प्रमुख उर्सुला फॉन डेय लाएन ने कोरोना वायरस के असर से निपटने के लिए हाल ही में 750 अरब डॉलर की योजना का प्रस्ताव रखा है. अभूतपूर्व संकट से निबटने के लिए ऐतिहासिक योजना बनाई गई है. अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो यूरोपीय संघ के इतिहास में यह सबसे बड़ा प्रोत्साहन पैकेज होगा. इसके जरिए पूरे यूरोप में प्लास्टिक, कार्बन उत्सर्जन और बड़ी तकनीकी कंपनियों पर टैक्स की भी शुरुआत होगी जो संघ की ताकत को भी काफी ज्यादा बढ़ा देगा.

3.c. पीके नायर
केंद्र सरकार ने पीके नायर को नाइजर गणराज्य में भारत का नया राजदूत नियुक्त करने की घोषणा की है. वह वर्तमान में हंबनटोटा में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में तैनात हैं. उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की संभावना है. उनकी नियुक्ति राजेश अग्रवाल के स्थान पर की गई है.

4.d. वियतनाम
वियतनाम में हाल में एएसआई को बलुआ पत्थर से बना एक विशाल शिवलिंग खुदाई में मिला है. इस शिवलिंग के मिलने की जानकारी भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर तस्वीरों के साथ साझा की हैं. वियतनाम साउथ ईस्ट एशिया का बेहद खूबसूरत और शांत देश माना जाता है. भारत के साथ भी इसके संबंध बहुत पुराने समय से हैं. यहां 13वीं शताब्दी तक की बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म से संबंधित बेहद खूबसूरत कलाकृतियां पहले भी मिली हैं. माई सोन मंदिर परिसर की खुदाई के दौरान यह शिवलिंग एएसआई को मिला है.

5.a. नाओमी ओसाका (जापान)
जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका अब विश्व में सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी बन गयी हैं. फोर्ब्स के अनुसार उन्होंने पिछले 12 महीनों में तीन करोड़ 74 लाख डालर की कमाई की है. दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन इस एशियाई स्टार ने अपनी अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी सेरेना विलियम्स को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है. सेरेना ने पिछले एक साल में पुरस्कार राशि और विज्ञापन से ओसाका की तुलना में 14 लाख डालर की कम कमाई की.

6.c. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में निरंतर बढ़ती कोरोना रोगियों की संख्या को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी निजी अस्पतालों को अपने अधिकार क्षेत्र में ले लिया है. इन अस्पतालों के 80 फीसद बिस्तरों का उपयोग राज्य सरकार कोविड-19 के रोगियों के लिए कर सकती है. सरकार ने न सिर्फ निजी अस्पतालों को अपने अधिकार क्षेत्र में लिया है, बल्कि वहां काम करनेवाले चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ पर भी अत्यावश्यक सेवा कानून (मेस्मा) लागू करने का निर्णय किया है. यानी इन अस्पतालों के स्टाफ को अपनी सेवाएं देना अनिवार्य होगा. इसके अलावा कोविड और नॉन कोविड रोगियों के लिए इन अस्पतालों में लिया जानेवाला शुल्क भी सरकार ने निर्धारित कर दिया है. ताकि रोगियों को अस्पतालों की मनमानी से बचाया जा सके.

7.b. 100 प्रतिशत
सनराइज़ फूड्स प्राइवेट लिमिटेड पश्चिम बंगाल में संगठित मसाला उद्योग की एक महत्त्वपूर्ण इकाई है. वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान इसका राजस्व 25.5 प्रतिशत बढ़कर 502 करोड़ रुपए हो गया था. इस संबंध में ITC द्वारा की गई  घोषणा के अनुसार, अधिग्रहण का यह निर्णय वर्ष 2030 तक अपने FMCG कारोबार से राजस्व में 1 लाख करोड़ रुपए के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है. ITC भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र की कंपनियों में से एक है.

8.d. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अनुसार, इस प्रकार का निर्णय राज्य के किसानों के लिये काफी लाभदायक साबित होगा. विदित हो कि राज्य में लाख की खेती को कृषि का दर्जा मिलने के बाद, लाख उत्पादन से जुड़े किसान भी अन्य किसानों की तरह सहकारी समितियों के माध्यम से आसान ऋण प्राप्त कर सकेंगे. छत्तीसगढ़, भारत में लाख के प्रमुख उत्पादक राज्यों में से एक है. छत्तीसगढ़ में लाख की खेती की अपार संभावनाएँ हैं.

9.a. उत्तराखंड
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तराखंड में चंबा सुरंग का उद्घाटन किया. इस अक्टूबर में इस सुरंग का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. इस सुरंग का निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने उत्तराखंड की चारधाम परियोजन योजना के तहत किया है. नितिन गडकरी ने कहा कि ऑल वेदर रोड परियोजना का काम जल्द पूरा होने के बाद चारधाम यात्रा सुगम हो सकेगी. 

10.d. मीराबाई चानू
भारतीय भारोत्तोलन महासंघ ने खेलरत्न पुरस्कार प्राप्त पूर्व विश्व चैम्पियन मीराबाई चानू का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है. महासंघ ने चानू, रागाला वेंकट राहुल और पूनम यादव के नाम भेजे हैं. मीराबाई चानू को साल 2018 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ खेलरत्न मिला था. उन्हें उसी साल पद्मश्री सम्मान भी दिया गया.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x