Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 29 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–दूरसंचार नियामक प्राधिकरण और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में कितने करोड़ रुपये के हथियार एवं सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है?
a.    2,290 करोड़ रुपये
b.    2,590 करोड़ रुपये
c.    2,890 करोड़ रुपये
d.    2,990 करोड़ रुपये

2.दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अगले कितने साल के लिए पीडी वघेला को अपना चेयरमैन चुना है?
a.    4 साल
b.    3 साल
c.    5 साल
d.    7 साल

3.गृह मंत्रालय ने हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की तीन अतिरिक्त शाखाओं को इम्फाल, चेन्नई और किस शहर में स्थापित करने की मंजूरी दे दी है?
a.    पटना
b.    जयपुर
c.    रांची
d.    अहमदाबाद

4.विश्व रेबीज दिवस (World Rabies Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 अप्रैल
c.    15 जनवरी
d.    28 सितंबर

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में नमामि गंगे मिशन के तहत 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया?
a.    उत्तराखंड
b.    झारखंड
c.    उत्तर प्रदेश
d.    मध्य प्रदेश

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में बच्चों तक शिक्षा पहुँचाने के लिये अब रेडियो का इस्तेमाल करने का निर्णय किया है?
a.    ओडिशा
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    झारखंड

7.एशियाई विकास बैंक (ADB) ने राजस्थान के शहरों में जल आपूर्ति एवं स्वच्छता के बुनियादी ढाँचे और सेवाओं के वित्तपोषण के लिये कितने मिलियन डॉलर के ऋण को मंज़ूरी दे दी है?
a.    200 मिलियन डॉलर
b.    100 मिलियन डॉलर
c.    300 मिलियन डॉलर
d.    400 मिलियन डॉलर

8.हिमालयन चंद्र टेलीस्कोप के हाल ही में कितने साल पूरे हो गए है?
a.    20 साल
b.    25 साल
c.    30 साल 
d.    10 साल

9.केंद्र सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल खर्च को 2025 तक 1.15 प्रतिशत से बढ़ाकर कितना प्रतिशत करेगी?
a.    1.5 प्रतिशत
b.    2.5 प्रतिशत
c.    2.99 प्रतिशत
d.    3.5 प्रतिशत

10.हाल ही में भारत ने किस देश के साथ बौद्धिक संपदा सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
a.    जापान
b.    डेनमार्क
c.    चीन
d.    रूस

उत्तर-

1.a. 2,290 करोड़ रुपये
रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में 2,290 करोड़ रुपये के हथियार एवं सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है. इसमें चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर तैनात जवानों के लिए अमेरिका से लगभग 72,000 सिग सॉअर असॉल्ट राइफलों की खरीद शामिल है. सेना ने अक्टूबर 2017 में करीब सात लाख राइफल, 44,000 हल्की मशीन गन (एलएमजी) और करीब 44,600 कार्बाइन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, नये डीएपी के बाद युद्धक हेलिकॉप्टर और सैन्य उपकरण-हथियार, मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, नौसैनिक जहाज आदि किराए पर लिए जा सकेंगे.

2.b. 3 साल
दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 3 साल के लिए पीडी वघेला को अपना चेयरमैन चुना है. कार्मिक मंत्रालय ने बताया कि 1986 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस पीडी वघेला अभी औषधि विभाग के सचिव हैं. उनकी नियुक्ति तीन साल के होगी और वर्तमान चेयरमैन आरएस शर्मा की जगह पदभार संभालेंगे.

3.c. रांची
गृह मंत्रालय ने 28 सितम्बर 2020 को राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की तीन अतिरिक्त शाखाओं को इम्फाल, चेन्नई और रांची में स्थापित करने की मंजूरी दे दी है. एनआईए के अनुसार, इस निर्णय से आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी को संबंधित राज्यों में किसी भी उभरती हुई स्थिति को लेकर जल्दी प्रतिक्रिया देने में मदद मिलेगी. एनआईए का मुख्यालय दिल्ली में है. देश में इस समय इसकी नौ शाखाएं गुवाहाटी, मुंबई, जम्मू, कोलकाता, हैदराबाद, कोच्चि, लखनऊ, रायपुर और चंडीगढ़ में हैं.

4.d. 28 सितंबर
विश्व रेबीज दिवस प्रतिवर्ष 28 सितंबर को मनाया जाता है. यह एक अंतरराष्ट्रीय अभियान है जो ग्लोबल एलायंस फॉर रेबिस कंट्रोल नामक गैर-लाभकारी संगठन के द्वारा समन्वित किया जाता है. यह दिन मनुष्यों और जानवरों पर रेबीज के प्रभाव के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए, बीमारी की रोकथाम और रेबीज को नियंत्रित करने के प्रयासों के बारे में जानकारी और सलाह प्रदान करने के लिए मनाया जाता है.

5.a. उत्तराखंड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 सितम्बर 2020 को उत्तराखंड में नमामि गंगे मिशन के तहत 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया. इनमें सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी शामिल हैं. पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान गंगा को समर्पित एक म्यूजियम का भी लोकार्पण किया. यह म्यूजियम हरिद्वार के गंगा किनारे चांदनी घाट पर स्थित है. पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन का लोगो भी लॉन्च किया है.

6.a. ओडिशा
ओडिशा सरकार के इस निर्णय के तहत ओडिशा का स्कूल एवं मास एजुकेशन डिपार्टमेंट 28 सितंबर 2020 से ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से कक्षा शिक्षण शुरू करेगा. चूँकि COVID-19 महामारी के मद्देनज़र स्कूल न खोले जाने के कारण स्मार्ट फोन के द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से छात्रों तक पहुँचने की कोशिश की गई थी. जिनमें से ओडिशा के 60 लाख छात्रों में से लॉकडाउन के दौरान मुश्किल से 22 लाख तक ही ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम पहुँचा जा रहा था. महंगे स्मार्ट फोन की तुलना में रेडियो सस्ता है और इसकी आवर्ती लागत भी कम है. अतः रेडियो स्कूल कार्यक्रम के साथ और अधिक छात्रों को शामिल करने की उम्मीद की गई है. 

7.c. 300 मिलियन डॉलर
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने राजस्थान के शहरों में जल आपूर्ति एवं स्वच्छता के बुनियादी ढाँचे और सेवाओं के वित्तपोषण के लिये 300 मिलियन डॉलर (लगभग 2,200 करोड़) के ऋण को मंज़ूरी दी है. इस परियोजना से राजस्थान के 14 शहरों के तकरीबन 5.7 लाख लोगों के लिये बेहतर जलापूर्ति संबंधी सेवाएँ सुनिश्चित की जा सकेंगी, साथ ही लगभग 7.2 लाख लोगों के लिये स्वच्छता संबंधी सेवाएँ उपलब्ध की जा सकेंगी. इस परियोजना में राजस्थान के केवल उन्ही शहरों को शामिल किया गया है, जहाँ की आबादी तकरीबन 20,000 से एक लाख तक है.

8.a. 20 साल
हिमालयन चंद्र टेलीस्कोप भारतीय खगोलीय वेधशाला में स्थित है. यह धूमकेतुओं, तारकीय विस्फोटों, बाह्य-ग्रहों और क्षुद्रग्रहों की खोज के लिए रात में आकाश को स्कैन करता है. इस टेलीस्कोप ने 20 वर्षों के सफल संचालन को करने के लिए 260 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए गए. यह 4,500 मीटर की ऊंचाई पर माउंट सरस्वती पर स्थित है. यह भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान, बैंगलोर द्वारा संचालित किया जाता है.

9.b. 2.5 प्रतिशत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत सरकार 2025 तक देश में स्वास्थ्य देखभाल खर्च को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाएगी. वर्तमान में, सरकार स्वास्थ्य देखभाल की ज़रुरत को पूरा करने के लिए जीडीपी का 1.15 प्रतिशत खर्च कर रही है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017 ने सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यय को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा था. महामारी ने इस प्रक्रिया को तेज करने की आवश्यकता उत्पन्न कर दी है. इसके अलावा, शहरी स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन, स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता है.

10.b. डेनमार्क
भारत और डेनमार्क ने हाल ही में बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान तथा प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहयोग बढ़ाने के लिये एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) शुरू किया. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दोनों पक्ष एमओयू को लागू करने के लिये एक द्विवार्षिक कार्य योजना तैयार करेंगे, जिसमें सहयोग गतिविधियों को पूरा करने की विस्तृत योजना शामिल होगी. दोनों पक्ष पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन और भौगोलिक संकेत के लिये आवेदन के निपटान की प्रक्रियाओं पर सूचनाओं व सर्वोत्तम प्रथाओं का भी आदान-प्रदान करेंगे.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now