Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 29 जून 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.केंद्र सरकार ने हाल ही में अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल का कार्यकाल एक बार फिर कितने साल के लिए बढ़ा दिया है?
a.    एक साल
b.    दो साल
c.    तीन साल
d.    चार साल

2.रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दोहरी मार करने वाली किस परमाणु मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?
a.    पृथ्वी
b.    अग्नि प्राइम
c.    निर्भय
d.    इनमें से कोई नहीं

3.हाल ही में किस भारतीय ने आईएसएसएफ विश्वकप में 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है?
a.    मनु भाकर
b.    हिना सिद्धू
c.    राही सरनोबत
d.    चिंकी यादव

4.नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी के पैनल ने निम्न में किस महिला क्रिकेटर को डोप टेस्ट में फेल होने पर 4 साल का प्रतिबन्ध लगा दिया है?
a.    मिताली राज
b.    स्मृति मंधाना
c.    शेफाली वर्मा
d.    अंशुला राव

5.राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस (National Statistics Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    29 जून
b.    10 जनवरी
c.    12 मार्च
d.    20 अगस्त

6.इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?
a.    8.6 प्रतिशत
b.    7.6 प्रतिशत
c.    9.6 प्रतिशत
d.    5.6 प्रतिशत

7.केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सूचित किया है कि भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक (IAC-I) को किस वर्ष तक चालू करने की योजना है?
a.    2022
b.    2025
c.    2030
d.    2028

8.निम्न में से किस देश ने विशाल बैहेतन (Baihetan) जलविद्युत संयंत्र की दो इकाइयों को ऑपरेशनलाइज किया, जो दुनिया भर में निर्माणाधीन सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना है?
a.    नेपाल
b.    रूस
c.    भारत
d.    चीन

उत्तर-

1.a. एक साल
केंद्र सरकार ने हाल ही में अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल का कार्यकाल एक फिर एक साल के लिए बढ़ा दिया है. अब वेणुगोपाल अपने पद पर 30 जून 2022 तक बने रहेंगे. इसके पहले 2020 में उनका कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया था, तो इस तरह से ये उनका दूसरा एक्सटेंशन है. केके वेणुगोपाल को 01 जुलाई 2017 को भारत का अटॉर्नी जनरल बनाया गया था. उन्होंने भारत के 15वें अटॉर्नी जनरल के रूप में 3 साल के लिए शपथ ली थी. 

2.b. अग्नि प्राइम
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दोहरी मार करने वाली ‘अग्नि प्राइम’ मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. सतह से सतह पर मार करने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल की मारक 2000 किलोमीटर तक है. डीआरडीओ ने ओडिशा के तट पर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से ‘अग्नि प्राइम’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है. 

3.c. राही सरनोबत
भारतीय निशानेबाज राही सरनोबत ने आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि युवा खिलाड़ी मनु भाकर सातवें स्थान पर रही. मौजूदा विश्व कप में भारत का यह पहला स्वर्ण जबकि कुल चौथा पदक है. इससे पहले भारतीय निशानेबाजों ने एक रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं.

4.d. अंशुला राव
भारतीय महिला क्रिकेटर अंशुला राव डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं. जिसके बाद नेशनल एंटी डोप एजेंसी (नाडा) ने उन पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है. अंशुला डोप टेस्ट में फेल होने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर हैं. मध्यप्रदेश से ताल्लुक रखने वाली अंशुला के दोनों सैंपल की टेस्टिंग के बाद यह फैसला लिया गया.

5.a. 29 जून
राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष 29 जून को मनाया जाता है. यह महत्त्वपूर्ण दिवस प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद पी. सी. महालनोबिस के आर्थिक योजना और सांख्यिद‍की विकास के क्षेत्र में उल्लेषखनीय योगदान के सम्माबन में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति निर्धारण में पी. सी. महालनोबिस की भूमिका के बारे में जनता में, विशेषकर युवा पीढ़ी में जागरूकता जगाना तथा उन्हें प्रेरित करना है.

6.c. 9.6 प्रतिशत
इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 9.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. इससे पहले रेटिंग एजेंसी ने इसके 10.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था. हालाँकि, यह दर 31 दिसंबर 2021 तक भारत द्वारा अपनी पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने पर निर्भर है.

7.a. 2022
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सूचित किया है कि भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक (IAC-I) को 2022 तक चालू करने की योजना है. एक बार चालू होने के बाद, वाहक को भारत के पहले विमान वाहक की याद में INS विक्रांत के रूप में नया नाम दिया जाएगा. IAC-1 वाहक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL), कोच्चि, केरल में एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत बनाया जा रहा है. इसमें डिजाइन से लेकर निर्माण में इस्तेमाल होने वाले स्टील से लेकर प्रमुख हथियारों और सेंसर तक लगभग 75 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री शामिल है.

8.d. चीन
चीन ने विशाल बैहेतन (Baihetan) जलविद्युत संयंत्र की दो इकाइयों को ऑपरेशनलाइज किया, जो दुनिया भर में निर्माणाधीन सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना है. बैहेतन जलविद्युत परियोजना का निर्माण चाइना थ्री गोरजेस कॉरपोरेशन ने किया है जो दुनिया के सबसे बड़े हाइड्रोपावर प्लांट का संचालक है. इस परियोजना की कुल स्थापित क्षमता 16 मिलियन किलोवाट है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now