करेंट अफेयर्स क्विज़: 30 नवंबर 2018

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – वाईफाई के लिए 272 सेटेलाईट, अंतर्राष्ट्रीय अंबेडकर सम्मेलन जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.  केंद्र सरकार द्वारा स्कूलों में 22 भाषाएं सिखाने के लिए कौन सी परियोजना आरंभ करने की घोषणा की गई है?
a.    भाषा ज्ञान
b.    भाषा संगम
c.    ज्ञान वाचन
d.    बोली से पहचान


2.  हाल ही में किस देश की एक कम्पनी ने पूरे विश्व में निःशुल्क वाई-फाई उपलब्ध कराने के लिए 272 सेटेलाईट लॉन्च करने का लक्ष्य निर्धारित किया है?
a.    अमेरिका
b.    चीन
c.    रूस
d.    ब्रिटेन


3. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने किस अफ्रीकी देश में इबोला के ताज़ा प्रकोप को इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा इबोला प्रकोप बताया है?
a.    कॉन्गो
b.    केन्या
c.    चाड
d.    रवांडा


4. यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग ने निम्नलिखित में से कौन-सा संघ स्थापित किया है, जो गैर-विज्ञान विषयों में विश्वसनीय गुणवत्ता पत्रिकाओं की एक नई सूची तैयार करेगा?
a.    भारतीय सामाजिक विज्ञान के कंसोर्टियम (सीआईएसएस)
b.    सामाजिक विज्ञान के कंसोर्टियम (सीएसएस)
c.    एकीकृत अनुसंधान के कंसोर्टियम (सीआईआर)
d.    अकादमिक और अनुसंधान नैतिकता के कंसोर्टियम (केयर)


5. राष्ट्रपति ने दूसरे अंतर्राष्ट्रीय अंबेडकर सम्मेलन का उद्घाटन निम्नलिखित में से किस शहर में किया?
a.    नई दिल्ली
b.    पुणे
c.    बंगलुरु
d.    धर्मशाला


6. भारत और किस देश के बीच आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने और समुद्री इलाके में सकारात्मक माहौल सुनिश्चित करने के लिए दोनो देशों की नौसेनाओं के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास 'आईएन-आरएन कोंकण 2018' गोवा में 29 नवम्बर 2018 से शुरू हो गया है?
a. ब्रिटेन
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस


7. केन्द्रीय विद्युत तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने घोषणा की कि सौभाग्य योजना के अंतर्गत कितने राज्यों ने 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल किया है?
a. 12
b. 10
c. 20
d. 08


8. सलोम जुराबिश्विली आम चुनावों में 59.6% वोट पाने के साथ किस देश की पहली महिला राष्ट्रपति बन गई हैं?
a. जॉर्जिया
b. रूस
c. चीन
d. इराक


9. भारत ने निम्न में से किस देश के साथ मछली भोजन और तेल के निर्यात के लिए स्वच्छता और निरीक्षण आवश्यकताओं पर एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किया?
a. नेपाल
b. रूस
c. ब्राजील
d. चीन


10. भारत और किस देश के वायुसेना के बीच कोप इंडिया 2019 हवाई युद्ध अभ्यास का आयोजन पश्चिम बंगाल में 3 दिसम्बर से 14 दिसम्बर 2019 के दौरान किया जायेगा?
a. अमेरिका
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस


उत्तर:

1. b. भाषा संगम

विवरण: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की भाषा संगम परियोजना के तहत स्कूलों में छात्रों को 22 भाषाएं सिखाई जायेंगी.

2. b. चीन
विवरण: चीन की एक प्राइवेट कंपनी द्वारा घोषणा की गई है कि वह पूरी दुनिया में मुफ्त वाईफाई देने के लिए 272 सैटेलाइट लॉन्च करेगी.

3. a. कॉन्गो
विवरण: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अफ्रीकी देश कॉन्गो में इबोला के ताज़ा प्रकोप को इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा इबोला प्रकोप बताया है. यहां अगस्त से इबोला के 426 मामले सामने आए जिनमें से 245 लोगों की मौत हो चुकी है.

4. d. अकादमिक और अनुसंधान नैतिकता के कंसोर्टियम (केयर)

विवरण: यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग, यूजीसी ने अकादमिक और शोध नैतिकता (केयर) के लिए एक संघ स्थापित करने का निर्णय लिया है, ये संघ गैर-विज्ञान विषयों में विश्वसनीय गुणवत्ता वाली पत्रिकाओं की एक नई सूची तैयार करेगा. ''केयर'' की अध्यक्षता यूजीसी के उपाध्यक्ष करेंगे.

5. a. नई दिल्ली

विवरण: राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने संविधान दिवस के स्मृति – उत्सव के मद्देनज़र 30 अक्टूबर 2018 को नई दिल्ली में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय अंबेडकर सम्मेलन का उद्घाटन किया.

6. a. ब्रिटेन

विवरण: भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक स्थिरता, आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने और समुद्री इलाके में सकारात्मक माहौल सुनिश्चित करने के लिए दोनो देशों की नौसेनाओं के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास 'आईएन-आरएन कोंकण 2018' गोवा में 29 नवम्बर 2018 से शुरू हो गया है.
 
7. d. 08
विवरण: केन्द्रीय विद्युत तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर के सिंह ने 29 नवंबर 2018 को घोषणा किये की सौभाग्य योजना के अंतर्गत 8 राज्यों  ने 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल किया है.

8. a. जॉर्जिया
विवरण: सलोम जुराबिश्विली आम चुनावों में 59.6% वोट पाने के साथ जॉर्जिया की पहली महिला राष्ट्रपति बन गई हैं. इससे पहले वह जॉर्जिया की विदेश मंत्री और राजनयिक भी रह चुकी हैं.

9. d. चीन

विवरण: भारत से चीन के साथ मछली भोजन और मछली के तेल के निर्यात के लिए स्वच्छता और निरीक्षण आवश्यकताओं पर एक प्रोटोकॉल 28 नवंबर 2018 को नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए गए थे.

10.  a. अमेरिका
विवरण: भारतीय व अमेरिकी वायुसेना के बीच कोप इंडिया 2019 हवाई युद्ध अभ्यास का आयोजन पश्चिम बंगाल में 3 दिसम्बर से 14 दिसम्बर 2019 के दौरान किया जायेगा.

 

फैक्ट बॉक्स: अंडमान की सेंटिनल जनजाति के बारे में रोचक तथ्य

 

अक्टूबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Related Categories

Popular

View More