Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 30 जून 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में भारत में किसे अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त किया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    अतुल कश्यप
c.    अतुल अग्निहोत्री
d.    राकेश कश्यप

2.केंद्र सरकार ने निम्न में से किस देश से बिना लाइसेंस के जून 2022 तक आलू के आयात को मंजूरी दे दी है?
a.    चीन
b.    रूस
c.    भूटान
d.    जापान

3.पाकिस्तान के एक कोर्ट ने हाल ही में किस चाइनीज ऐप को एक बार फिर से निलंबित करने का आदेश दिया है?
a.    टिक टॉक
b.    शेयर इट
c.    यूसी ब्राउजर
d.    बैडू मैप

4.हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के किस पूर्व राष्ट्रपति को अदालत की अवमानना के लिए 15 माह जेल की सजा सुनाई गयी है?
a.    थाबो म्बेकी
b.    सिरिल रामाफोसा
c.    कगलेमा मोटलांथे
d.    जैकब जुमा

5.किस केंद्रीय मंत्री ने 29 जून को मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक (NATRAX ) का वर्चुअल उद्घाटन किया?
a.    प्रकाश जावड़ेकर
b.    राजनाथ सिंह
c.    नितिन गडकरी
d.    अमित शाह

6.हाल ही में किस राज्य सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    ओडिशा
d.    तमिलनाडु

7.हाल ही में किस प्रसिद्ध पत्रकार को 2021 फुकुओका पुरस्कार (Fukuoka Prize) से सम्मानित किया गया?
a.    अभिज्ञान प्रकाश
b.    पी. साईनाथ
c.    मेनका दोषी
d.    सुरेश चव्हाणके

8.विश्व सोशल मीडिया दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    25 मई
d.    30 जून

उत्तर-

1.b. अतुल कश्यप
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय अमेरिकी अतुल कश्यप को भारत में अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त किया है. अतुल कश्यप भारत और अमेरिका संबंधों के विशेष जानकार हैं और लंबे समय तक सरकार में भारत संबंधी मामलों में सेवा दे चुके हैं. कश्यप की नियुक्ति से महामारी के बीच भारत और अमेरिका की साझेदारी और मजबूत होगी. वे पहले भी दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में सेवाएं दे चुके हैं.

2.c. भूटान
केंद्र सरकार ने भूटान से जून 2022 तक बिना लाइसेंस आलू आयात की अनुमति दी है. सरकार के इस कदम से आलू की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी. पहले केवल 31 जनवरी 2021 तक बिना लाइसेंस के आयात की अनुमति थी. भारत ने वर्ष 2020-21 में 24.17 लाख रुपये के आलू का आयात किया, जबकि वर्ष 2019-20 में 10.97 लाख रुपये का आयात किया गया था.

3.a. टिक टॉक
पाकिस्तान के एक कोर्ट ने एक बार फिर से चीन के वीडियो शेयरिंग ऐप टिक टॉक को निलंबित करने का आदेश दिया है. तीन महीने पहले ही इस एप से सरकार ने प्रतिबंध हटाया था. सिंध हाईकोर्ट ने ये आदेश एक पाकिस्तानी नागरिक की उस याचिका पर दिया जिसमें आरोप लगाया गया था कि यह एप देश में अनैतिकता और अश्लीलता बढ़ा रहा है.

4.d. जैकब जुमा
दक्षिण अफ्रीका की सर्वोच्च अदालत ने भ्रष्टाचार की जांच का सामना कर रहे पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को पंद्रह महीने जेल की सजा सुनाई है. इसकी जांच कर रहे उप मुख्य न्यायाधीश रेमंड जोंडो की अदालत में जैकब जुमा पेश नहीं हुए थे. उनको अदालत की अवमानना में यह सजा सुनाई गई है. जैकब जुमा 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे थे. सजा सुनाने के दौरान जुमा अदालत में उपस्थित नहीं थे.

5.a. प्रकाश जावड़ेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 29 जून 2021 को मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक (NATRAX) का वर्चुअल उद्घाटन किया. पीथमपुर औधोगिक क्षेत्र के सेक्टर-3 में स्थित एशिया का सबसे बड़ा ऑटोमोटिव ऑटो टैस्टिंग टेस्ट ट्रैक पर हाई-स्पीड ट्रैक बनाया गया है. पीथमपुर औधोगिक क्षेत्र के सेक्टर-3 में बने ऑटो टेस्टिंग ट्रैक करीब तीन हजार एकड़ जमीन पर फैला हुआ है. केंद्र सरकार द्वारा करीब 13 हजार करोड़ की लागत से इस ऑटो टेस्टिंग ट्रैक को बनाया है.

6.c. ओडिशा
ओडिशा सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की है. यह ओडिशा में पोषण सुरक्षा हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी है जो महिलाओं के सशक्तिकरण, आजीविका और आय पर भी ध्यान केंद्रित करेगी. यह साझेदारी दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगी.

7.b. पी. साईनाथ
वरिष्ठ पत्रकार और पीपुल्स आर्काइव ऑफ रूरल इंडिया के संस्थापक संपादक पी. साईनाथ को इस साल जापान के प्रतिष्ठित ग्रैंड फुकुओका पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. जापान में इस पुरस्कार की शुरुआत 1990 में की गई थी. इसका उद्देश्य एशिया की अनोखी और विविधतापूर्ण संस्कृति को संरक्षित रखने और प्रोत्साहित करने के काम करने वाले लोगों और संस्थानों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. पी साईनाथ से पहले संगीतकार एआर रहमान और इतिहासकार रामचंद्र गुहा को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

8.d. 30 जून
प्रत्येक वर्ष 30 जून को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व सोशल मीडिया दिवस का मुख्य उद्देश्य यह है कि विश्व में सोशल मीडिया संचार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कैसे उभरा इसके बारे में सभी को बताया जा सके. विश्वभर में पहली बार 30 जून 2010 को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया गया था. उस समय विश्व में सोशल मीडिया के प्रभाव और वैश्विक संचार में इसकी भूमिका पर जोर देने हेतु विश्व सोशल मीडिया दिवस को मनाया गया था. 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now