करेंट अफेयर्स क्विज़: 29 मार्च 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – बीसीसीआई नैतिकता अधिकारी और सबसे ऊँचा पोलिंग स्टेशन से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में बीसीसीआई का नैतिकता अधिकारी बनाया गया है?
a.    अर्जुन कपूर
b.    अनुराग मिश्रा
c.    डी.के. जैन
d.    एस.पी. त्यागी


2. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान निम्नलिखित में से कौन सा स्थान विश्व का सबसे ऊँचा पोलिंग स्टेशन होगा?
a.    ताशीगंग
b.    कोरकाम
c.    नौशेरा
d.    अल्बैक


3. किस भारतीय मोटर कम्पनी ने पिछले साल दुनिया में 10 लाख से अधिक गाड़ियां बेचकर भारत की ऐसी पहली कंपनी बनने का रिकॉर्ड बनाया?
a.    अशोक लीलैंड
b.    हिंदुस्तान मोटर्स
c.    महिंद्रा एंड महिंद्रा
d.    टाटा मोटर्स


4. हाल ही में किस अंतरराष्ट्रीय संस्था ने अपने सभी सदस्य राष्ट्रों में एक बार में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगाने की घोषणा की है?
a.    सार्क
b.    ओपेक
c.    यूरोपियन यूनियन
d.    आसियान


5. अंतरराष्ट्रीय मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार बढ़े हुए तापमान के कारण यूरोप, जापान और अमेरिका में पिछले एक वर्ष में कितने लोगों की मौत हुई है ?
a.    1800
b.    1700
c.    1600
d.    1500


6. भ्रष्टाचार निरोधी संस्था लोकपाल के नवनियुक्त सभी कितने सदस्यों ने 27 मार्च 2019 को शपथ ली?
a.    सात
b.    दस
c.    आठ
d.    चार


7. केंद्र सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) में विजया बैंक और किस बैंक के विलय से पहले उसमें (बीओबी) 5,042 करोड़ रुपए की पूंजी डालने का फैसला किया है?
a.    देना बैंक
b.    भारतीय स्टेट बैंक
c.    पंजाब नेशनल बैंक
d.    यूको बैंक


8. जेट एयरवेज ने अप्रैल 2019 के अंत तक कितने अतिरिक्त विमानों को उड़ाने का लक्ष्य रखा है?
a.    70
b.    80
c.    40
d.    10


9. किस देश की खोजकर्ताओं ने मृत सागर के नजदीक दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा खोज निकाली है?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    भारत
d.    इजराइल


10. किस राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उप-मुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर को 27 मार्च 2019 को कैबिनेट से हटा दिया?
a.    गोवा
b.    तमिलनाडु
c.    पंजाब
d.    मध्य प्रदेश


उत्तर:

1. c. डी.के. जै

विवरण: जस्टिस डी.के. जैन को हाल ही में बीसीसीआई का नैतिकता अधिकारी बनाया गया है. नैतिकता अधिकारी का कार्य खिलाड़ी, कोच तथा अधिकारियों के टकराव के मामलों की छानबीन करना है.

2. a. ताशीगंग
विवरण:
  हिमाचल प्रदेश का एक गाँव “ताशीगंग” विश्व का सबसे ऊँचा पोलिंग स्टेशन है, यह पोलिंग स्टेशन हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीती जिले में स्थित है. यह पोलिंग स्टेशन समुद्र तल से 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

3. d. टाटा मोटर्स
विवरण:
टाटा मोटर्स ने पिछले साल दुनिया में 10 लाख से अधिक गाड़ियां बेचकर भारत की ऐसी पहली कंपनी बनने का रेकॉर्ड बनाया. कंपनी की ग्लोबल रैंकिंग भी सुधरी है और अब वह दुनिया की 16वीं सबसे बड़ी लाइट वीइकल मेकर (छोटी गाड़ियां बनाने वाली) है.

4. c. यूरोपियन यूनियन
विवरण:
यूरोपीय संघ के देशों और यूरोपीय संसद ने समुद्र तटों पर प्रदूषण को कम करने के लिये एक बार इस्तेमाल की जा सकने वाली प्लास्टिक की चीजों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. यूरोपीय संघ द्वारा 2021 में नए नियम लागू किये जायेंगे.

5. c. 1600
विवरण:
अंतरराष्ट्रीय मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट 'State of the Climate' के अनुसार बढ़े हुए तापमान के कारण यूरोप, जापान और अमेरिका में पिछले एक वर्ष में लगभग 1600 लोगों की मौत हुई है.
 
6. c. आठ
विवरण: 
भ्रष्टाचार निरोधी संस्था लोकपाल के नवनियुक्त सभी आठ सदस्यों ने 27 मार्च 2019 को शपथ ली. लोकपाल अध्यक्ष न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष ने इन्हें शपथ दिलाई.

7. a. देना बैंक
विवरण
:  केंद्र सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) में विजया बैंक और देना बैंक के विलय से पहले उसमें (बीओबी) 5,042 करोड़ रुपए की पूंजी डालने का फैसला किया है.

8. c. 40
विवरण:
  संकट से उबरने को प्रयासरत जेट एयरवेज ने सरकार को सूचित किया है कि इस समय उसके 35 विमान उड़ान भर रहे हैं और अप्रैल अंत तक उसने 40 और विमानों को उड़ान सेवा में लाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है.

9. d. इज़राइल
विवरण:
  इज़राइली खोजकर्ताओं ने मृत सागर के नजदीक दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा खोज निकाली है. इज़राइल के माउंट सोडोम में पाई गई इस गुफा की लंबाई 10 किलोमीटर से ज्यादा है.

10.  a. गोवा
विवरण: 
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उपमुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर को 27 मार्च 2019 को कैबिनेट से हटा दिया. धवलीकर एमजीपी के एकमात्र विधायक थे, जो पार्टी से अलग नहीं हुए थे.

Related Categories

Popular

View More