Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 30 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–विश्व हृदय दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    15 जनवरी
b.    10 मार्च
c.    20 मई
d.    29 सितम्बर

2.अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंटरेशनल इंडिया ने हाल ही में किस देश में अपना कामकाज रोक दिया है?
a.    जापान
b.    अमेरिका
c.    भारत
d.    रूस

3.विदेश मामलों की संसदीय समिति का सदस्य हाल ही में किसे चुना गया है?
a.    हरसिमरत कौर बादल
b.    स्मृति ईरानी
c.    जयाप्रदा
d.    हेमा मालिनी

4.कुवैत के किस शीर्ष राजनयिक व शासक का हाल ही में अमेरिका के एक अस्पताल में निधन हो गया?
a.    शेख सबाह अल अहमद
b.    शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह
c.    अनस-अल सालेह
d.    फिरोज खान

5.भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के किस डायरेक्टर को फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी के अध्यक्ष और एफटीआईआई गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन के तौर नियुक्त किया गया है?
a.    सलीम खान
b.    करण जौहर
c.    शेखर कपूर
d.    महेश भट्ट

6.भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए बॉलीवुड के किस मेगास्टार को चुना है?
a.    अमिताभ बच्चन
b.    अजय देवगन
c.    सलमान खान
d.    सनी देओल

7.असम की किस पहली और एकमात्र महिला मुख्यमंत्री का हाल ही में निधन हो गया?
a.    सुमन चक्रवर्ती
b.    नंदिनी सत्पथी
c.    सैयदा अनवरा तैमूर
d.    मोना शर्मा

8.किस राज्य सरकार ने तंबाकू की खपत को कम करने और सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 के अनुपालन को सुनिश्चित करने हेतु खुली सिगरेट और बीड़ी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    महाराष्ट्र
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    दिल्ली

9.अन्तरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 मार्च
c.    13 अप्रैल
d.    30 सितम्बर

10.बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में लखनऊ की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने मामले पर फैसला सुनाते हुए सभी कितने आरोपियों को बरी कर दिया है?
a.    32
b.    10
c.    15
d.    25

उत्तर-

1.d. 29 सितम्बर
हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य लोगों में हृदय रोगों और उनके प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना है. दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जो हार्ट की बीमारियों से जूझ रहें हैं. भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दिल की बीमारी की वजह से हर साल लगभग 17.9 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है. विश्व हृदय दिवस मनाने की शुरुआत वर्ष 2000 में की गई थी.

2.c. भारत
अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंटरेशनल इंडिया ने हाल ही में भारत में अपना कामकाज रोक दिया है. संस्था ने आरोप लगाया है कि भारत सरकार ने इस साल की शुरुआत में एक कार्रवाई के तहत उसके अकाउंट फ्रीज़ कर दिए थे, जिसके बाद उसे अपने अधिकतर स्टाफ को निकालना पड़ा. सरकार का कहना है कि इस संस्था ने Foreign Contribution (Regulation) Act के तहत कभी रजिस्ट्रेशन ही नहीं कराया है, जो विदेशी फंडिंग के लिए जरूरी होता है. 

3.a. हरसिमरत कौर बादल
हाल ही में कृषि कानूनों के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाली अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर बादल को विदेश मामलों की संसदीय समिति का सदस्य बनाया गया है. हरसिमरत की पार्टी शिरोमणि अकाली दल ने भी एनडीए से 22 साल पुराना नाता तोड़ लिया है. 

4.a. शेख सबाह अल अहमद
कुवैत के शीर्ष राजनयिक व शासक शेख सबाह अल अहमद का 29 सितम्बर 2020 को अमेरिका के एक अस्पताल में निधन हो गया. वे 91 साल के थे. वे काफी समय से बीमार चल रहे थे. शेख सबाह का जन्म 16 जून 1929 को हुआ था. उन्हें 1963 में देश का विदेश मंत्री बनाया गया था. शेख सबा को आधुनिक कुवैत की विदेश नीति के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है. 

5.c. शेखर कपूर
भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के डायरेक्टर शेखर कपूर को फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी के अध्यक्ष और एफटीआईआई गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन के तौर नियुक्त किया गया है. शेखर कपूर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने डायरेक्टर हैं. उन्होंने बीपी सिंह को रिप्लेस किया है. बीपी सिंह को कुछ दिन पहले ही The Indian Council for Cultural Relations (ICCR) की जनरल असेम्बली के लिए नामित किया गया था.

6.a. अमिताभ बच्चन
भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन को चुना है. अभियान का लक्ष्य सीधे-साधे खाता धारकों को धोखेबाजों से धोखा देने से रोकना है. RBI की सार्वजनिक जागरूकता पहल के एक हिस्से के रूप में, नियामक ग्राहकों को क्या करें और क्या ना करें के बारे में सूचित करता रहेगा, जिन्हें उनके द्वारा सुरक्षित और सुनिश्चित रूप से लेन-देन करना है.

7.c. सैयदा अनवरा तैमूर
असम की पहली और एकमात्र महिला मुख्यमंत्री रहीं सैयदा अनवरा तैमूर का हाल ही में दिल का दौरा पड़ने से ऑस्ट्रेलिया में निधन हो गया. वे 83 वर्ष की थीं. वह राज्य की एकमात्र मुस्लिम मुख्यमंत्री भी थीं. वे 06 दिसंबर 1980 से लेकर 30 जून 1981 तक राज्य की मुख्यमंत्री रहीं. इसके अलावा 1983 से 1985 तक असम के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री रही थीं.

8.a. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में खुली सिगरेट और बीड़ी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. गौरतलब है कि इससे पूर्व छत्तीसगढ़ ने इस वर्ष की शुरुआत में सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था, जबकि कर्नाटक ने साल 2017 में ही सिगरेट, बीड़ी और तंबाकू के अन्य प्रकारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था. ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे के अनुसार, सिगरेट का प्रयोग करने वालों में तकरीबन 68 प्रतिशत और बीड़ी का प्रयोग करने वाले लोगों में 17 प्रतिशत लोग खुली सिगरेट और बीड़ी की खरीद करते हैं.

9.d. 30 सितम्बर 
अन्तरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य अनुवाद पेशे के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, ताकि उन भाषाओं के बारे में जागरूकता लाई जा सके जो हमारे समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. अन्तरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2020 का थीम 'संकट में दुनिया के लिए शब्दों की तलाश' करना है. अन्तरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर वर्ष 30 सितंबर को सेंट जेरोम की पुण्य तिथि पर मनाया जाता है. सेंट जेरोम बाइबल के अनुवादक थे.

10.a. 32
सीबीआई की विशेष अदालत ने अयोध्या में 28 साल पहले विवादित ढांचा ढहाए जाने के आपराधिक मामले में 30 सितंबर 2020 को फैसला सुना दिया. कोर्ट ने इस मामले में देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण अडवाणी समेत 32 नेताओं को बरी कर दिया है. जज ने फैसला सुनाते हुए कहा कि सीबीआई की तरफ से पेश किए गए सबूत मजबूत नहीं थे. राम मंदिर के लिए होने वाले आंदोलन के समय 06 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद को गिरा दिया गया था. इस मामले के तहत आपराधिक केस के साथ-साथ दीवानी मुकदमा भी चला. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 30 सितंबर 2010 को अयोध्या टाइटल विवाद में फैसला दिया था.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now